- यूनिवर्सिटी से बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन कर रहे स्टूडेंट्स को नहीं मिल पाता था मौका

- सीएसजेएमयू और शिक्षुता प्रशिक्षण बोर्ड के बीच इसे लेकर हुआ करार, प्लेसमेंट के बढ़ेंगे अवसर

KANPUR: बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन के स्टूडेंट्स को पहली बार इंटर्नशिप करने का चांस मिलने जा रहा है। इसे लेकर सीएसजेएम यूनिवर्सिटी और शिक्षुता प्रशिक्षण बोर्ड के बीच करार हो गया है। अफसरों की मौजूदगी में ट्यूजडे को मेमोरेंडम आफ अंडरस्टैं¨डग (एमओयू)पर सिग्नेचर किए गए।

यह पहला एमओयू

शिक्षुता प्रशिक्षण उत्तरी के निदेशक विवेक कुमार ने बताया कि उत्तर प्रदेश में राज्य विश्वविद्यालय के साथ यह पहला एमओयू है। इसके तहत यूनिवर्सिटी के बैचलर आफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन के स्टूडेंट्स को इंटर्नशिप प्रदान की जाएगी। नई शिक्षा नीति में इंटर्नशिप सिलेबस का ही हिस्सा होगा। उन्होंने बताया कि भविष्य में शिक्षुता प्रशिक्षण बोर्ड एक वेब पोर्टल भी विकसित करेगा। इसके माध्यम से इंटर्नशिप के लिए स्टूडेंट्स आनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

इंडस्ट्रियर रिलेशन सेल बनेगी

सीएसजेएमयू के वाइस चांसलर प्रोफेसर विनय कुमार पाठक ने कहा कि प्लेसमेंट एलुमनाई व इंडस्ट्रियल रिलेशन सेल को बनाकर यूनिवर्सिटी की ओर से एक नई शुरुआत की गई है। एमओयू से इस सेल की गतिविधियों को बढ़ाना चाह रहे हैं। हमें स्टूडेंट्स का च्च्छा प्लेसमेंट करना होगा तभी यूनिवर्सिटी को नई ऊंचाइयों तक ले जा सकेंगे। उद्योग जगत भी देखता है कि स्टूडेंट्स को इंटर्नशिप कराने और रोजगार देने से उनको क्या लाभ है। कार्यक्रम में रजिस्ट्रार डा.अनिल कुमार यादव, प्रोफेसर सुविज्ञा अवस्थी, प्रोफेसर संजय स्वर्णकार, प्रोफेसर सुधांशु पांडिया, प्रोफेसर नंदलाल, साधना श्रीवास्तव, अंशु यादव, डा.आरएन कटियार और अन्य लोग उपस्थित थे।