आई एक्सक्लूसिव

- प्रधानमंत्री आवास योजना में फार्म जमा करने की आखिरी डेट 15 अक्टूबर

KANPUR : प्रधानमंत्री आवास योजना में 19 हजार मकान बनना प्रस्तावित है। आलम यह है कि इन मकानों को लेने के लिए जो आवेदन आए हैं, उनकी संख्या चौंकाने वाली है। करीब छह लाख लोग अब तक फार्म जमा कर चुके हैं। इनमें से कई ऐसे भी हैं जिनके पास अपना घर है, इसके बावजूद वे जोड़-जुगाड़ लगा कर इस योजना में मकान पाना चाहते हैं।

डूडा करेगा मकान का निर्माण

पूरे देश में गरीब बेघरों के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना लागू की गई है। शहर में इसके लिए डूडा मकानों का निर्माण करेगा, जबकि नोडल एजेंसी के तौर पर नगर निगम को अधिकृत किया गया है। इस वक्त नगर निगम में आवास पाने के लिए रजिस्ट्रेशन फार्म जमा किए जा रहे हैं। पहले फार्म जमा करने की लास्ट डेट 5 अक्टूबर थी, लेकिन भारी भीड़ को देखते हुए अब लास्ट डेट 15 अक्टूबर कर दी गई है।

फार्म जमा होने के बाद छंटाई

नगर निगम सूत्रों के मुताबिक अब तक करीब छह लाख लोग मकान पाने के लिए रजिस्ट्रेशन फार्म जमा कर चुके हैं। अभी लास्ट डेट तक करीब दो लाख फार्म और जमा होने की संभावना है। फार्म जमा होने के बाद इन फार्मो की छंटाई का काम होगा। जिसमें करीब एक महीने का समय लग जाएगा।

तहसील में वेरीफाई किए जाएंगे फार्म

फार्म छंटाई के दौरान अपूर्ण भरे गए फार्म हटा दिए जाएंगे। इसके बाद इन फार्मों को तहसील में वेरीफाई के लिए भेजा जाएगा। आय प्रमाण की बड़ी बारीकी से जांच की जाएगी। इसके अलावा यह भी जांचा जाएगा कि आवेदक ने पहले किसी योजना में आवास तो नहीं लिया है। तहसील की रिपोर्ट के बाद आवेदन फाइनल किए जाएंगे। फाइनल किए हुए आवेदन को लॉटरी में शामिल किया जाएगा। इसके बाद जिन लोगों की किस्मत लॉटरी में लगेगी वही प्रधानमंत्री आवास पाने के हकदार होंगे।