- डीजे आईनेक्स्ट ने प्रमुखता से उठाया था मुद्दा, यनगर निगम ने पिंक टॉयलेट बनाने की तैयार की योजना

-14 करोड़ से बनेंगे टॉयलेट , 19.92 लाख रुपए एक पिंक टॉयलेट का खर्च

KANPUR: शहर के प्रमुख स्थानों, रोड और मार्केट में महिलाओं के लिए पिंक टॉयलेट की समस्याओं को प्रमुखता से उठाया था। इस समस्या को दूर करने के लिए दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने 'एक्यूस-मी' कैंपेन के तहत महिलाओं के हक में प्रमुखता से आवाज उठाई थी। इसको लेकर महापौर प्रमिला पांडेय ने भी संजीदगी से लिया था। उन्होंने शहर में ज्यादा से ज्यादा पिंक टॉयलेट बनवाने का आश्वासन भी दिया था। अपने वादे का पूरा करते हुए प्रमुख मार्केट, रोड्स और स्थानों पर 70 पिंक टॉयलेट नगर निगम बनवाने जा रहा है। जल्द ही इनके टेंडर भी कॉल किए जाएंगे।

5 सीटेड पिंक टॉयलेट बनेगा

नगर निगम चीफ इंजीनियर एसके सिंह के मुताबिक 70 स्थान चिन्हित किए गए हैं, जहां महिलाओं का आवागमन ज्यादा है। यहां पिंक टॉयलेट बनाए जाएंगे। इसके लिए सर्वे पूरा कर लिया गया है। हर एक पिंक टॉयलेट का 5 सीटेड बनाया जाएगा। इसमें बच्चों को दूध पिलाने के लिए फीडिंग सेंटर भी बनाया जाएगा। हर एक पिंक टॉयलेट बनाने में 19.92 लाख रुपए खर्च होंगे। इसके अलावा सेफ सिटी के तहत पिंक टॉयलेट के रास्ते में पर्याप्त रोशनी रहे इसके लिए हाईमास्ट लाइट के साथ ही स्ट्रीट लाइट भी लगाई जाएंगी।

इन एरियाज में बनेंगे टॉयलेट

जाजमऊ नई चुंगी, किदवई नगर चौराहा, साकेत नगर डंप, संजय गांधी नगर, भैरवघाट, कर्बला चौराहा, जनता नगर पुलिस चौकी, गुजैनी टैंपो स्टैंड, रामगोपाल चौराहा, गुजैनी डंप, पराग डेयरी चौराहा, कंपनीबाग चौराहा, पनकी साइट-3, पुलिस लाइन कैंपस, रेलवे कॉलोनी बीबीपुर, बिनगवां पुलिया, पहाड़पुर नौबस्ता चुंगी, एचएएल लेबर कॉलोनी, कान्हा गौशाला, समेत अन्य।

स्कूल

खालसा स्कूल,हीरामन का पुरवा बालिका इंटर कॉलेज, एचबीटीयू गेट कैंपस, एचबीटीयू वेस्ट कैंपस, एमजी कॉलेज कैंपस।

हॉस्पिटल्स

चाचा नेहरू हॉस्पिटल, उर्सला हॉस्टिपल कैंपस, जागेश्वर हॉस्पिटल, हैलट हॉस्पिटल, कांशीराम हॉस्पिटल रामादेवीप्त

मंदिर

परमट मंदिर, पनकी मंदिर कैंपस

पार्क

संजय वन, गीता नगर पार्क, कारगिल पार्क, रामलीला पार्क रायपुरवा

बस स्टैंड

रावतपुर बस स्टैंड, झकरकटी बस स्टैंड

बाजार

ईदगाह बाजार, चालीस दुकान और दर्शनपुरवा सब्जी मंडी