- 24 घंटे में 116 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड

- 25 जुलाई तक भारी बारिश की चेतावनी

- सिंघडि़या में दस से ज्यादा नागरिकों ने घर छोड़ा, कई पंप खराब

- मेडिकल कॉलेज रोड के किनारे की कॉलोनियों में जलभराव

- फातिमा बाइपास रोड पर खजांची चौक से पादरी बाजार रोड पुलिया से पहले नाला टूटा

GORAKHPUR:

उमस भरी गर्मी के बीच मेहरबान हुए मेघ कहीं-कहीं आफत की वर्षा भी कर रहे हैं। मंगलवार सुबह 8 बजे से बुधवार सुबह 8 बजे तक गोरखपुर में 116 मिमी। बारिश हुई। वेदर डिपार्टमेंट ने जिले में बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है। साथ ही 25 जुलाई तक भारी बारिश की चेतावनी दी है। मंगलवार रात में हुई मूसलाधार बारिश से शहर में हाहाकार मच गया। देवरिया रोड पर डेढ़ फीट से ज्यादा ऊंचाई में पानी भर गया। पानी निकलने का कोई रास्ता न होने के कारण आसपास की कॉलोनियों के मकानों में पानी घुस गया। जलभराव से परेशान लोग नगर निगम के कंट्रोल रूम में फोन करते रहे, लेकिन समाधान नहीं हुआ। सिंघडि़या इलाके 10 से ज्यादा परिवार घर छोड़कर चले गए तो फातिमा बाइपास रोड पर खजांची चौक से पादरी बाजार रोड पर पुलिया के पहले नाला टूट गया, जिससे जलनिकासी प्रभावित हुई।

बारिश से देवरिया रोड पर पानी चढ़ा

सिंघडि़या में सांसद आवास के तीनों तरफ से पानी भर गया। भेडि़यागढ़ के विष्णुपुरम्, शताब्दीपुरम्, पादरी बाजार के इंद्रप्रस्थपुरम्, गणेशनगर, अशोक नगर, बशारतपुर, राप्तीनगर, रेल विहार, चरगांवा, बहरामपुर जफर कॉलोनी, रामजानकी नगर आदि इलाकों में जलभराव के कारण लोग घरों में कैद हो गए। सीवर का पानी घरों में घुसने से लोग बेहाल नजर आए। पादरी बाजार स्थित पार्वतीपुरम निवासी तनु शर्मा ने बताया कि बारिश का पानी घरों में घुस जाने की वजह से लोग सहम उठे और जागकर रात गुजारी।

स्पो‌र्ट्स कॉलेज रोड किनारे गणेशपुर पश्चिमी निवासी केएस श्रीवास्तव, अजीत कुमार श्रीवास्तव, केके चौधरी आदि ने बताया कि आज तक जल निकासी का कोई इंतजाम ही नहीं हो सका है। गणेशपुर में जलभराव से लोग परेशान हैं। दिनेश सिंह ने कहा कि इतना पानी भर गया है कि आसानी से नाव चलाई जा सकती हैं।

बच्चों व बुजुर्गो का बुरा हाल

बिछिया के काशीपुरम् कॉलोनी में जलभराव से बच्चों और बुजुर्गो का बुरा हाल है। लोगों का आरोप है कि आज तक नगर निगम ने इलाके के लिए आज तक नगर निगम के इलाके के लिए कुछ किया ही नहीं। राप्तीनगर फेज चार में जनता इंटर कॉलेज के पीछे रहने वाले शिवाकर पांडेय ने बताया कि घरों में पानी घुस गया है। कोई सुनवाई नहीं हो रही है। मेडिकल कॉलेज रोड पर जंक्शन एन्क्लेव कॉलोनी निवासी निवेश कुमार श्रीवास्तव ने कहा कि जलभराव होता जा रहा है। कंप्लेन करने के बाद भी पानी निकालने के इंतजाम नहीं हो रहे हैं।

इन एरिया में हुई परेशानी

तारामंडल एरिया की कॉलोनियों के साथ ही भगत चौराहा, रामपुर, कजाकपुर, न्यू कजाकपुरी कॉलोनी, कैलाशपुरी कॉलोनी आदि इलाकों में बुधवार को भी जलभराव से राहत नहीं मिली। बहरामपुर की जफर कॉलोनी, चक्सा हुसैन, फलमंडी के पीछे स्थित राजीव नगर कॉलोनी, फुलवरिया, पटेल चौक, बडगो, पथरा आदि इलाकों में जलभराव से लोगों का बुरा हाल है।

19 पंपिंग सेट, चल रहे सिर्फ 6 (फोटो)

सिंघडि़या इलाके में कंस्ट्रक्शन एंड डिजाइन सर्विसेज (सीएंडडीएस) ने 14 और नगर निगम ने पांच पंपिंग सेट लगाए हैं। सीएंडडीएस के पांच और नगर निगम का एक पंपिंग सेट ही चल पा रहा है। नगर निगम ने इस साल जलभराव से निजात दिलाने के लिए सौ से ज्यादा पंपिंग सेट की व्यवस्था की थी, लेकिन कई नए इलाकों में जलभराव के कारण व्यवस्था फेल हो गई है। लोग अफसरों से पंपिंग सेट लगवाने की मांग कर रहे हैं, लेकिन वह असमर्थता जता रहे हैं।

--------------

एक नजर में बारिश (मिमी। में)

116 गोरखपुर महानगर

25 सहजनवां

68 बासगांव

15 गोला

25 खजनी

05 कैंपियरगंज

33 चौरीचौरा

(नोट: आपदा प्रबंधन के अनुसार दर्ज की गई बारिश)