- सहजनवां में आईजी की स्पेशल टीम ने दबोचा

- संतकबीर नगर जिले में पकड़े गए बदमाश ने दिया सुराग

GORAKHPUR : गोरखपुर के रास्ते मुंगेर के असलहों की तस्करी के लिए छात्रों को कैरियर बनाया जा रहा है। सोमवार को सहजनवां में एक छात्र के बैग से अवैध असलहे बरामद हुए। किताबों के बीच असलहे मिलने से पुलिस वाले भी सकते में आ गए। छात्र से पुलिस पूछताछ कर रही है। उसको असलहे के कारोबार में धकेलने वालों की तलाश जा रही है। हालांकि जिला पुलिस ने ऐसी किसी जानकारी से इंकार किया है।

पैदल जा रहे छात्र को उठाया

बताया जाता है कि संतकबीर नगर जिले की पुलिस ने एक शातिर बदमाश को पकड़ा था। उससे पूछताछ में मालूम हुआ कि सहजनवां में कान्वेंट स्कूल के छात्र ने उसे असलहे मुहैया कराए थे। सच्चाई जानने के लिए आईजी अमिताभ यश ने अपनी स्पेशल टीम को निर्देश दिए। पकड़े गए युवक के पास असलहा देने वाले छात्र का मोबाइल नंबर मिल गया। सर्विलांस पर नंबर ट्रेस करके पुलिस ने जाल बिछाया। सोमवार की सुबह कार लेकर पुलिस टीम सहजनवां चौराहे पर पहुंची। एक मेडिकल स्टोर के सामने से गुजरे छात्र को खींचकर कार में बैठा कर खलीलाबाद की तरफ चले गए।

सूचना से उड़ गए होश

अपहरण की सूचना से कस्बे में सनसनी फैल गई। लोगों ने सहजनवां पुलिस को बताया। छात्र के साथ स्कूल जा रहे दोस्त ने उसके घरवालों को जानकारी दी। उसने बताया कि उसका दोस्त मुंडा कोड़रा का रहने वाला है। दोनों आठवीं कक्षा के छात्र हैं। रोजाना एक साथ पैदल ही स्कूल जाते हैं। सहजनवां पुलिस की जांच पड़ताल में पता लगा कि पुलिस ने छात्र को उठाया है। सुबह से दोपहर तक छात्र को लेकर पुलिस इधर-उधर घूमती रही। दोपहर बाद आईजी जोन ऑफिस पर छात्र को उसके घरवालों से मिलाया गया। पुलिस ने उसके फैमिली मेंबर्स को बताया कि वह असलहों की तस्करी करने वाले गैंग के चक्कर में फंसा है। उसके साथ दो बड़े लोग काम करते हैं जो मामूली सी रकम का लालच देकर असलहा तस्करी कराते हैं।

पहले बेच चुका है असलहे

पुलिस से जुड़े लोगों का कहना है कि छात्र से बातचीत की जा रही है। इसके पहले वह एक बार असलहा बेच चुका है। इस बार उसको असलहा बेचने को कहा गया था। छात्र के बैग से चार पिस्टल बरामद हुए हैं लेकिन इसकी पुष्टि करने से अफसर बच रहे हैं। पुलिस का कहना है कि छात्र को असलहा देने वाले दो बड़ों की तलाश है। वे लोग छात्रों के सहारे अपनी अवैध असलहों की दुकान चला रहे हैं। देर शाम तक पुलिस छात्र से बातचीत करती रही।

छात्र के पास से असलहा बरामद होने की सूचना नहीं है। कार्रवाई में लगी पुलिस टीम ने कोई जानकारी नहीं दी इसलिए इस संबंध में कुछ पता पाना संभव नहीं है।

ब्रजेश सिंह, एसपी ग्रामीण