- आई नेक्स्ट का अभियान ले रहा बड़ा रू प

- पौधे लगाकर डॉक्टर और टीचर्स ने दिया संदेश

GORAKHPUR:

पेड़ पौधों की हरियाली जीवन में खुशियों के रंग भरती है। हरियाली के उसी रंग के लिए आई नेक्स्ट की ओर चलाए जा रहे 'पेड़ों की पापुलेशन बढ़ाओ' का कारवां बढ़ता जा रहा है। रोजाना सैकड़ों लोग इस अभियान से जुड़कर पौधे लगा रहे हैं। फ्राइडे को सामाजिक संस्था पहला कदम के मेंबर्स ने गोरखपुर चिकित्सालय एवं रिसर्च सेंटर गोरखनाथ के डॉक्टर्स के साथ मिलकर पौधरोपण किया। शास्त्री नगर के वीरान पड़े पार्क में पौधे लगाने की सूचना पर आसपास के लोग भी जमा हो गए। लोगों ने आई नेक्स्ट की मुहिम का तहेदिल से स्वागत किया। उधर बरगदवां इंडस्ट्रियल एरिया स्थित स्प्रिंगर बालस्थली में प्रिंसिपल और टीचर्स ने पौधारोपण किया। टीचर्स ने कहा पौधे लगाने का पुनीत कार्य हर व्यक्ति को करना चाहिए। इससे हरियाली बढ़ाने में जहां मदद मिलेगी। वहीं पर्यावरण प्रदूषण की समस्या का समाधान हो सकेगा। मुहिम में डॉक्टर राजेश श्रीवास्तव, पहला कदम के साथी, जिला आपदा प्रबंध प्राधिकरण के परियोजना प्रबंधक गौतम गुप्ता, पवन कुमार, गजेंद्र सिंह बघेल, मनोज जायसवाल, शैलेष शाही, प्रिंसिपल शालिनी श्रीवास्तव, टीचर्स रेनू, दिवाकर सिंह, राधिका, रागिनी, माया, शिवम, मनीषा और सपना मौजूद रहीं।

बचपन से पौधे लगाने का शौक

मुझे बचपन से पौधे लगाने का शौक है। इस शौक ने मुझे पेड़ पौधों के करीब ला दिया। मेरे स्कूल कैंपस में चारों तरफ फैली हरियाली देखकर बच्चे खिलखिलाते हैं। उनके गार्जियन भी दंग रह जाते हैं। धीरे-धीरे करके मैंने पूरे कैंपस में पौधे लगवा दिए। बागीचे की हरियाली में मोर का जोड़ा कुलाचे भरता है तो मन प्रसन्न हो जाता है।

शालिनी श्रीवास्तव, प्रिंसिपल, स्पि्रंगर बालस्थली, इंडस्ट्रीयल एरिया, बरगदवां

मेडिकल साइंस में हरियाली का अपना अलग महत्व है। इससे खुशियां मिलती है। हरियाली से आंखों को सुकून मिलता है। कालेज टाइम से मुझे पौधारोपण का बड़ा शौक रहा है। मौका मिलने पर समाज सेवी संस्थाओं के प्रोग्राम में शामिल होता रहा। आई नेक्स्ट की मुहिम सोसायटी को पॉजीटिव मैसेज दे रही है। यदि हमको पापुलेशन बढ़ानी है तो पौधे लगाकर बढ़ाएं।

डॉ। राजेश श्रीवास्तव, एमडी, गोरखपुर चिकित्सालय एवं रिसर्च सेंटर गोरखनाथ