-जिम में यंगस्टर्स संग दम दिखा रहे अधेड़

-जिम जाने की वजह बॉडी बनाना नहीं बल्कि उम्र घटाना

-महिला हो या पुरूष सभी की चाहत कम ऐज का दिखना

GORAKHPUR: बालों में काला कलर और चेहरे पर मेकअप कर आप अपनी एज को छुपा सकते हैं। लेकिन जब वजन भारी और तोंद बाहर निकल जाता है तो ये सीन छिपाए नहीं छिपता। इससे छुटकारा पाने के लिए गोरखपुराइट्स अलग-अलग जुगाड़ लगा रहे हैं। ज्यादातर लोग जिम जाकर वजन घटाने में लगे हुए हैं। जबकि पार्कों में भी लोगों को वजन घटाने के लिए परिश्रम करते हुए देखा जा सकता हैं। ये लोग फिटनेस से कम निकलते तोंद से ज्यादा परेशान दिख रहे हैं। उनका मानना है कि इसकी वजह से वे उम्रदराज दिखते हैं। जबकि स्लीम लोगों की एज कम लगती है।

पार्क में बढ़ी ओल्ड ऐज की भीड़

पहले एक्सरसाइज का क्रेज गोरखपुर में कम देखने को मिलता था। एक्सरसाइज ज्यादातर स्पो‌र्ट्स पर्सन ही करते थे। लेकिन वर्तमान में अचानक से गोखपुर के पार्को में टहलने और दौड़ने वालों लोगों की संख्या बढ़ी हैं। वहीं वजन घटाने के लिए लोग जिम जाने में भी इंट्रेस्ट लेने लगे है।

पार्क के बाहर भी लग रही दुकानें

सिटी के पार्को में भीड़ बढ़ने के कारण आंवले समेत कई फायदेमंद जूस बिक रहे हैं। टहलने के बाद लोग इसका भी सेवन कर रहे हैं। इसका नतीजा है कि पार्को के बाहर दर्जनों जूस की दुकानें खुल गई हैं।

जिम में करते ये एक्साइज

सिटी में जहां पहले गिने चुने जिम हुआ करते थे। जिन्हें अंगुलियों पर गिना जा सकता था। मौजूदा समय में जिम की इतनी डिमांड बढ़ी की धड़ाधड़ करीब 100 से भी ज्यादा जिम सिटी में खुल चुके है। जिम में ट्रेनर पहले उम्रदराज लोगों की डॉक्टर से जांच कराते हैं। इसके बाद इन्हें कार्डिया इसके अंतर्गत साइकलिंग और ट्रेड मिल पर भेजते हैं। इसके अलावा वेट घटाने के लिए क्रॉस फिट और वेट ट्रेनिंग दी जाती है।

गरम है वेट लुज करने का बाजार

इधर कुछ दिनों में सिटी के मार्केट में स्पोटर््स के सामानों की दुकानों में इजाफा हुआ है। यहां ट्रेड मिल सबसे अधिक बिकता है। इसके बाद साइकिल की बिक्री होती है। वहीं मेडिकल स्टोर पर फिटनेस से जुड़ी दवाओं की बिक्री भी काफी बढ़ गई है।

कोट-

जिम में आने वाले ज्यादातर लोग अधिक वेट से परेशान हैं। इसके लिए वे जिम ज्वाइन करते हैं। यहां पर उनको वेट घटाने के टिप्स दिए जाते हैं।

नीर कुमार, ट्रेनर

ग‌र्ल्स का जिम की ओर रूझान पहले से काफी बढ़ा है। हाइस वाइफ भी स्मार्ट और फिट दिखने के लिए जिम ज्वाइन कर रही हैं। कई ऐसी ग‌र्ल्स भी आती हैं जिनकी वेट की वजह से शादी होने में प्रॉब्लम आती है।

श्वेता सिंह, ट्रेनर