पुलिस लाइन में सोमवार से शुरू हुई ट्रेनिंग, सबको दी जाएगी ट्रेनिंग

सीएम ने दिखाई थी हरी झंडी, कार्य कुशलता में दक्ष होंगी महिला कांस्टेबल

<पुलिस लाइन में सोमवार से शुरू हुई ट्रेनिंग, सबको दी जाएगी ट्रेनिंग

सीएम ने दिखाई थी हरी झंडी, कार्य कुशलता में दक्ष होंगी महिला कांस्टेबल

GORAKHPUR:

GORAKHPUR:

पब्लिक के बीच में जाकर बेहतर तरीके से अपने दायित्व निभाने के लिए शेरनी दस्ता की ट्रेनिंग शुरू हो गई है। सोमवार को पुलिस लाइन में तीन दिन के कैप्सयूल कोर्स की शुरुआत एसएसपी ने की। पहले दिन कैंट सर्किल में तैनात महिला कांस्टेबल को एसएसपी डॉ। सुनील गुप्ता ने कार्य कुशलता के लिए ब्रीफ किया। एसएसपी ने कहा कि शेरनी दस्ता की कार्य कुशलता को निखारने के लिए ट्रेनिंग की शुरुआत कराई गई है। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए इसे पूरा कराया जाएगा।

स्मार्ट पुलिसिंग के तौर-तरीके सीख रही महिलाएं

शेरनी दस्ता को किस तरह से कार्य करना है। इस संबंध में जानकारी देने के लिए ट्रेनिंग शुरू कराई गई है। कैप्सयूल कोर्स के बाद महिला पुलिस कर्मचारी अपने कार्य में पूरी तरह से दक्ष हो जाएगी। कोविड-क्9 महामारी के दौरान किस तरीके से खुद को सुरक्षित रहते हुए लोगों के बीच जाकर बेहतर तरीके से अपनी ड्यूटी करनी है। इसके बारे में बताया जा रहा है। महिलाओं और बच्चों से जुड़े मामलों को कैसे हैंडल किया जाएगा। इसके बारे में जानकारी दी जा रही है। स्मार्ट पुलिसिंग के तरीके भी सिखाए जा रहे हैं। कानूनी प्रशिक्षण की क्लास सीओ कैंट सुमित शुक्ला, महिलाओं के प्रति होने वाले अपराध की रोकथाम के लिए स्मार्ट पुलिसिंग की जानकारी महिला थानेदार अर्चना सिंह देंगी। ट्रेनिंग को संतोष यादव कमांड करेंगे। एसएसीएम से जुड़े मामलों की जानकारी आरआई लाइन उमेश दूबे की अगुवाई में दी जाएगी।

इन बिंदुओं पर हो रही ट्रेनिंग

-एंटी रोमियो कार्रवाई में क्या ध्यान देना है।

-मौके पर किसी का चालान कैसे करना है।

-किन धाराओं में कब-कब कार्रवाई की जा सकती है।

-अचानक स्कूटर खराब होने पर उसे कैसे ठीक किया जाएगा।

-कोई सूचना मिलने पर कैसे एक्शन करेंगे, ट्रैफिक के क्या रुल्स हैं।

-किसी कार्रवाई में लाठी का प्रयोग, वायरलेस हैंडसेट को कैसे यूज करेंगे।

वर्जन

सर्किल के थानों पर तैनात महिला शेरनी दस्ता की ट्रेनिंग शुरू कराई गई है। सोमवार से प्रशिक्षण शुरू हुआ है। इससे स्मार्ट पुलिसिंग के हुनर सीखने में मदद मिलेगी।

डॉ। सुनील गुप्ता, एसएसपी