- दीक्षा प्लेटफॉर्म पर सीबीएसई बोर्ड करा रहा है क्विज

- क्लास फ‌र्स्ट से 12वीं तक के स्टूडेंट्स पार्टिसिपेट कर सकेंगे

- 10 फरवरी तक चलेगा सीबीएसई बोर्ड का क्विज कॉम्पटीशन

- 20 जनवरी तक टॉयकेथॉन-2021 में पार्टिसिपेट करने का भी है चांस

-50 लाख रुपए तक के अवार्ड जीतने का मौका है टॉयकेथॉन-2021 में

KANPUR: स्टूडेंट्स को संस्कृति, विरासतों और विविधताओं की जानकारी कराने के लिए सीबीएसई बोर्ड क्विज कॉम्पटीशन करा रहा है। हेरिटेज इंडिया क्विज कॉम्पटीशन में क्लास फ‌र्स्ट से 12वीं क्लास तक के स्टूडेंट पार्टिसिपेट कर सकते हैं। पार्टिसिपेट करने के लिए स्टूडेंट्स को अपनी रजिस्टर्ड ई-मेल आईडी और पासवर्ड के साथ लॉगइन करना होगा।

ऑनलाइन होगा क्विज कॉम्पटीशन

स्टूडेंट पोस्टर, पें¨टग, भाषण समेत अन्य कॉम्पटीशन में पार्टिसिपेट करते थे। हालांकि कोरोना महामारी को देखते हुए इस सेशन में सीबीएसई की ओर से अन्य कॉम्पटीशन की तरह ही दीक्षा प्लेटफॉर्म पर ऑनलाइन हेरिटेज इंडिया क्विज 2020-21 को कराने की तैयारी है। इस संबंध में बोर्ड की ओर से एकेडमिक डायरेक्टर जोसेफ इमैनुअल ने सर्कुलर जारी कर दिया है।

पूरा कोर्स भी है उपलब्ध

स्टूडेंट्स को किसी तरह की दिक्कत न हो इसके लिए दीक्षा एप पर सीबीएसई हेरिटेज इंडिया क्विज 2020-21 नाम से ¨लक दिया गया। इसमें स्टूडेंट इस क्विज से संबंधित पूरे सिलेबस की जानकारी ले सकेंगे।

खिलौने का आइडिया दें और जीतें 50 लाख रुपए तक के अवार्ड

सीबीएसई अपने स्टूडेंट्स को और क्रिएटिव भी बनाने की कवायद में जुटा है। बोर्ड की ओर से पहली बार स्टूडेंट्स और टीचर्स के लिए टॉयकेथॉन-2021 कॉम्पटीशन हो रहा है। स्टूडेंट डेली लाइफ में यूज में आने वाली चीजें बनाने का इनोवेटिव आइडिया दे सकते हैं। स्टूडेंट्स और टीचर्स को नेशनल टॉय फेयर में पार्टिसिपेट करने का मौका मिलेगा। साथ ही 50 लाख रुपए तक के अवार्ड भी जीत सकेंगे।

सीबीएसई की ओर से होने वाली इस तरह की ऑनलाइन प्रतियोगिताओं में अधिक से अधिक स्टूडेंट पार्टिसिपेट करें। प्रिंसिपल भी स्टूडेंट्स का पार्टिसिपेशन सुनिश्चित करें।

बल¨वदर सिंह, सिटी कोआर्डिनेटर सीबीएसई