- सिटी में कोविड वैक्सीनेशन के लिए ऑनलाइन स्लॉट बुकिंग कराने में होगी आसानी, पूरा दिन नहीं करना पड़ेगा इंतजार

KANPUR: कोविड वैक्सीनेशन के लिए ऑनलाइन स्लॉट बुकिंग की मुश्किल अब कुछ आसान होगी। वैक्सीनेशन के लिए स्लॉट बुकिंग की टाइमिंग निर्धारित कर दी गई है। जिसके तहत शाम 4 से 7 बजे के बीच पोर्टल ऑनलाइन स्लॉट बुकिंग के लिए खुलेगा। हफ्ते में 6 दिन स्लॉट बुक करने की सुविधा पहले की तरह जारी रहेगी। मालूम हो कि दैनिक जागरण आईनेक्स्ट की ओर से ऑनलाइन स्लॉट बुकिंग में आ रही प्रॉब्लम का मुद्दा उठाया था। जिसके बाद विभाग ने इसे गंभीरता से लेते हुए स्लॉट बुकिंग की टाइमिंग को निर्धारित कर दिया है।

डेली तय होते हैं सेंटर

अभी तक स्लॉट बुकिंग की टाइमिंग की जानकारी नहीं होने के चलते स्लॉट कब खुलते थे और कब बंद हो जाते थे, इसका कुछ पता नहीं चलता था। एडी हेल्थ डॉ.जीके मिश्र की ओर से इस बाबत स्पष्ट किया गया कि संडे से फ्राईडे तक वैक्सीनेशन के लिए ऑनलाइन स्लॉट बुक होते हैं.वैक्सीन की उपलब्धता के आधार पर प्रतिदिन वैक्सीनेशन सेंटर तय किए जाते हैं। ऐसे में एक दिन पहले ही वैक्सीनेशन के लिए स्लॉट बुक करने की सुविधा मिल रही है। कोविन पोर्टल पर स्लॉट शाम 4 से 7 बजे के बीच खुल रहे हैं।

सैटरडे को लगेगी सिर्फ सेकेंड डोज

कोविड वैक्सीनेशन की रफ्तार में तेजी लाने के साथ ही वैक्सीन की सेकेंड डोज लगाकर वैक्सीनेशन पूरा करने के मामले को भी तेज किया जाएगा। इस बाबत अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन की ओर से आदेश जारी किए गए हैं। जिसके मुताबिक सैटरडे को सिर्फ कोविड वैक्सीन की सेकेंड डोज लगाई जाएगी। इसके लिए फ्राईडे को स्लॉट की बुकिंग भी होगी।

सुबह 9 से 11 बजे तक

सुबह 9 से 11 बजे तक ऑनलाइन स्लॉट बुकिंग वालों को वैक्सीन लगाई जाएगी। इसके बाद ऑनस्पॉट स्लॉट बुक कर वैक्सीन लगेगी। सेकेंड डोज लगवाने वाले बाकी दिनों में भी वैक्सीन लगवा सकते हैं,लेकिन सैटरडे को सिर्फ सेकेंड डोज लगाई जाएगी। मालूम हो कि कानपुर में अब तक 13.66 लाख लोगों को वैक्सीन लगी है,लेकिन पहले के बाद सेकेंड डोज सिर्फ 2.69 लाख लोगों को ही लगी है। ऐसे में अब वैक्सीनेशन की दोनों डोज पूरी तरह से लगाने के लिए शासन ज्यादा जोर देगा।