- सर्राफा व्यवसाइयों ने प्रदेश बंदी का आह्वान किया था

- दोपहर बाद कई बाजारों में खुल गए दुकानों के शटर

KANPUR

: एक फीसदी एक्साइज ड्यूटी के विरोध में हड़ताल के 34वें दिन सर्राफा व्यवसाइयों के यूपी बंद के आह्वान का शहर में मिलाजुला असर देखने को मिला। दोपहर तक अधिकतर बाजारों में शटर नहीं उठे, लेकिन बाद में बाजारें खुल गईं। सर्राफा व्यवसाइयों ने बिरहाना रोड पर सभा करके भाजपा सरकार से सीधे जंग का ऐलान करते हुए कहा कि यह सरकार ज्वैलरी व्यवसाय को बर्बाद करने पर उतारू है।

बंदी का असर सुबह मार्केट खुलने के टाइम ठीक-ठाक दिखा। नवीन मार्केट, किदवईनगर, गोविन्दनगर, बिरहाना रोड, कलक्टरगंज, लालबंगला, आदि क्षेत्रों में चाय-पान की दुकानों को छोड़ शेष व्यवसाय बंद रहा। लोग अपने प्रतिष्ठानों के बाहर खड़े होकर सर्राफा व्यवसाइयों की हड़ताल व सरकार के रुख पर चर्चा करते नजर आए।

कई व्यापारिक संगठन साथ आए

हालांकि इस बंदी से दवा की दुकानों व आवश्यक सेवाओं को बाहर रखा गया। दोपहर में बिरहाना रोड पर सर्राफा व्यवसाइयों ने सभा की। जिसमें बर्तन बाजार, सीमेन्ट। दवा मार्केट, गल्ला आढतिया संघ, स्टेशनरी, मशीनरी, मार्बल मार्केट, वनस्पति बाजार आदि संगठन भी शामिल हुए।

नियम खत्म होने तक चलेगा संघर्ष

अध्यक्षीय भाषण देते हुए यूपी सर्राफा एसोसिएशन के अध्यक्ष महेश चंद्र जैन ने कहा कि केंद्रीय वित्त मंत्री के अधिकारी बीच का रास्ता निकालने में लगे हैं, मगर कारोबारी इस नियम को खत्म कराने तक संघर्ष करते रहेंगे। जब तक उन्होंने कहा कि इस विभाग के बनने से चपरासी से अधिकारी को चढ़ावा चढ़ाना होगा। सभा को पूर्व कोयला मंत्री श्रीप्रकाश जायसवाल, विधायक सलिल विश्नोई, सुरेन्द्र मोहन अग्रवाल, रामनाथ महेन्द्र, राजेन्द्र प्रसाद मिश्रा, हरप्रकाश अग्निहोत्री, मदनमोहन शुक्ला, विजय पंडित, मणिकांत जैन, काशी प्रसाद शर्मा, राजकुमार चौहान, शेषनारायण त्रिवेदी, संत मिश्रा, महेश मेघानी आदि व्यापारी नेताओं ने भी संबोधित किया। संचालन रामकिशोर मिश्रा व नीरज दीक्षित ने किया।

केन्द्र सरकार का पुतला फूंका

वहीं कारोबारियों का कहना था कि कि सरकार के इस फरमान को अगर मान लेंगे तो कारोबार करना मुश्किल हो जाएगा। हर वक्त अधिकारियों के दफ्तर के चक्कर लगाने पड़ेंगे। सभा के दौरान बिरहानारोड चौराहे पर स्वर्ण कारीगरों के संगठन ने केन्द्र सरकार का पुतला फूंका और नारेबाजी की।

एनई एक्सप्रेस के इंजन पर चढ़कर प्रदर्शन

मंडे को सर्राफा कारोबारियों ने सेंट्रल स्टेशन के प्लेटफार्म सात पर खड़ी नार्थईस्ट (एनई) एक्सपे्रस के इंजन पर चढ़कर विरोध प्रदर्शन किया। प्रदर्शन के दौरान सर्राफा कारोबारियों ने केन्द्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी भी की। मौके पर पहुंचे रेलवे अधिकारी व आरपीएफ ने व्यापारियों को रेल इंजन से नीचे उतार कर ट्रेन को स्टेशन से रवाना किया। सेंट्रल स्टेशन एसएस आरएनपी त्रिवेदी ने बताया कि सर्राफा व्यापारियों ने नार्थ ईस्ट एक्सपे्रस के ठहराव के समय ही इंजन पर चढ़ कर प्रदर्शन किया था। ट्रेन को निर्धारित समय पर रवाना कर दिया गया था।

इस नए रूल का हो रहा है विरोध

- 25 लाख रुपए तक ड्यूटी चोरी पकड़े जाने पर 7 साल की कैद

- माल व दुकान को सील करने की पावर एक्साइज अधिकारियों को मिली

- टैक्स ड्यूटी न देने पर जितनी ड्यूटी उतनी पेनाल्टी देनी पड़ेगी

- माल का रिकॉर्ड सही नहीं पाए जाने पर दुकान सील करने का पावर एक्साइज अधिकारियों को होगा

- छह माह के लिए मालिक की जमीन जायदाद को प्रोविजनल जब्त करने की पावर

-एक्साइज अफसर की बात नहीं मानने पर तीन महीने की सजा

- सोने की पकाई सरकारी संस्थानों से करानी होगी

- कारीगर के पास सोने का हिसाब न मिलने पर सोना जब्त कर लिया जाएगा

- खरा सोना सरकारी संस्था के बैंक से खरीदना अनिवार्य होगा

- दो लाख से अधिक जेवरात खरीदने पर पैन नंबर और टीडीएस ग्राहक को देना होगा