--एक्सक्लूसिव--

- रेल बजट में की गई थी घोषणा, आईआरसीटीसी ने शुरू की सेवा

-गंतव्य स्टेशन आने से आधे घंटे पहले यात्री को फोन कर कर देंगे सतर्क

KANPUR। अब आप को ट्रेन में सफर के दौरान अपने स्टेशन आने की चिंता में रात को जागना नहीं पड़ेगा। आप आराम से सोइए। स्टेशन आने से पहले आईआरसीटीसी आपके फोन पर कॉल कर जगा देगा। बस इस सेवा का लाभ उठाने के लिए आपको आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाकर वेकअप कॉल के ऑप्शन पर क्लिक कर पीएनआर नंबर, गंतव्य स्टेशन का नाम व उसका कोड डालना होगा। जिसके बाद आइआरसीटीसी आपका स्टेशन आने से आधा घंटे पहले ही कॉल कर सतर्क कर देगी।

रेल बजट में की गई थी घोषणा

आईआरसीटीसी पीआरओ दिल्ली संजय दत्ता के मुताबिक इस सेवा की घोषणा रेल बजट में रेलवे मंत्री सुरेश प्रभु ने की थी। आईआरसीटीसी ने वेकअप कॉल सेवा की शुरुआत रेल यात्रियों की सुविधा को देखते हुए किया है। रेलवे बोर्ड के सामने कई ऐसे मामले आए हैं। जिसमें यात्री रात में सफर के दौरान सो जाता है और वह अपने गंतव्य स्टेशन के आगे निकल जाते हैं।

यात्री को नहीं देना होगा अतिरिक्त चार्ज

इस सेवा का लाभ उठाने के लिए यात्री को अलग से कोई चार्ज नहीं देना होगा। यात्री वेकअप कॉल की सुविधा 139 हेल्प नंबर से भी ले सकता है। एनसीआर सीपीआरओ विजय कुमार ने बताया कि रेलवे द्वारा यात्रियों को दी जाने वाली दर्जनों ऐसी सेवाएं हैं। जिसकी जानकारी यात्रियों को नहीं होती है। इसके चलते एनसीआर रेलवे जीएम ने रेलवे की विभिन्न सेवाओं की जानकारी यात्रियों तक पहुंचाने के लिए विभिन्न जागरूकता कार्यक्रम करने का आदेश मंडल के रेलवे अधिकारियों को दिया है।

कोट

यात्रियों की सुविधाओं को देखते आईआरसीटीसी ने एनसीआर जोन में भी वेकअप कॉल सेवा शुरू कर दी है।

संजय दत्ता पीआरओ आईआरसीटीसी नई दिल्ली