सड़कों पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन जरूरी

आईकार्ड की जांच भी करेगी पुलिस की टीमें

लॉकडाउन के बीच सोमवार से सरकारी दफ्तरों में कामकाज शुरू होगा। सरकारी कर्मचारियों के घर से निकलने पर सड़कों पर थोड़ी रौनक भी लौटेगी। साथ ही पुलिस की चुनौती भी बढ़ेगी। शहर की सड़कों पर लगे बैरियर और चेक पोस्ट पहले की तरह रहेंगे। जगह-जगह पुलिस की ड्यूटी लगेगी। पुलिस अधिकारियों का कहना है कि सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने पर पूरा जोर रहेगा। सोमवार से पुलिस की ड्यूटी में बदलाव होगा।

कचहरी न खुलने से मिली राहत

लॉकडाउन के बीच सोमवार को सरकारी दफ्तरों में कामकाज की शुरुआत होगी। इस वजह से विभिन्न दफ्तरों में काम करने वाले अधिकारी और कर्मचारी पहुंचेंगे। इसको लेकर पुलिस ने तैयारी कर ली है। सभी विभागों में रोस्टर बनाकर कर्मचारियों की ड्यूटी लगाने को कहा गया था। इसकी जिम्मेदारी विभागों के अध्यक्ष की होगी। सोमवार को कचहरी खुलने को लेकर पुलिस तैयारी कर रही थी। लेकिन बाद में इसे स्थगित कर दिया गया। इससे पुलिस को काफी राहत मिली। सभी जगहों पर लगे बैरियर, चेकपोस्ट पूर्वत रहेंगे। इन पर चेकिंग को लेकर भी पुलिस अलर्ट रहेगी। कहीं पर भी भीड़ न जमा होने के लिए पुलिस जांच करती रहेगी।

पुलिस की ड्यूटी में किया गया बदलाव

सोमवार को पुलिस की ड्यूटी में बदलाव रहेगा। सुबह बजे से लेकर दोपहर दो बजे तक, दोपहर दो बजे से लेकर रात के 10 बजे तक और रात में 10 बजे से लेकर छह बजे पुलिस कर्मचारियों को तैनात किया जाएगा। इस दौरान यह भी ख्याल रखा जाएगा कि दिन की ड्यूटी में अधिक उम्र के कांस्टेबल की ड्यूटी नहीं लगाई जाएगी। 50 से अधिक उम्र के सिपाहियों को ऐसे समय ड्यूटी पर तैनात किया जाएगा जब भीड़ कम हो। कोरोना वायरस से इंफेक्शन से बचाने के लिए यह कदम उठाया जा रहा है। अधिक उम्र के लोगों का कोरोना का खतरा रहता है।

वर्जन

पुलिस की ड्यूटी के रोस्टर में बदलाव किया गया है। बैरियर-चेकपोस्ट पूर्वत रहेंगे। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराया जाएगा। दफ्तर के भीतर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने की जिम्मेदारी विभागध्यक्ष की होगी।

डॉ। कौस्तुभ, एसपी सिटी