-रेलवे ने फ्लैक्सी फेयर लागू होने वाली ट्रेंस में मिलेगी रियायत

-50 परसेंट सीट बुक होने तक नहीं लगेगा फ्लैक्सी फेयर, वहीं 70 परसेंट उपलब्धता तक 20 परसेंट डिस्काउंट

-दिवाली में आने वाली भीड़ को काबू करने के लिए रेलवे ने की पहल

GORAKHPUR: रेग्युलर टे्रंस में खचाखच भीड़ लेकिन फ्लैक्सी फेयर और हमसफर खाली। यह प्रॉब्लम हमेशा ही फेस करनी पड़ती है। खासतौर पर फेस्टिव सीजन में यह प्रॉब्लम जरूर आती है। मगर फ्यूचर में ऐसा नहीं होगा। फ्लैक्सी फेयर और हमसफर ट्रेंस में भी लोगों को जगह मिलेगी और वह अपना रिजर्वेशन भी चार माह पहले करा सकेंगे। इसके लिए रेलवे ने नई व्यवस्था शुरू की है। इसके तहत जहां उन्हें आरामदेह सफर के लिए कंफर्म सीट मिलेगी तो वहीं किराए में भी उन्हें रियायत दी जाएगी। पायलट प्रोजेक्ट के तहत इसे छह माह के लिए लांच किया गया है, रिस्पांस मिलने के बाद यह प्लान आगे एक्सटेंड किया जा सकता है।

50 परसेंट तक कोई एक्स्ट्रा किराया नहीं

रेलवे की इस नई व्यवस्था के तहत ट्रेन की टोटल कैपासिटी की 50 परसेंट सीट बुक होने तक पैसेंजर्स को कोई एक्स्ट्रा पैसे नहीं चुकाने हैं। वह जिस तरह डेली रूटीन की ट्रेंस के लिए किराया अदा करते हैं, इसके लिए भी वही किराया अदा करना होगा। 50 परसेंट सीट बुक होने के बाद फ्लैक्सी फेयर सिस्टम एक्टिवेट हो जाएगा। इसमें भी कस्टमर्स के लिए रेलवे ने काफी रियायत दी है। इसमें सेकेंड, थर्ड एसी के साथ चेयरकार में रिजर्वेशन कराने वाले पैसेंजर्स को 20 परसेंट तक डिस्काउंट दिया जाएगा। यानि उनका जो फाइनल टिकट अमाउंट होता है, उनको उसमें रियायत दी जाएगी।

अभी खाली रह जाती हैं सीट्स

मौजूदा वक्त की बात करें तो फ्लैक्सी फेयर सिस्टम जिन भी ट्रेंस में लागू होता है, उनमें पूरी सीट्स भर नहीं पाती है। फ्लैक्सी फेयर सिस्टम होने की वजह से पैसेंजर्स की जेब भी काफी ढीली होती है। मगर नई व्यवस्था लागू होने के बाद 50 परसेंट तक रेलवे जनरल फेयर में ही रिजर्वेशन करेगी, जिससे कम से कम उनकी 50 परसेंट सीट्स आसानी से भर जाएगी, वहीं बाकी सीट्स पर भी डिस्काउंट मिलने की वजह से लोग इसे ही प्रिफर करेंगे और रेलवे को भी कम नुकसान होगा, वहीं पैसेंजर्स की जेब भी नहीं कटेगी।

दलालों की नहीं गलेगी दाल

अब तक ट्रेंस में कंफर्म टिकट बुक कराने के लिए लोग पैसेंजर्स को मनमाना पैसा दे देते हैं। वहीं, डायनमिक और फ्लैक्सी फेयरिंग सिस्टम वाली ट्रेंस से अवेयर न होने की वजह से लोग सीट के चक्कर में जमकर पैसा भी बर्बाद कर देते थे। लेकिन रेलवे की इस पहल से लोगों को काफी फायदा मिलेगा और लोग बजाए दलालों के पास जाने के आसानी से कंफर्म टिकट हासिल कर सकेंगे और इसके लिए उन्हें ज्यादा कीमत भी नहीं चुकानी पड़ेगी।

वर्जन

फ्लैक्सी फेयर सिस्टम वाली ट्रेंस में रेलवे ने स्पेशल डिस्काउंट ऑफर्स दिए हैं। इसमें 50 परसेंट तक कोई भी एक्स्ट्रा फेयर नहीं लिया जाएगा। इसके बाद भी फ्लैक्सी फेयर पर डिस्काउंट भी है। पैसेंजर्स इसका फायदा उठाकर कंफर्म टिकट हासिल कर सकते हैं।

-संजय यादव, सीपीआरओ, एनई रेलवे