-एलएमआरसी के एमडी ने कहा जीटी रोड पर ब्रिज बनने के बाद भी दौड़ेगी मेट्रो

KANPUR: शिलान्यास समारोह की तैयारियों को लेकर सिटी आए एलएमआरसी के एमडी ने कहा कि कानपुर मेट्रो के लोन के लिए फिलहाल सॉफ्ट लोन की जरूरत नहीं है। 50 करोड़ से ही काम शुरू हो जाएगा। सिग्नलिंग, रोलिंग में सॉफ्ट लोन की जरूरत पड़ेगी। इसके लिए जाइका, यूरोपियन आदि बैंक्स से बातचीत जरूर की जा रही है। ये बैंक्स सिविल व‌र्क्स के लिए फंडिंग भी नहीं करते हैं। लखनऊ की तरह कानपुर में भी मेट्रो का काम शुरू किया जाएगा। बाद में सेंट्रल गवर्नमेंट से फंड मिल जाएगा। शिलान्यास से पहले पूरी कोशिश की जा रही है कि केन्द्रीय शहरी विकास मंत्रालय से कानपुर मेट्रो की डीपीआर को अप्रूवल मिल जाए।

पुल नहीं रोक सकेंगे मेट्रो का रास्ता

सेंट्रल गवर्नमेंट के अनवरगंज-कासगंज रेलवे ट्रैक पर 6 ब्रिज पास किए जाने के सवाल पर एमडी ने कहा कि इससे ट्रैक के डिजाइन में परिवर्तन जरूर करना पडे़गा, लेकिन ब्रिज मेट्रो का रास्ता नहीं रोक सकेंगे। जो समस्याएं आएंगी, उनका सॉल्यूशन निकाला जाएगा। कई जगह रेलवे ब्रिज के बावजूद मेट्रो दौड़ रही है।

टेंडर में आई इंटरनेश्ानल कम्पनी

कानपुर मेट्रो की डिटेल डिजाइन कंसलटेंट के टेंडर में इंटरनेशनल कम्पनीज भी शामिल हुई हैं। लखनऊ मेट्रो रेल कार्पोरेशन के एमडी कुमार केशव ने कहा कि टेंडर खुल चुके हैं। जो जल्द ही फाइनल हो जाएंगे। उन्होंने बताया कि लखनऊ और कानपुर मेट्रो को जोड़ने की फिजिबिलिटी के लिए कंसलटेंट नियुक्त कर जल्द ही रिपोर्ट सौंपी जाएगी।

ऑफिस के लिए पूरा वस्त्र भवन

मेट्रो शिलान्यास समारोह में मेट्रो ऑफिस का मामला गूंजा। कमिश्नर मो। इफ्तिखारुद्दीन ने पूरी बिल्डिंग एलएमआरसी को दे दी है। इससे पहले एलएमआरसी के एमडी ने पॉलीटेक्निक, सीएसए, मोतीझील और फिर वस्त्र भवन की बिल्डिंग भी देखी।

मेट्रो दौड़ाने में खर्च

स्टेशन- 2201 करोड़

मेट्रो डिपो-3734 करोड़

मेट्रो ट्रैक -346 करोड़

सिग्नल सिस्टम-647 करोड़

कोच- 1423 करोड़

एलाइनमेंट- 861 करोड़

लैंड एक्वीजिशन- 3853 करोड़

पहला रूट-आईआईटी से नौबस्ता

खर्च- 9840 करोड़

ट्रैक की लंबाई-23.70 किमी।

अंडरग्राउंड- 15.152 किमी।

एलीवेटेड-8.548 किमी।

टोटल स्टेशन-22

एलीवेटेड स्टेशन-14

अंडरग्राउंड स्टेशन-8

दूसरा रूट-सीएसए से बर्रा

खर्च-3881 करोड़

ट्रैक की लंबाई- 8.6 किमी।

टोटल स्टेशन- 9

एलीवेटेड स्टेशन- 5

अंडरग्राउंड स्टेशन- 4