-डीन बोले शॉर्ट पीरियड में क्वैश्चन बैंक तैयार करने में आएगी प्रॉब्लम

-हालांकि स्टूडेंट्स के लिए सेंटर किसी बड़ी सौगात से कम नहीं

KANPUR@inext,co.in

KANPUR : छत्रपति साहू जी महाराज यूनिवर्सिटी के एकेडमिक रिसोर्स सेंटर की राह इस एकेडमिक सेशन में आसान नहीं है। एकेडमिक सेशन के तीन महीने गुजर गए हैं। आने वाले महीने से फेस्टिव सीजन शुरू हो जाएगा। तीन महीने में एकेडमिक रिसोर्स सेंटर को ऑब्जेक्टिव व सब्जेक्टिव क्वैश्चन बैंक रेडी करना है। यह इतना आसान नहीं है जितना कि विश्वविद्यालय प्रशासन समझ रहा है। कुछ सब्जेक्ट पर डीन ने नाम न पब्लिश करने पर कहा कि इतने कम समय में सब कुछ मैनेज नहीं किया जा सकता है। हालांकि यूनिवर्सिटी का एकेडमिक रिसोर्स सेंटर स्टूडेंट्स के फ्यूचर के लिए अच्छा स्टेप है। स्पेशली उन स्टूडेंट्स के लिए जो रिसर्च की फील्ड में अपना करियर बनाना चाहते हैं।

असाइनमेंट कब पूरा होगा तय नहीं

एकेडमिक रिसोर्स सेंटर का कॉन्सेप्ट बहुत अच्छा है, लेकिन इस एकेडमिक इयर में सेंटर बहुत ज्यादा स्टूडेंट्स के लिए फायदेमंद साबित नहीं होगा। एकेडमिक रिसोर्स सेंटर में जो भी क्वैश्चन बैंक तैयार किया जाएगा उसे स्टूडेंट्स के लिए ओपन नहीं किया जाएगा। अभी क्वैश्चन बैंक तैयार करने में वक्त लगेगा। कुछ टीचर्स को असाइनमेंट दिया जा चुका है, लेकिन प्रोफेसर कब असाइनमेंट पूरा करके देंगे यह अभी कुछ तय नहीं है।

ब्लैंक सीडी में मैटीरियल मिल जाएगा

अगर एक ही प्रॉब्लम के 20 छात्र मिल गए तो उन्हें एकेडमिक सेंटर में डेट फिक्स करके कॉल किया जाएगा, साथ ही साथ उस सब्जेक्ट के एक्सपर्ट का अरेंजमेंट एकेडमिक रिसोर्स सेंटर में किया जाएगा। स्टूडेंट्स अगर किसी स्टडी मैटीरियल को अपने साथ ले जाना चाहते हैं तो उन्हें ब्लैंक सीडी लेकर सेंटर आना होगा, जहां पर उन्हें सीडी में पूरा स्टडी मैटीरियल अवलेबल करा दिया जाएगा।

---------------------

इन सब्जेक्ट पर फोकस

आर्ट, साइंस और कॉमर्स स्ट्रीम में स्टडी मैटीरियल तैयार करने का प्लान बनाया गया था, लेकिन पहले उन सब्जेक्ट पर फोकस किया जा रहा है जिनके मॉडल पेपर मार्केट में भी उपलब्ध नहीं होते हैं। आर्ट स्ट्रीम में अर्थशास्त्र, अंग्रेजी व हिन्दी साहित्य, भूगोल, समाज शास्त्र, राजनीतिक शास्त्र को प्रायोरिटी दी जा रही है। साइंस स्ट्रीम में फिजिक्स, कैमेस्ट्री, जुलॉजी, बॉटनी, गणित, मिलेट्री साइंस को रखा गया है।

--------------------

एकेडमिक रिसोर्स सेंटर का फायदा स्टूडेंट्स को इस एकेडमिक इयर में उतना तो नहीं मिल पाएगा, लेकिन नेक्स्ट सेशन से छात्रों को सभी सब्जेक्ट का स्टडी मैटीरियल मिलने लगेगा। अभी दो महीने तो लग जाएंगे स्टडी मैटीरियल को तैयार करने में इसके बाद उसे यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर लोड किया जाएगा। क्वैश्चन बैंक पब्लिकली नहीं किया जाएगा।

-प्रो। प्रभात कुमार बाजपेयी, कोऑर्डिनेटर, एकेडमिक रिसोर्स सेंटर