- हज कमेटी ऑफ इंडिया ने महरम कैटेगरी में 200 सीट की रिजर्व

- महरम के सेलेक्ट होने की कंडीशन में किन्हीं वजहों से अप्लीकेशन फॉर्म न भर पाने वाली लेडीज 8 मई तक भर सकेंगी फॉर्म

- कुर्रा के जरिए निकाला जाएगा ड्रा

GORAKHPUR: इस्लाम का अहम अरकान हज की अदायगी के लिए हज के मुकद्दस सफर पर जाने वालों की लिस्ट फाइनल हो चुकी है। शहर से 262 लोगों को इसका मौका भी मिला है। जो चूक गए, उन्हें अगले साल मौका मिल पाएगा। लेकिन अगर आप ख्वातीन हैं और आपके किसी भी 'महरम' का हज के लिए सेलेक्शन हो चुका है, तो आपके पास मक्का-मदीने की जियारत करने का एक मौका और है। हज कमेटी ऑफ इंडिया ने महरम कैटेगरी में 200 सीट्स रिजर्व कर उन ख्वातीन को एक मौका और दिया है, जो किन्हीं वजहों से फॉर्म नहीं भर सकीं थी। ऐसी फीमेल्स 8 मई तक अप्लीकेशन फॉर्म भरके अपने महरम के साथ हज के सफर को जा सकती हैं।

मेहरम का कवर होना जरूरी

हज कमेटी ऑफ इंडिया ने सर्कुलर जारी कर इस आदेश के बारे में जानकारी दी है। कमेटी ने साफ किया है कि ऐसी लेडीज, जिनके महरम का सेलेक्शन हज के लिए हो चुका है और पासपोर्ट न होने या डेट बीत जाने की वजह से अप्लाई नहीं कर पाई थीं, वह इसके लिए अप्लाई कर सकती हैं। इसमें शर्त यह है कि उनके महरम का सेलेक्शन इस बार हज के लिए हुआ हो। फॉर्म भरने के दौरान उन्हें हज अप्लीकेशन फॉर्म पर अपने महरम का कवर नंबर देना होगा। इसका ड्रॉ कुर्रा के जरिए ही निकाला जाएगा।

प्रदेश हज कमेटी को 15 मई तक का वक्त

हज कमेटी ने जहां एलिजिबल लेडीज के लिए 8 मई तक गाइड लाइन तय की है, वहीं उन्होंने प्रदेश हज कमेटी को गाइडलाइंस के अकॉर्डिग ईमानदारी से जांच करने के बाद 15 मई तक फॉर्म हज कमेटी ऑफ इंडिया को भेजने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने साफ किया है कि अगर कोई डिफॉल्ट या गलत गेस पाया जाता है, तो इसकी पूरी जिम्मेदारी संबंधित हज कमेटी या यूनियन टेरिटरी हज कमेटी की होगी। हज कमेटी मेरिट के अकॉर्डिग इसका ड्रा करेगी। वहीं अगर अप्लीकेशन फॉर्म की तादाद ज्यादा होती है तो इसका रिजल्ट भी कुर्रा के जरिए निकाला जाएगा।

कंप्लीट फॉर्म के लिए यह है जरूरी

-भरा हुआ हज अप्लीकेशन फॉर्म

-महरम के साथ हज के लिए अप्लाई न कर पाने का रीजन

-महरम के साथ रिश्ता प्रूव करने के लिए वैलिड डॉक्युमेंट या पासपोर्ट की कॉपी

-प्रूव न पेश कर पाने पर रिजेक्ट हो जाएगा फॉर्म

-पर्टिकुलर मेहरम के साथ ही क्यों जाना है, इसकी वजह

-आने वाले दिनों में वह हज के लिए क्यों नहीं जा सकती।

-घर में कोई दूसरा शरई महरम है या नहीं