- डिजिटल लेक्चर के जरिए मिलेगा मोटिवेशन

- गोरखपुर यूनिवर्सिटी के स्पो‌र्ट्स काउंसिल ने शुरू किया यू-ट्यूब चैनल

GORAKHPUR: स्पो‌र्ट्स की फील्ड में अपना टैलेंट आजमाने की सोच रहे होनहारों को उनके सीनियर्स का एक्सपीरियंस आगे बढ़ने में मदद करेगा। उनके मोटीवेशन से वह खुद में मौजूद हुनर को निखार सकेंगे, वहीं उनके एक्सपीरियंस से उनका खेल सुधरेगा। गोरखपुर यूनिवर्सिटी ने इस पेंडमिक एरा में खिलाडि़यों को मोटीवेट करने और उनके गेम्स को निखारने के लिए यूनिवर्सिटी में फील्ड के दिग्गज रह चुके खिलाडि़यों को डिजिटल टीचर बनाया है। इसके लिए एक यू-ट्यूब चैनल की शुरआत भी हुई है, जिसके जरिए पुराने खिलाड़ी यंग जनरेशन को ट्रेंड करेंगे। इसकी शुरुआत हो चुकी है और कुछ गेम्स के एक्सप‌र्ट्स की मोटीवेशनल स्पीच अपलोड भी कर दी गई है।

एक्सप‌र्ट्स देंगे फिटनेस मंत्र

इस यू-ट्यूब चैनल के जरिए एक्सप‌र्ट्स खिलाड़ी गोरखपुर यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स को फिटनेस के मंत्र देंगे। छोटे-छोटे वीडियो क्लिप्स के जरिए इसकी शुरुआत भी हो चुकी है। खेल के इवेंट शुरू होने के बाद विश्वविद्यालय के खिलाडि़यों के प्रदर्शन का वीडियो क्लिप भी इसपर अपलोड करने की तैयारी की गई है। फ्यूचर में गोरखपुर यूनिवर्सिटी के उन खिलाडि़यों की सक्सेस स्टोरीज भी इस चैनल का हिस्सा होंगी, जिन्होंने यूनिवर्सिटी में बेहतर परफॉर्म कर आज नेशनल लेवल पर अपना और यूनिवर्सिटी का नाम किया है।

स्पो‌र्ट्स पाठशाला है चैनल

क्रीड़ा परिषद के अध्यक्ष प्रो। अजय कुमार शुक्ला ने यूट्यूब चैनल के विषय में जानकारी देते हुए बताया कि अनलॉक पीरियड में खिलाडि़यों की फिटनेस प्रभावित हो रही है। खेल के इवेंट ऑर्गनाइज करने में भी परेशानी है। ऐसे में यूट्यूब चैनल 'डीडीयू स्पो‌र्ट्स पाठशाला' के जरिए सभी खेल से जुड़े वीडियो अपलोड किए जा रहे हैं। इस पहल के तहत यूनिवर्सिटी के खिलाड़ी भी अपने फिटनेस के तरीकों से जुड़े वीडियो अपलोड करा रहे हैं। वक्त के साथ इसे अधिक से अधिक कॉम्प्रिहेंसिव बनाने की कोशिश की जाएगी। उन्होंने बताया कि अपलोड किए गए सभी वीडियो यूनिवर्सिटी के उन खिलाडि़यों के हैं, जिन्होंने अपनी-अपनी विधा में राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर मेडल प्राप्त किया हैं और काफी प्रतिभावान हैं।

ऐसे इनोवेशन की जरूरत

गोरखपुर यूनिवर्सिटी के स्पो‌र्ट्स काउंसिल ने यह पहल की है। एक नई मुहिम शुरू करते हुए यूट्यूब पर स्पो‌र्ट्स चैनल का आगाज हुआ है। इसमें फिलहाल स्पो‌र्ट्स और फिटनेस से जुड़े वीडियो अपलोड किए जा रहे हैं। वीसी प्रो। विजय कृष्ण सिंह ने यूट्यूब चैनल शुरू किए जाने के लिए शुभकामनाएं देते हुए कहा कि इस समय खेल के आयोजन नहीं कराए जा सकते हैं, लेकिन खिलाडि़यों के खेल की ट्रेनिंग जारी रखनी ही होगी। पैंडेमिक के वक्त इस तरह के इनोवेशन जरुरी हैं। क्रीड़ा परिषद के अध्यक्ष प्रो। अजय शुक्ला, उपाध्यक्ष (प्रशासन) प्रो। शरद मिश्रा, उपाध्यक्ष (समन्वय) प्रो। उमेश यादव, सचिव प्रो। विजय चहल और संयुक्त सचिव डॉ। राजवीर सिंह, कोषाध्यक्ष प्रो। राजीव प्रभाकर लगातार खिलाडि़यों से संपर्क कर उन्हें इसकी अहमियत बता रहे हैं।

इन खिलाडि़यों के वीडियो चैनल पर हुए अपलोड

बॉक्सिंग - दीक्षा पांडेय

बास्केट बॉल - संदीप यादव

एथेलिटिक्स - जीतेन्द्र राजभर

बास्केट बॉल - नीरज गुप्ता

जूडो - सत्यप्रकाश

फिटनेस - परमवीर मिश्रा

बैडमिंटन - ज्योति गुप्ता

ताईक्वांडो - अरुणेश कुमार श्रीवास्तव