नंबर गेम

- 46 पुलिस कर्मचारी थे पहले ट्रैफिक पुलिस में

- 50 नए पुलिस कर्मचारियों की तैनाती की गई शुक्रवार को

- 97 कुल कांस्टेबल अब लगाए गए हैं ट्रैफिक सुधारने के लिए

---------

- पॉश इलाकों में बड़े वाहनों को ले जाने पर रोक

- डग्गेमार वाहन होंगे शहर से बाहर, टेंपो के लिए अलग रूट

GORAKHPUR: शहर की बड़ी समस्याओं में से एक ट्रैफिक व्यवस्था को सुधारने के लिए जिम्मेदारों ने कमर कस ली है। इसके लिए मास्टर प्लान के तहत काम करना शुरू कर दिया है। इसके अनुसार, ट्रकों, बसों और टेपों के संचलन के लिए जगहों का निर्धारण किया जा रहा है ताकि सिटी में ट्रैफिक का दबाव कम किया जा सके। रेलवे स्टेशन रोड पर बसों के ड्राइवर- कंडक्टर्स की मनमानी पर रोक लगा दी गई है। एसपी ट्रैफिक का कहना है कि सीएम की सिटी होने की वजह से बहुत से बदलाव किए जाने हैं। इंट्रीगे्रटेड सिक्योरिटी सिस्टम का इंतजाम होने के पहले पब्लिक को फौरी राहत देने का प्रयास हो रहा है। इसके लिए बड़े वाहनों से लेकर टेंपो के संचलन में भारी बदलाव किए गए हैं।

यह किए जा रहे बदलाव

- शहर में बड़े वाहनों के आवागमन पर पूरी तरह से रोक

- रात 11 बजे के बाद नोइंट्री खत्म होने पर भी नहीं पा सकेंगे प्रवेश

- आवागमन के अलग-अलग रूट का निर्धारण, वाहनों का संचलन

- राप्ती नगर डिपो पर बसों की तादाद घटाने की कोशिश

- वाराणसी, इलाहाबाद की बसों का नौसढ़-बाघागाड़ा से संचलन

- शहर से चलने वाली प्राइवेट बसों के आवागमन पर रोक

- टेंपो के लिए हर क्षेत्र में अलग-अलग रूट का निर्धारण

- जाम होने पर थानों, चौकियों पर तैनात पुलिस कर्मचारियों की जवाबदेही तय

- ट्रैफिक में पुलिस बल की कमी दूर करने के लिए सिपाहियों की तैनाती

- शहर के भीड़ वाले इलाकों में बड़े मालवाहकों के आवागमन पर रोक

- रेलवे बस स्टेशन पर सड़क पर बसों के खड़े करने, सवारी भरने पर रोक

---------

नौसढ़ की ओर से जिला महराजगंज की ओर जाने वाले हैवी व्हीकल्स टीपी नगर से आजाद चौक, पैडलेगंज, मोहद्दीपुर, कौआबाग होकर, खजांची चौराहा होकर मेडिकल कॉलेज होते हुए चल रहे हैं। पहले ये वाहन टीपी नगर से गोलघर होते हुए रेलवे बस स्टेशन रोड पर आते थे। इससे रात में रोजाना जाम लग जाता था।

- नौसढ़ से सोनौली-नौतनवां जाने वाले भारी माल वाहन टीपी नगर से आजाद चौक, पैडलेगंज, मोहद्दीपुर, कौआबाग होकर , खजांची चौराहा, स्पोर्ट्स कॉलेज, नकहा रेलवे क्रासिंग से मानीराम होकर चल रहे हैं। सभी वाहन गोलघर, पुलिस लाइन तिराहा, धर्मशाला बाजार, गोरखनाथ होकर जाते थे।

- देवरिया और कुशीनगर आने वाले हैवी व्हीकल्स को टीपी नगर, आजाद चौक, देवरिया बाईपास से रामनगर कड़जहां होते हुए देवरिया और कुशीनगर की ओर जाने दिया जा रहा है।

- देवरिया और कुशीनगर जाने वाले वालों को टीपी नगर, आजाद चौक, पैडलेगंज, मोहद्दीपुर होते हुए रवाना किया जा रहा है।

- नौसढ़ से आने वाले भारी माल वाहक जिन्हें शहर में माल उतारना और लोड करना है। सिर्फ उनको टीपी नगर से शहर में आने में दिया जा रहा है।

- कुशीनगर और देवरिया से शहर में आने वाले हैवी व्हीकल्स को शहर में सामान चढ़ाने और उतारने के लिए पैडलेगंज बाईपास से आजाद चौक की ओर से शहर में आने दिया जा रहा है।

- नौतनवां और सोनौली से आने वाले वाहनों में सिर्फ शहर में माल लोड करने वाले व्हीकल को बरगदवां से शहर में आने की अनुमति है।

- इन वाहनों के लिए नो इंट्री का समय निर्धारित है। नो इंट्री का समय होने पर सड़क किनारे वाहनों को खड़ा कराने को कहा गया है।

- घनी आबादी में बड़े माल वाहक वाहनों के आवागमन पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई है। गीडा के टीपी नगर में वाहन खड़े करके उनको छोटे वाहनों से शहर में लाने और ले जाने की व्यवस्था बनाई गई है।

-------

ट्रैफिक पुलिस में बढ़ी तादाद

सिटी का ट्रैफिक कंट्रोल करने के लिए ट्रैफिक पुलिस कर्मचारियों की तादाद बढ़ाई जा रही है। जिले के थानों पर तैनात पुलिस कर्मचारियों की लिस्ट बनाकर उनको ट्रैफिक में भेजा जा रहा है। पुलिस लाइन में उनकी एक माह की ट्रेनिंग कराई जाएगी। फिर ट्रैफिक व्यवस्था के लिए चौराहों पर भेजा जाएगा। एसपी ट्रैफिक ने बताया कि ट्रैफिक पुलिस में 46 पुलिस कर्मचारी थे। शुक्रवार को 50 नए पुलिस कर्मचारियों की तैनाती की गई है। इससे ट्रैफिक में कुल 97 कांस्टेबल हो जाएंगे।

वर्जन