- यूपी बोर्ड बोर्ड को चौथी बार बढ़ानी पड़ी फार्म भरने की तिथि

- परीक्षा में देरी के दिख रहे आसार

GORAKHPUR: माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से दसवीं और बारहवीं का परीक्षा फॉर्म भरने से बच गए जिले के छात्र-छात्राओं को बोर्ड ने राहत दी है। बोर्ड के इतिहास में ऐसा पहली बार है जब परीक्षा फार्म भरने के लिए चौथी बार तिथि बढ़ानी पड़ी है। कोरोना के कारण फार्म भरने की तिथि चौथी बार बढ़ने के बाद फार्म भरने से वंचित छात्र भले ही पांच जनवरी तक फार्म भर सकेंगे, लेकिन फिर भी पिछली बार की तुलना में परीक्षार्थियों की संख्या कम ही रहेगी।

कम छात्रों ने भरे हैं फॉर्म

बोर्ड ने जब तीसरी बार फार्म भरने की तिथि बढ़ाई थी तब तक हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षा में पिछले वर्ष की तुलना में पंजीकृत परीक्षार्थियों की संख्या छह हजार कम थी। यानी हाईस्कूल की परीक्षा में 5048 और इंटरमीडिएट के लिए 1247 कम छात्र-छात्राओं ने फार्म भरे हैं। इस प्रकार कुल 6295 कम छात्र-छात्राओं ने फॉर्म भरे हैं। इनमें रेग्युलर और प्राइवेट दोनों स्टूडेंट्स शामिल हैं।

अब तक की स्थिति

वर्ष दसवीं बारहवीं

2020 78908 68704

2021 73862 67457

अंतर - 5048 1247

कुल अंतर : 6295

-------------

कोरोना के कारण अभी भी तमाम छात्र-छात्राएं फार्म भरने से वंचित रह गए थे, जिसे देखते हुए बोर्ड को चौथी बार फार्म भरने की तिथि बढ़ानी पड़ी। उम्मीद है कि इस बार जो छात्र किसी कारणवश फार्म नहीं भर सके तो उनमें से अधिकांश फॉर्म भर सकेंगे। बावजूद इसके गत वर्ष की तुलना में छात्र-छात्राओं की संख्या में आई गिरावट बरकरार रहेगी।

-ज्ञानेंद्र प्रताप सिंह भदौरिया, डीआईओएस