-अफीम कोठी, आलू मंडी और दालमंडी सबस्टेशनों में अंडरग्राउंड केबल बिछाने का प्रस्ताव केस्को बोर्ड ने पास किया

-कटियाबाजी का मौका नहीं देगा केस्को, अंडरग्राउंड केबल बिछाकर करेगा पॉवर सप्लाई

-हंसपुरम व पराग डेयरी साकेत नगर में बनेंगे दो नए डिवीजन, बोर्ड ने प्रस्ताव पास कर यूपीपीसीएल को भेजा

KANPUR: जबरदस्त बिजली चोरी वाले तीन और सबस्टेशन से जुड़े मोहल्लों से केस्को ओवरहेड इलेक्ट्रिसिटी लाइन हटाएगा। ओवरहेड इलेक्ट्रिसिटी लाइन की जगह करीब 50 करोड़ से अंडरग्राउंड केबल बिछाएगा। जिससे लोगों को कटियाबाजी का मौका ही न मिले। फ्राईडे को लखनऊ में केस्को बोर्ड की मीटिंग में प्रपोजल पास कर दिया है।

बिजली चोरी में टॉप पर

सिटी में सबसे ज्यादा 50 परसेंट से भी अधिक बिजली चोरी, लाइनलॉस आलूमंडी डिवीजन में है। रात में ही दिन में भी लोग कटियाबाजी करते हैं। घनी आबादी व बवाल के चलते केस्को इन डिवीजन में बिजली चोरी रोक पाने केस्को नाकाम रहा है। इसीवजह से केस्को अफसरों ने अंडरग्राउंड केबल से पॉवर सप्लाई किए जाने का प्रोजेक्ट तैयार किया है। इस डिवीजन के अफीमकोठी सबस्टेशन से जुड़े एरिया में केस्को लगभग 13 करोड़ से अंडरग्राउंड एलटी लाइन बिछाएगा। इसी तरह कोपरगंज आलूमंडी सबस्टेशन से जुड़े मोहल्लों में 21 करोड़ से अंडर केबल बिछाने का काम होगा। वहीं दूसरी दालमंडी सबस्टेशन से मोहल्लों में एलटी लाइन के साथ-साथ हाईटेंशन लाइन के रुप में अंडरग्राउंड केबल बिछाई जाएगी। केस्को अफसरों का कहना है कि दालमंडी सबस्टेशन से अधिकतर मार्केट एरिया में पॉवर सप्लाई है। अंडरग्राउंड केबल से पॉवर सप्लाई होने से लाइन-लॉस व बिजली चोरी तो रूकेगा साथ ही अधिकतर कामार्शियल कनेक्शन होने की वजह से रेवेंयू भी अफीमकोठी, आलूमंडी की तुलना में ज्यादा मिलेगा। फ्राईडे को लखनऊ में केस्को बोर्ड की हुई मीटिंग में इस प्रपोजल को पास कर दिया गया। बोर्ड मीटिंग में केस्को एमडी सेल्वा कुमारी जे, डायरेक्टर आरएस यादव, टेक्निकल विजय श्रीवास्तव, राकेश कुमार सहित अन्य अफसर मौजूद रहे है।

दो डिवीजन बढ़ाने के प्रपोजल को मंजूरी

अंडरग्राउंड केबलिंग के अलावा केस्को बोर्ड ने साउथ सिटी में हंसपुरम और पराग डेयरी साकेत नगर में दो नए डिवीजन बनाने के प्रपोजल को पास कर यूपीपीसीएल को भेज दिया। दो नए डिवीजन बनाने से साउथ सिटी के पांच लाख से अधिक लोगों को फायदा होगा। उन्हें बिल बनवाने, सही कराने, बिल जमा करने, नया कनेक्शन लेने आदि कार्यो के लिए उन्हें न तो ज्यादा लंबी दौड़ लगानी पड़ेगी और न ही भीड़ के कारण इन कार्यो के लिए घंटों इंतजार करना पड़ेगा।