- स्पो‌र्ट्स को बढ़ावा देने के लिए मिले कई इक्विपमेंट्स

- एथलेटिक्स के साथ कबड्डी और रेसलिंग के भी अच्छे दिन

- खिलाडि़यों की प्रॉब्लम्स होगी दूर, वहीं एथलीट्स को मिलेगा फायदा

GORAKHPUR: गोरखपुर शहर के खिलाड़ी हमेशा ही दमदार परफॉर्मेस देकर शहर का नाम ऊंचा करते रहे हैं। इस सरजमीं से कई दर्जन प्लेयर्स ने इंटरनेशनल और नेशनल लेवल पर पहुंचकर शहर के साथ-साथ देश का नाम भी ऊंचा किया है। और बेहतर परफॉर्म करने के लिए खेल विभाग भी सक्रिय हो गया है। एथलेटिक्स, कबड्डी और रेसलिंग की बुनियादी सुविधाओं को बेहतर करने के लिए स्पो‌र्ट्स डायरेक्ट्रेट ने लाखों के इक्विपमेंट्स दे दिए हैं।

सुधरेगा परफॉर्मेस का ग्राफ

स्पो‌र्ट्स डायरेक्ट्रेट की इस पहल से जहां खिलाडि़यों को बेहतर खेल सुविधाएं मिलने लगेंगी। वहीं, इक्विपमेंट मौजूद रहने से वह रेग्युलर प्रैक्टिस कर सकेंगे और उनके परफॉर्मेस का ग्राफ काफी सुधरेगा। एथलेटिक्स की बात करें तो इसकी सुविधा शहर में न होने की वजह से इस गेम में परफॉर्मेस का ग्राफी काफी नीचे था। गोरखपुर यूनिवर्सिटी के एथलीट्स यूनिवर्सिटी और अपने लेवल पर प्रैक्टिस कर इस गेम में बेहतर परफॉर्मेस देते थे, जिसकी वजह से शहर को एथलेक्टिस में भी कुछ मेडल मिल जाया करते थे। मगर इस गेम पर भी जिम्मेदारों की इनायत हो गई है और अब इसके लिए दो लाख सैंतीस हजार के स्पो‌र्ट्स इक्विपमेंट अवेलबल कराए गए हैं।

कई गेम्स के िलए सौगातें

रीजनल स्टेडियम में हॉकी, बास्केटबॉल के साथ ही कई गेम्स चलते हैं। इसमें सैकड़ों खिलाड़ी प्रैक्टिस करने के लिए पहुंचते हैं। कुछ दिन पहले शॉटपुट व जेवलिन के बाद एथलेक्टिस के लिए मिली हर्डल खिलाडि़यों के हौंसले बढ़ाएगी। वहीं, दूसरी ओर हैंडबाल और हॉकी के लिए भी गोल पोस्ट मिलने से अपनी माटी में चमक खो रहे इल गेम्स को भी संजीवनी मिल जाएगी। साथ ही कबड्डी और जिम्नास्टिक के लिए मिले सामान भी खिलाडि़यों के साथ ही शहर में मेडल्स की बरसात के लिए काफी फायदेमंद साि1बत होंगे।

पहलवानों के भी अच्छे दिन

गोरखपुर के कई खिलाड़ी डिफरेंट गेम्स में जलवा बिखेर रहे हैं। इसमें सबसे ज्यादा जलवा पहलवान बिखेर रहे हैं। इंटरनेशनल लेवल पर कई उपलब्धियां ासिल करने के साथ ही गोरखपुर के रहने वाले पहलवान चंद्रविजय सिंह देश के खिलाडि़यों को ट्रेनिंग दे रहे हैं। इसको देखते हुए स्पो‌र्ट्स डायरेक्ट्रेट ने रीजनल स्टेडियम को इंटरनेशनल लेवल का कवर युक्त दो मैट भी दिया है। इससे इससे हॉस्टल के पहलवानों के साथ ही प्रैक्टिस करने वाले बाहरी पहलवानों को भी काफी मदद मिलेगी।

वर्जन

खेल निदेशालय ने खिलाडि़यों की बेहतरी के लिए कई गेम्स के लिए इक्विपमेंट मुहैया कराए हैं। आगे और बेहतर सुविधा मिल सके, इसका प्रयास किया जा रहा है। क्षेत्रीय कार्यालय की तरफ से खिलाडि़यों को प्रैक्टिस के लिए हरसंभव सुविधा मुहैया कराई जाएगी।

- अरुणेंद्र कुमार पांडेय, आएसओ