- विद्यालय के एक किलोवाट कनेक्शन पर जलती पाई गई 13 दुकानों की बत्ती

- विजिलेंस टीम ने 13 दुकानों पर की कार्रवाई, मकान मालिक का जिक्र तक नहीं

- सवालों के घेरे में विजिलेंस की कार्रवाई

GORAKHPUR: गुलरिहा एरिया के भटहट स्थित एक इंटर कॉलेज के एक किलोवाट कनेक्शन पर 13 दुकानों की बिजली जलाई जा रही थी। मौके पर पहुंची विजिलेंस टीम ने जब दुकानों की बिजली बिना कनेक्शन के जलती पाई, तो इसकी पड़ताल की। मालूम हुआ कि स्कूल के कनेक्शन से बिजली रोशन की जा रही थी। होल्डर को छोड़ कर विजिलेंस ने सभी 13 दुकानदारों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवा दी। इस कार्रवाई से वहां के लोगों में रोष है। उनका कहना है कि इस मामले में जितना दोषी दुकानदार है, उतने ही गुनहगार स्कूल प्रबंधन भी हैं। विजिलेंस ने उन्हें क्यों छोड़ दिया? उनके खिलाफ क्यों कार्रवाई नहीं की गई। हालांकि इस मामले की विवेचना बिजली थाने की पुलिस कर रही है।

2008 में जारी हुआ था कनेक्शन

भटहट के फुलवरिया स्थित स्कूल के प्रबंधक के नाम एक किलोवाट का कनेक्शन है। वर्ष 2008 में जारी कनेकशन पर कॉलेज से जुड़े परिसर में दुकानों को भी सप्लाई दी जाती है। जेई और विजिलेंस की टीम ने मामले की जांच की तो मीटर के पास केबल को काटकर सभी दुकानों को रोशन किया जा रहा था। इसकी जानकारी जब प्रबंधक को दी गई, तो पता चला कि दुकानदार दबंगई से बिजली जला रहे थे। अवर अभियंता पीके पाल ने कहा कि नियमानुसार कॉलेज के प्रबंधक के खिलाफ भी एफआईआर होनी चाहिए थी, क्योंकि कनेक्शन उनके नाम से ही है।

टीम की जांच में बिजली चोरी पकड़ी गई। थाने में 13 दुकानदारों के खिलाफ बिजली चोरी का केस दर्ज किया गया है। यदि मालिक के खिलाफ कार्रवाई नहीं हुई हैं, तो विवेचना में इसे शामिल कर कार्रवाई की जाएगी।

- संजय सिंह, इंस्पेक्टर एंटी थेफ्टी बिजली थाना