- आगे बेहतर की उम्मीद कर रहे हैं व्यवस्था से जुड़े लोग

- लोगों की संख्या बढ़ाने की मांग कर रहे हैं बैंक्वेट हॉल वाले

- शादी समारोह या इंडस्ट्री पर पैकेज स्टोरी

- 25 नवंबर से 11 दिसंबर तक के बीच 5 लगन है

GORKAHPUR: कोरोना ने बिजनेस पर काफी असर डाला है। मेडिकल सेक्टर को छोड़ दिया जाए, तो बाकी कोई ऐसा सेक्टर नहीं है, जिस पर इसका असर न आया हो। सबसे ज्यादा मार वेंडिंग और पार्टी ऑर्गनाइज करने वाले लोगों पर पड़ा है। जहां कोरोना पीरियड में इनका बैंड बज गया है, तो फिलहाल अभी भी कोई खास राहत नहीं मिली है। अनलॉक 5 की गाइडलाइन आने के बाद सेक्टर से जुड़े लोगों ने राहत की सांस ली है। मगर अब वह नवंबर में आने वाले लगन के सीजन का इंतजार कर रहे हैं। वहीं आगे किसी तरह की प्रॉब्लम न आए, इसके लिए प्रार्थना कर रहे हैं।

कैंसिल हो गई बुकिंग

कोरोना पीरियड में मैरेज, बैंक्वेट हॉल की बुकिंग कैंसिल करनी पड़ी। पीक सीजन होने के बाद भी कोरोना वायरस ने सेक्टर के हर सेग्मेंट पर इफेक्ट डाला और इसकी वजह से काफी लोग बेरोजगार भी हुए। डेली वेजेज पर काम करने वाले लोगों को भी पेट भरने के लाले पड़ गए। इसमें ओनर्स ने परमनेंट स्टाफ को बैठा कर सैलरी दी, तो वहीं कुछ ने कटौती भी की। मगर रोज कुआं खोदकर पानी पीने वालों को काफी मुसीबतों का सामना करना पड़ा। बुकिंग कैंसिल होने की वजह से जहां माली हालत खराब हुई, वहीं अब कोरोना पीरियड में नई बुकिंग के लिए एसओपी आने का इंतजार किया जा रहा है।

पुराने एडवांस से काम

कोरोना आउटब्रेक की वजह से लगे लॉक डाउन के दौरान सिटी में काफी शादियां होनी थी, इसमें तो कुछ ने सरकार की गाइडलाइंस को फॉलो करते हुए 20 लोगों को शामिल कर अपने घरों में शादी करवा ली। मगर इसकी वजह से उन्हें मैरेज हॉल के लिए कराई एडवांस बुकिंग कैंसिल करनी पड़ गई। इससे अब मैरेज हॉल और इस सेक्टर से जुड़े बाकी दूसरे लोगों के सामने एडवांस लौटाने की मुश्किलें सामने आ गई हैं। मैरेज हॉल ओनर्स उसी एडवांस में लगन के दौरान नई डेट देने के लिए तैयार हैं, तो वहीं कुछ लोग, जिन्होंने एडवांस तो दे दिया, लेकिन घर के आसपास शादी निपटा दी, उनको अभी मैरेजहॉल एसोसिएशन के फैसले का इंतजार करना पड़ेगा।

लिंक हैं कई सेक्टर

किसी भी शादी या समारोह के लिए होने वाले सेलिब्रेशन में कई सेक्टर इनवॉल्व हैं। इनका एक दूसरे से लिंक है, जिसकी वजह से शादी-पार्टी के दौरान उसकी रौनक में चार चांद लग जाते हैं। इसमें खाने-पीने के सेक्टर के साथ ही कई छोटे-छोटे लोग भी शामिल होते हैं, जो शादी को यादगार बनाते हैं। मगर कोरोना की वजह से इन सभी सेक्टर्स में काम करने वालों को पूरे पीरियड के दौरान मुसीबतें झेलनी पड़ी हैं। कोई ऐसा सेक्टर नहीं है, जिसने एडवांस न ले रखा हो और अब उसे उसे लौटाने की नौबत सामने आई हो।

यह सेक्टर हैं इनवॉल्व

- रिसॉर्ट, शादीघर

- टेंट

- कैटरिंग

- डेकोरेशन

- फूल कारोबारी, फ्लोरिस्ट

- डीजे, ऑर्केस्ट्रा, म्यूजिशियन

- बैंड-बाजा

- बग्घी, घोड़े वाले

- फायरव‌र्क्स

- फोटोग्राफी

- स्टॉल्स

अब अच्छे की उम्मीद

लॉक डाउन 5 की गाइडलाइन आने के बाद शादी-विवाह से जुड़े इस सेक्टर ने काफी राहत की सांस ली है। क्लोज हॉल में तो अब भी सिर्फ 100 लोगों की ही इजाजत है, जिसे 15 अक्टूबर के बाद बढ़ाकर 200 कर दिया जाएगा। मगर ओपन एरिया में कितनी गैदरिंग हो सकती है और इसके लिए क्या-क्या प्रोटोकॉल और एसओपी अपनाए जाने हैं, अब तक इसको लेकर कोई गाइडलाइन नहीं आई है। इसकी वजह से सेक्टर से जुड़े लोगों में अभी भी थोड़ा कनफ्यूजन है और वह डीटेल्ड गाइडलाइन या एसओपी आने का इंतजार कर रहे हैं। इस संबंध में उनकी लगातार मीटिंग्स का सिलसिला जारी है।

होटल में शिफ्ट हुए कैटर्स

एक तरफ जहां कोरोना वायरस की वजह से सेलिब्रेशन में एक्टिव होने वाली यह इंडस्ट्री काफी प्रभावित हुई, वहीं अपनी जीविका चलाने के लिए लोगों ने नए-नए ठिकानों की तलाश भी की। कैटरिंग इंडस्ट्री के लोगों ने होटल की ओर अपना बिजनेस शिफ्ट किया और होटल्स से टाइअप कर 50 लोगों की पार्टी अरेंज कराने लगे। फिलहाल 15 अक्टूबर के बाद से 200 लोगों की परमिशन की बात होने से उन्होंने भी काफी राहत की सांस ली है और इससे उनके सेक्टर को भी थोड़ा बहुत रिकवर होने की उम्मीद बढ़ी है।

कोरोना वायरस का काफी असर पड़ा है। कई माह तक अपने एंप्लाइज को बैठाकर सैलरी दी है। अनलॉक 5 की गाइडलाइन आने के बाद काफी राहत मिली है। आगे अच्छी उम्मीद है।

- विनीत अग्रवाल, डायरेक्टर, शिप्रा लॉन

आने वाले दिनों में भी सिर्फ 5 लगन ही है। इसमें कोई खास फर्क नहीं आएगा। इसके बाद अप्रैल से लगन की सीजन शुरू होगा। उम्मीद कर रहे हैं कि उस दौरान कुछ सेक्टर के लिए बेहतर हो।

- जेके, रेक्स कैटर्स