रेट के लिए यूनिवर्सिटी ने पूरी कर ली है तैयारी

सूचना के लिए ईमेल बॉक्स चेक करें अभ्यर्थी

GORAKHPUR: डीडीयू गोरखपुर विश्वविद्यालय की तरफ से शोध पात्रता परीक्षा के मॉक टेस्ट में दूसरे दिन करीब 90 फीसदी कंडीडेंट्स ने प्रतिभाग किया। यूनिवर्सिटी प्रशासन ने आनलाइन शोध पात्रता परीक्षा की तैयारी पूरी कर ली है। रविवार को घर या नजदीकी साइबर कैफे से कंडीडेंट्स एग्जाम दे सकते हैं। यूनिवर्सिटी से जारी गूगल फार्म के जरिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को रजिस्टर्ड ईमेल से सेंटर की सूचना विषयवार भेज दी गई है। मेल रिसीव न होने की दशा में मेल के स्पैम बॉक्स को अभ्यर्थी चेक कर सकते हैं।

ऑनलाइन एग्जाम में दो लिंक से जुड़ेंगे अभ्यर्थी

यूनिवर्सिटी की तरफ से जारी प्रेस नोट में बताया गया है कि सभी अभ्यर्थियों को उनके रजिस्टर्ड ईमेल पर भेजे गए दोनों लिंक से जुड़ना अनिवार्य है। पहले लिंक का इस्तेमाल कर अभ्यर्थी टेस्ट पेपर को अपनी लॉगिन आईडी और पासवर्ड से खोल सकेंगे। वहीं, दूसरे लिंक के जरिए गूगल मीट से जुड़ना भी अनिवार्य होगा। इसके अलावा जिन अभ्यर्थियों ने विश्वविद्यालय के गूगल फॉर्म से केंद्र का चयन किया है। तकनीकी कारणों से उनको ईमेल नहीं मिल सका है। ऐसे ही अभ्यर्थी निर्धारित केंद्रों पर जाकर एग्जाम दे सकेंगे। ऐसे अभ्यर्थियों की लिस्ट भी केंद्रों पर विषयवार भेजी जा चुकी है। जिन अभ्यर्थियों ने गूगल फार्म के जरिए केंद्र के विकल्प का चयन नहीं किया है, ऐसे अभ्यर्थियों को अपने घर या नजदीकी साइबर कैफे से ही एग्जाम देना पड़ेगा। यदि किसी अभ्यर्थी ने गूगल फार्म से सेंटर का सेलेक्शन किया है। लेकिन वे अभी भी अपने घर से या स्थानीय साइबर कैफे से एग्जाम में सम्मिलित होना चाहते हैं तो वह एग्जाम दे सकते हैं। उन्हें केंद्र से अबसेंट नहीं किया जाएगा।

सेंटर पर दिखाने होंगे ये दस्तावेज

-संबंधित अभ्यर्थियों को मिले ईमेल जिसमें पोर्टल पर लॉग इन करने के लिए यूजर आईडी और पासवर्ड भेजा गया है। उसकी हार्ड कॉपी का प्रिंट आउट दिखाना होगा।

- परीक्षा केंद्र आवंटन के लिए प्राप्त ईमेल की हार्ड कॉपी प्रिंट आउट और गवर्नमेंट से जारी किसी भी तरह की वैध आईडी दिखानी पड़ेगी।