- आईजी ने की पहल, हर 15 दुकानों के बीच रखा जाएगा गार्ड

- चार गा‌र्ड्स पर तैनात होगा बीट सिपाही, रोज लगेगी हाजरी

- पूरे मार्केट को किया जाएगा सीसीटीवी से लैस, कड़ी होगी सुरक्षा

GORAKHPUR: सीएम योगी आदित्यनाथ के आदेश के बाद व्यापारियों की सुरक्षा को लेकर पुलिस चौकन्नी हो गई है। हालांकि यह भी संभव नहीं कि हर व्यापारी के साथ सुरक्षा बल मौजूद रहे। ऐसे में आईजी नीलाब्जा चौधरी ने एक नई पहल की है। आईजी की तरफ से सोमवार को सराफा व्यापारियों सहित शहर के अन्य व्यापारियों की एक मीटिंग बुलाई गई है। जिसमें बताया जाएगा कि पुलिस के सहयोग से हर पंद्रह दुकानों के लिए एक प्राइवेट गार्ड तैनात किया जाए। साथ ही हर चार गार्ड के लिए पुलिस एक बीट सिपाही को तैनात करेगी जो रोज क्षेत्र में जाकर गा‌र्ड्स की हाजिरी लेंगे।

सीसीटीवी से लैस होगा बाजार

आईजी ने बताया कि मीटिंग में व्यापारियों से बात कर पूरे मार्केट को सीसीटीवी कैमरों से भी लैस कराया जाएगा। जिसका डीबीआर भी व्यापारियों के पास ही होगा। समय-समय पर पुलिस सीसीटीवी कैमरों की जांच करेगी। आईजी के मुताबिक सीमित दुकानों के लिए गा‌र्ड्स तैनात करने से ठीक तरह दुकानों की निगरानी भी होगी और समय पड़ने पर सभी गार्ड चंद मिनटों में एक ही जगह पर इक्ट्ठा भी हो जाएंगे। इससे चोरी आदि अपराध की घटनाओं पर काफी हद तक अंकुश लग सकेगा। साथ ही मार्केट पर पूरी तरह से निगरानी भी होगी।

सुरक्षा की होगी मासिक समीक्षा

आईजी ने बताया कि इसके लिए थानेदारों व सीओ को भी निर्देशित किया जाएगा कि वह अपने-अपने क्षेत्र के व्यापारियों के साथ मासिक बैठक करेंगे और उनकी समस्याओं को सुन उसका निस्तारण भी करेंगे। वहीं, प्रत्येक तीन महीनों पर जिले के कप्तान व अन्य आला अधिकारी व्यापारियों की सुरक्षा को लेकर समीक्षा भी करेंगे। आईजी ने बताया कि बैठक में व्यापारियों से सुरक्षा से जुड़े अन्य सुझाव भी मांगे जाएंगे ताकि उनपर अमल कर उसे भी लागू किया जाए। आईजी ने बताया कि फिलहाल बैठक की तिथि निर्धारित नहीं हो सकी है, लेकिन इसी हफ्ते शहर भर के व्यापारियों के साथ बैठक कर उनकी सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जाएंगे।

वर्जन

व्यापारियों की सुरक्षा के लिए पुलिस की ओर से कई विशेष कदम उठाए जा रहे हैं। जल्द ही इसके लिए व्यापारियों की एक बैठक भी बुलाई जा रही है। जिसमें विभिन्न पहलुओं पर चर्चा कर व्यापारी व मार्केट की सुरक्षा के इंतजाम किए जाएंगे। वहीं, इसके लिए पुलिस को भी सक्रिय किया जा रहा है।

- नीलाब्जा चौधरी, आईजी