- शहर में जुगाड़ पर ट्रांसफार्मर, वर्कशॉप में खत्म हो चुका है 630 केवीए का ट्रांसफार्मर

- ट्रांसफार्मर फुंकने के बाद इमरजेंसी के जरिए दी जा रही सप्लाई, लॉकडाउन वाले एरियाज की पब्लिक को हो रही ज्यादा परेशानी

GORAKHPUR: 24 घंटे बिजली सप्लाई के दावे करने वाला गोरखपुर बिजली विभाग सिटी के तमाम एरियाज को जुगाड़ के भरोसे भी रोशन नहीं कर पा रहा है। कई एरियाज में ट्रांसफार्मर्स ओवरलोड की जद में हैं जिसके चलते उनके फुंकने का सिलसिला जारी है। वहीं इसके चलते वर्कशॉप में 630 केवीए का ट्रांसफार्मर खत्म हो चुका है। हाल ये कि ट्रांसफार्मर फुंकने की कंडीशन में दूसरा ट्रांसफार्मर नहीं मिल पा रहा है। पब्लिक के आक्रोश को देखते हुए निगम के अधिकारी किसी तरह से इमरजेंसी ट्रॉली के जरिए सप्लाई दिला तो देते हैं लेकिन वो जुगाड़ भी फेल हो जा रहा है। उधर आला अफसरों के पास कॉल करने के बाद भी वे संज्ञान नहीं लेते। जिसका नतीजा है कि उमस भरी गर्मी में अनियमित पावर कट से कई कॉलोनी के लोग परेशान हो जा रह हैं। सबसे ज्यादा दिक्कत जिन थाना क्षेत्रों में लॉकडाउन है, वहां की पब्लिक को हो रही है।

विभाग ने खड़े कर दिए हैं हाथ

बिजली विभाग के आंकड़ों पर नजर डालें तो अन्य डिवीजंस की तुलना में फ‌र्स्ट डिवीजन टाउन हाल एरिया में ओवरलोड के कारण चार महीने के अंदर 36 ट्रांसफार्मर फुंक चुके हैं। इनमें ज्यादातर ट्रांसफार्मर्स 400 और 630 केवीए के ही जले हैं। जिससे चलते वर्कशॉप में 630 केवीए का ट्रांसफार्मर खत्म हो गया है। सिटी में अप्रैल, मई, जून और जुलाई में करीब 82 ट्रांसफार्मर फुंके। ट्रांसफार्मर फुंकने की वजह से बिजली विभाग के साथ पब्लिक की भी परेशानी बढ़ गई है। मेडिकल कॉलेज, मुगलहा और नॉर्मल में 630 केवीए का ट्रांसफार्मर फुंक जाने की वजह से इलाके में सप्लाई ठप हो गई। बिजली विभाग के अफसरों ने नए ट्रांसफार्मर के लिए वर्कशॉप के अधिकारियों के पास फोन लगाया लेकिन उधर से जवाब मिला कि इस समय वर्कशॉप में ठ्रांसफार्मर नहीं है। ट्रांसफार्मर न मिलने की वजह से किसी तरह 400 केवीए के ट्रांसफार्मर से सप्लाई बहाल करने का दावा किया गया लेकिन अभी तक ट्रांसफार्मर नहीं बदले जा सके हैं। इसी का नतीजा है कि इलाके के लोगों को लो वोल्टेज की समस्या से जूझना पड़ रहा है।

डिवीजन फुंके ट्रांसफार्मर इमरजेंसी ट्रॉली

फ‌र्स्ट डिवीजन टाउन हाल 36 4

सेकेंड डिवीजन बक्शीपुर 18 5

थर्ड डिवीजन मोहद्दीपुर 08 1

फोर्थ डिवीजन राप्तीनगर 17 2

माह क्षतिग्रस्त ट्रांसफार्मर

अप्रैल 16

मई 13

जून 36

जुलाई 19

कोट्स

एरिया की बिजली कभी भी कट जाती है। इसके अलावा फॉल्ट व ट्रिपिंग की भी समस्या रहती है। जिससे काफी परेशानी होती है।

आलोक तिवारी

उमस भरी गर्मी में बिजली का आना-जाना लगा रहता है। एक बार बिजली कटने पर कई घंटों गुल रहाती है। सुबह के समय सप्लाई बंद होने पर पानी तक नहीं मिलता है।

कुणाल मणि त्रिपाठी

ट्रांसफार्मर्स की क्षमता वृद्धि होने के बाद भी बिजली बंद होने की शिकायत रहती है। मेंटेनेंस के बावजूद यहां बिजली कटौती की समस्या से मुक्ति नहीं मिली। सुबह और दोपहर बिजली कटने से दिक्कत होती है।

अभिषेक सिंह

एरिया में पोल से बिजली बंद होने या एक फेस बिजली बंद होने की कंप्लेन अधिक है। कंप्लेन करने के काफी देर बाद बिजली कर्मी मरम्मत के लिए पहुंचते हैं। संबंधित अफसर फोन तक नहीं उठाते हैं।

धनंजय त्रिपाठी

डेली एक घंटे से दो घंटे बिजली कट रही है। गर्मी के मौसम में बिजली बंद होने से काफी परेशानी होती है।

प्रणव द्विवेदी

वर्जन

जिस एरिया में ट्रांसफार्मर फुंकने की कंप्लेन मिल रही है, वहां, तुरंत मरम्मत कार्य पूरा कर सप्लाई बहाल की गई। जहां लोड की दिक्कत है वहां ट्रांसफॉर्मर बदले जा रहे हैं। 630 केवीए का ट्रांसफार्मर स्टॉक में कम है। उसकी जगह पर ज्यादातर 400 केवीए के ही ट्रांसफार्मर लगवाए जा रहे हैं।

ई। यूसी वर्मा, एसई सिटी