- रजिस्ट्रार ने जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी को भेजा लेटर

- बुलाए गए टीचर्स, ऑनलाइन कराएंगे पढ़ाई

GORAKHPUR: मदरसों में पिछले कई माह से बंद पढ़ाई अब फिर शुरू हो सकेगी। काफी मंथन के बाद अब रजिस्ट्रार मदरसा बोर्ड ने कुछ शर्तो के साथ मदरसा टीचर्स को बुलाने की परमिशन दे दी है। इसके लिए शर्तो की लिस्ट के साथ सभी अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारियों को लेटर भेजकर टीचर्स को बुलाने के लिए कहा गया है। जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी आशुतोष पांडेय ने बताया कि लेटर मिलने के बाद अब टीचर्स को बुलाया जा रहा है। टीचर्स ऑनलाइन एजुकेशन देने का काम करेंगे, जबकि कर्मचारियों को इसलिए बुलाया जा रहा है कि उन्हें मदरसा टीचर्स के होने वाले वेरिफिकेशन में लगाया जाएगा।

सैनिटाइजेशन का निर्देश

मदरसा बोर्ड की ओर से जारी लेटर में यह कहा गया है कि टीचर्स और नॉन टीचिंग स्टाफ की सेफ्टी का खास ध्यान रखा जाना है। इसके लिए डेली मदरसा बिल्डिंग व फर्नीचर को पूरी तरह सैनिटाइज किया जाएगा। एंट्री के वक्त सभी मदरसा टीचर्स की थर्मल स्कैनिंग करनी है। अगर किसी का टेंप्रेचर ज्यादा पाया जाता है, तो उसे मदरसे में एंट्री नहीं दी जाएगी। वहीं इसकी सूचना तत्काल सीएमओ को उपलब्ध कराई जाएगी। सैनेटाइजर और साबुन की व्यवस्था भी करनी है, जिससे कि वहां मौजूद लोग इसका रेग्युलर इस्तेमाल कर सकें। कोविड से जुड़ी गवर्नमेंट गाइडलाइन को सेंट परसेंट फॉलो करना होगा।

वेबिनार और ट्यूटोरियल्स के जरिए ट्रेनिंग

जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी ने बताया कि 20 जुलाई के बाद टीचर्स-पेरेंट्स मीटिंग ऑर्गनाइज करने के निर्देश दिए गए हैं। जिसमें ऑनलाइन पढ़ाई की व्यवस्था के बारे में उन्हें अवगत कराने और इसके लिए मोटिवेट करने पर जोर दिया गया है। ऑनलाइन एजुकेशन सिस्टम को बेहतर तरीके से चलाने के लिए अधिकारियों, प्रिंसिपल्स, टीचर्स और स्टूडेंट्स को वेबिनार और ऑनलाइन ट्यूटोरियल्स के जरिए ट्रेनिंग करने के लिए भी निर्देश मिले हैं, जिसकी तैयारी की जा रही है।