- परिषदीय स्कूलों के बच्चों की किताबों की पहली खेप पहुंची गोरखपुर

- जुलाई से किताबों का शुरू होगा वितरण

GORAKHPUR: बेसिक शिक्षा विभाग के स्कूलों में क्लास 1 से आठ तक के स्टूडेंट इस सत्र (2021-22) में नए कलेवर की किताबों के साथ पढ़ाई करेंगे। वितरण के लिए किताबें यहां आनी शुरू हो गई हैं। जिला मुख्यालय में 1.52 लाख निश्शुल्क पाठ्य पुस्तकों की पहली खेप पहुंच गई। बाकी किताबों के आने के बाद सत्यापन कर जुलाई से बच्चों को स्कूल वाइज इसका वितरण किया जाएगा।

मार्च से ही बंद हैं स्कूल

कोरोना के कारण मार्च से ही स्कूल बंद चल रहे हैं। विभाग के निर्देश पर ऑनलाइन क्लासेज संचालित हो रहीं हैं, लेकिन इससे स्टूडेंट पूरी तरह संतुष्ट नहीं हो पा रहे हैं। किताबें नहीं होने से भी उनकी पढ़ाई प्रभावित हो रही है। ऐसे में यदि जुलाई में स्टूडेंट के हाथों में किताबें पहुंच जाएंगी तो वह घर बैठे अपनी पढ़ाई कर सकेंगे।

3.80 लाख स्टूडेंट्स में बांटी जानी हैं किताबें

जिले के 2504 परिषदीय स्कूलों के 3.80 लाख स्टूडेंट्स में निश्शुल्क किताबें वितरित की जानी है। इस प्रकार से क्लास 1 से आठ तक की विभिन्न विषयों की लगभग 22 लाख किताबें स्टूडेंट को वितरित होनी है

किताबों की पहली खेप जनपद मुख्यालय पहुंच चुकी है। बाकी किताबें भी जल्द आ जाने की उम्मीद है। जुलाई में स्कूल खुलने व स्थिति सामान्य होने पर पेरेंट्स को स्कूल बुलाकर फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए वितरण सुनिश्चित कराया जाएगा। इसके पूर्व किताबों के सत्यापन का कार्य पूर्ण करने की कोशिश की जाएगी।

- भूपेंद्र नारायण सिंह, जिला बेसिक शिक्षाधिकारी