दैनिक जागरण आई नेक्स्ट के रियलिटी चेक में सामने आई हकीकत

GORAKHPUR: लॉकडाउन के 24 दिन बीतने के बाद भी बैंक के जिम्मेदारों द्वारा अपने ग्राहकों के लिए एटीएम में सेनेटाइजर की व्यवस्था मुकम्मल करने का दावा फुस्स नजर आ रहा है। हालांकि नगर निगम की ओर से सिटी में लगातार सेनेटाइजेशन कराने के साथ ही कोरोना को लेकर लोगों को अवेयर भी किया जा रहा है। लेकिन इतने सेंसेटिव समय में भी बैंक के जिम्मेदारोंपर कोई फर्क नहीं पड़ रहा है। वहीं, इस विषम परिस्थिति में अधिकांश एटीएम से गार्ड भी नदारद हैं। वहीं एक-दो एटीएम पर गार्ड तैनात भी हैं तो उनके बचाव की कोई मुकम्मल व्यवस्था नहीं की गई है। ये बातें दैनिक जागरण आई नेक्स्ट द्वारा शनिवार को किए गए रियलिटी चेक में सामने आया।

स्पॉट-1

फातिमा बाइपास स्थित संगम चौक के पास एचडीएफसी बैंक के एटीएम में न तो गार्ड था और न ही सेनेटाइजर की व्यवस्था की गई है। ऐसे समय में यह लापरवाही किसी को भी बीमारी की जद में ले सकता है।

स्पॉट-2 पादरी बाजार एरिया में स्थित एसबीआई एटीएम में पहले गार्ड की तैनाती हुआ करती थी लेकिन जबसे लॉकडाउन हुआ तब से कोई गार्ड नहीं रहता। यहां पर कोई भी आए जाए किसी को फर्क नहीं पड़ता। सिर्फ सीसीटीवी कैमरा ही निगरानी करती है। यह एटीएम बैंक परिसर में ही लगा हुआ हैं। लेकिन यहां भी सेनेटाइजर की व्यवस्था नहीं की गई है।

स्पॉट-3 सेना भवन के नाम से प्रसिद्ध एरिया से सटे एसबीआई का एटीएम है। यहां भी कोई गार्ड तैनात नहीं था। एटीएम के अंदर भी कोई नहीं था। कुछ देर बाद एक व्यक्ति पहुंचा लेकिन एटीएम में पैसा न होने की वजह से वापस लौट गया।

स्पॉट -4 गीता वाटिका स्थित कैंसर हॉस्पिटल गेट से सटे यूनियन बैंक एटीएम के दरवाजे खुले हुए थे। जहां एक पुलिसकर्मी ड्यूटी कर रहा था। लेकिन एटीएम का गार्ड तैनात नहीं था और न ही एटीएंम में कोरोना से बचाव संबंधी अन्य उपकरण ही थे। जबकि इस एटीएम पर बड़ी संख्या में लोग पैसा निकालने आते हैं।

वर्जन

बैंकों में गाइडलाइन जारी कर दिया गया है। जिस एटीएम में गार्ड तैनात नहीं है, वहां डेली सेनेटाइजेशन कराया जा रहा है। जहां गार्ड तैनात हैं, वहां गार्ड को सेनेटाइजर दिया गया है, साथ ही कस्टमर्स से भी अपील किया जा रहा है कि वह अपने साथ सेनेटाइजर लेकर चलें।

पीसी बरोड़, डीजीएम, एसबीआई बैंक