-शिक्षा मंत्री के निर्देश पर परिषदीय स्कूलों में शुरू हुआ ऑनलाइन एडमिशन

-टीचर ने लिंक बनाया, लिंक पर जाकर नए बच्चे ले सकते हैं एडमिशन

GORAKHPUR: गोरखपुर के परिषदीय स्कूल भी हाइटेक राह पर निकल पड़े हैं। लॉकडाउन खुले तो बच्चे का एडमिशन कराएं ऐसा सोचने वाले पैरेंट्स को राहत देने के लिए ऑनलाइन एडमिशन शुरू हो गया है। शिक्षा मंत्री के निर्देश पर परिषदीय स्कूल के टीचर ने अपने स्कूल का लिंक बनाया है। लिंक पर क्लीक करते ही एजुकेशन कैलेंडर 2020-21 में एडमिशन के लिए ऑनलाइन फार्म खुल जाएगा। इसमें बच्चे का सारा डिटेल भरकर एडमिशन प्रॉसेस पूरा किया जाएगा।

फॉर्म में भरनी होगी ये डिटेल

फॉर्म में स्टूडेंट का नाम, पिता का नाम, मेल या फीमेल, मदर नेम, एडिमशन क्लास, स्टूडेंट का आधार नम्बर, आधार कार्ड की फोटो अपलोड करें, स्टूडेंट का डेट ऑफ बर्थ, स्टूडेंट की फोटो अपलोड, फादर का बिजनेस, पैरेंट का मोबाइल नम्बर, धर्म, जाती, जाती का नाम, पहले की गई पढ़ाई का डिटेल, पैरेंट के सिग्नेचर का डिटेल भरने के साथ ही स्टूडेंट एडमिशन लेने के बाद कहीं और एजुकेशन नहीं लेगा इसकी जिम्मेदारी भी पैरेंट की होगी।

एडमिशन के लिए नहीं होंगे परेशान

गोरखपुर जिले में 2985 परिषदीय स्कूल हैं। इसमें करीब 1. 80 लाख बच्चे पढ़ते हैं। लॉकडाउन से इस बार एडमिशन प्रॉसेस रूका है। परिषदीय स्कूलों के कुछ टीचर ने लिंक बनाकर ऑनलाइन एडमिशन का प्रॉसेस शुरू कर दिया है। धीरे-धीरे सभी स्कूल में ऑनलाइन एडमिशन शुरू हो जाएंगे।

ऑनलाइन पढ़ाई का मिलेगा फायदा

इंग्लिश मीडियम स्कूलों की तर्ज पर परिषदीय स्कूलों ने भी ऑनलाइन पढ़ाई शुरू कर दी है। डेली पैरेंट्स के मोबाइल पर आडियो और वीडियो टीचर्स भेजते हैं। इसे देखकर बच्चे पढ़ाई कर रहे हैं। नए एडमिशन वाले बच्चों को भी ये सुविधा मिलने लगेगी।

बेसिक स्कूल-2985

बेसिक स्कूल में बच्चे-1.80 लाख करीब

वर्जन-

शिक्षा मंत्री के निर्देश पर कुछ स्कूलों में ऑनलाइन एडमिशन शुरू हो गए हैं। हर बच्चे तक शिक्षा पहुंचे यही हमलोग का उद्देश्य है। धीरे-धीरे सभी स्कूलों में ऑनलाइन पढ़ाई के साथ ही एडमिशन भी शुरू हो जाएंगे।

बीएन सिंह, बीएसए