-आई नेक्स्ट कॅरियर पाथ की ओर से जेपी एजुकेशन एकेडमी में आयोजित हुआ 'पाथवे- हाऊ टू चूज अ राइट कॅरियर'

-10 वीं से 12वीं के स्टूडेंट्स ने आई नेक्स्ट एक्सपर्ट से जमकर पूछे सवाल

GORAKHPUR: किस फील्ड में अपना कॅरियर बनाएं और इसे बेहतर करने के लिए क्या करने की जरूरत है? छात्रों के मन में उमड़ रहे इन सवालों का जवाब उन्हें गुरुवार को मिल गया। आई नेक्स्ट की ओर से ऑर्गनाइज 'पाथवे- हाऊ टू चूज अ राइट कॅरियर' इवेंट में स्टूडेंट्स की कॅरियर रिलेटेड क्वेरीज सॉल्व हुईं। गोरखनाथ स्थित जेपी एजुकेशन एकेडमी स्कूल में ऑर्गनाइज इस इवेंट में फील्ड और सब्जेक्ट एक्सपर्ट ने स्टूडेंट्स की क्वेरीज को सॉल्व किया। इस दौरान उन्होंने स्टूडेंट्स को कॅरियर को बेहतर बनाने के टिप्स दिए।

हंसते-खेलते मिले जवाब

आई नेक्स्ट कॅरियर पाथ की तरफ से ऑर्गनाइज 'पाथवे- हाऊ टू चूज अ राइट कॅरियर' इवेंट में स्टूडेंट्स ने हंसते-खेलते काफी कुछ सीखा। एक्सपर्ट के तौर पर ब्रिटिश कम्युनिकेशन इंस्टीट्यूट के डॉयरेक्टर अखिलेश कुमार सिंह ने 10वीं, 11वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स के दिमाग में उमड़ रहे सवालों के जवाब दिए। इस दौरान सवाल का जवाब एक्सपर्ट ने उदाहरण के साथ दिया। स्टूडेंट्स ने सवालों के जवाब से संतुष्ट नजर आए।

बुके देकर किया स्वागत

इवेंट से पहले स्कूल के एडिमिनिस्ट्रेटिव हेड सलिल श्रीवास्तव ने बच्चों के थ्रू एक्सपर्ट अखिलेश कुमार सिंह का बुके देकर स्वागत कराया। वहीं इस इवेंट की प्रंशसा करते हुए बच्चों को मोटिवेशनल जानकारियां भी दीं। इस दौरान स्टूडेंट्स ने अपने फ्यूचर से जुड़े सवाल किए, जिनका उन्हें बाखूबी जवाब मिला।

इस फील्ड में बना सकते हैं फ्यूचर

- इंजीनियरिंग, मेडिकल, होटल मैनेजमेंट, क्लैट, एसएससी, सिविल सर्विसेज, बैंकिंग, डिफेंस आदि

मौके को न करें मिस

एक्सपर्ट अखिलेश कुमार सिंह ने बताया कि आप अपने गोल को पहले गोल को निर्धारित करें। उसके बाद उसकी तैयारी करें। अभी से ही अगर आप तैयारी शुरू कर देते हैं, तो फ्यूचर में इसका बेहतर रिजल्ट मिलेगा। इसके लिए आप अपने टीचर्स, फ्रेंड्स के संपर्क में रहे और उनसे बराबर कम्युनिकेशन बनाए रखें। चाहे इंजीनियरिंग की फील्ड हो, या फिर मेडिकल, मैनेजमेंट की। हर जगह आपको कॉम्प्टीशन से गुजरना होगा, इसलिए आपको मेंटली प्रिपरेशन के साथ प्रॉपर मार्गदर्शन की भी जरूरत है।

सवाल जवाब

सवाल - सर, मेरे पीसीएम में अच्छे मा‌र्क्स कैसे आएं? ताकि मैं संतुष्ट रहूं ।

रजत कुमार, स्टूडेंट

एक्सपर्ट - अपने सब्जेक्ट पर पूरा फोकस करें। अगर आपके फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ में अच्छे मा‌र्क्स नहीं आ रहे हैं, तो उन कमियों को सर्च कीजिए। इसके लिए आप अपने टीचर्स की हेल्प ले सकते हैं। साथ ही साथ कांटिन्यू हार्ड प्रैक्टिस भी कीजिए।

सवाल- मेरे पापा कहते हैं कि मेडिकल में कॅरियर बनाओ, जबकि मैं सिविल सर्विसेज में जाना चाहती हूं।

अंजली यादव, स्टूडेंट

एक्सपर्ट -अगर आपकी इच्छा सिविल सर्विसेज की तैयारी करना चाहती हैं तो आप इसके लिए अभी से ही तैयारी में जुट जाइए। क्योंकि जिसमें अप्लिीकेंट का इंट्रेस्ट होता है। उसे उसी फील्ड में जाना चाहिए। आप अपने पेरेंट्स को भी समझाइए कि आपका इंट्रेस्ट सिविल सर्विसेज में है, ना कि मेडिकल में।

सवाल- मैं 11वीं की स्टूडेंट हूं। कंप्यूटर के क्षेत्र में मेरा इंट्रेस्ट है। कंप्यूटर के क्षेत्र में जाने के लिए क्या करूं?

प्रतीक्षा, स्टूडेंट

जवाब- कंप्यूटर के क्षेत्र में अगर आपको जाना है, आप जा सकती हैं। आप कंप्यूटर साइंस से बीटेक कर सकती हैं। इसके अलावा तमाम और कोर्सेज हैं। जिन्हें ज्वाइन कर आप बेहतर कॅरियर बना सकती हैं।

सवाल - सर, स्कूल कोचिंग के अलावा टाइम को कैसे मैनेज करें कि हर सब्जेक्ट पर समय दिया जा सके? इसके लिए क्या करना होगा?

प्रतीष - स्टूडेंट

एक्सपर्ट - टाइम को मैनेज करने की जिम्मेदारी आपकी है। सभी विषयों पर ध्यान देना भी जरूरी है। ऐसे में आपको तय करना होगा कि कैसे आप स्कूल व कोचिंग के साथ-साथ पढ़ाई भी करते हैं। यहीं नहीं आपको तरो-ताजा रहने के लिए इंटरटेनमेंट भी करना चाहिए।

सवाल - सर, मुझे साइंस में इंट्रेस्ट है, लेकिन सिविल सर्विसेज की तैयारी करना चाहता हूं। कैसे करूं ?

अमन, स्टूडेंट

एक्सपर्ट - आप बिल्कुल सिविल सर्विसेज की तैयारी कर सकते हैं। अभी आप पहले 12वीं कंप्लीट कर लीजिए। इसके बाद आप बीएससी कर सकते हैं। सिविल सर्विसेज के लिए आप किसी अच्छे कोचिंग की मदद भी ले सकते हैं।