-लल्लू सिंह महाविद्यालय तौदकपुर में यूनिवर्सिटी टीम ने 4 टीचर्स पकड़े

-सभी टीचर्स को मौजूदा सेशन की परीक्षा से यूनिवर्सिटी ने किया डिबार

KANPUR: छत्रपति शाहू जी महाराज यूनिवर्सिटी एग्जाम में तमाम प्रयासों के बाद भी नकल का सिलसिला रूक नहीं रहा है। स्टूडेंट तो स्टूडेंट कॉलेज स्टाफ भी नकल कराने में अपना पूरा सहयोग प्रदान कर रहे हैं। हालांकि पिछली बार की अपेक्षा यूनिवर्सिटी प्रशासन नकल पर नकेल कसने के लिए ज्यादा एक्टिव दिख रहा है। जिसका परिणाम ट्यूजडे को सामने आया। यूनिवर्सिटी की टीम ने बीए सेकेंड इयर समाज शास्त्र के ऑब्जेक्टिव पेपर में लल्लू सिंह महाविद्यालय तौदकपुर में दो कक्ष निरीक्षकों को इमला बोलकर नकल कराते हुए एक्सट्रा कापी के साथ दबोच लिया। दो रूम में टीचर्स ने दरवाजे व विंडो के पीछे एक्सट्रा कापी छिपा दी थी, जिसे टीम मेंबर्स ने बरामद कर लिया।

8 सेट देख नकल माफिया परेशान

छत्रपति शाहू जी महाराज यूनिवर्सिटी प्रशासन ने नकल रोकने की हर संभव कोशिश की है। इसके लिए हर सब्जेक्ट के ऑब्जेक्टिव पेपर के लिए पेपर के आठ सेट तैयार किए गए। जिन्हें हर क्लास रूम में दिया जा रहा है। इनको सॉल्व करने के लिए नकल माफियाओं को पसीना आने लगा है। आठ सेट सॉल्व करने के लिए 8 सब्जेक्ट टीचर चाहिए। इन क्वैश्चन पेपर की नकल का मैनेजमेंट करना कॉलेज प्रशासन के लिए मुश्किलें खड़ी कर रहा है। एक रूम में अगर 40 स्टूडेंट्स परीक्षा दे रहे हैं तो फिर उसमें सिर्फ 5 स्टूडेंट्स को एक जैसा सेट मिलेगा।

दरवाजों के पीछे सॉल्व सेट छिपाया

बीए पार्ट टू के समाज शास्त्र पेपर में यूनिवर्सिटी की टीम लल्लू सिंह महाविद्यालय तौदकपुर पहुंच गई। जहां पर चार कमरों में परीक्षा कराई जा रही थी। टीम ने दो रूम में टीचर्स को नकल की इमला बोलते हुए दबोच लिया। इन टीचर्स के पास से पेपर की एक्सट्रा कॉपी मिली थी, जिसमें पेंसिल से उत्तर टिक किए हुए थे। जैसे ही दो कमरों में हो हल्ला हुआ तो दूसरे कमरे में कक्ष निरीक्षक की भूमिका में लगे टीचर्स ने तुरंत ही नकल वाली एक्सट्रा कॉपी दरवाजों के पीछे छिपा दी। टीम के मेंबर्स ने इन एक्सट्रा कॉपी को बरामद कर अपनी रिपोर्ट वाइस चांसलर व परीक्षा नियंत्रक को दे दी है।

मामले को यूएफएम कमेटी देखेगी

वाइस चांसलर प्रोफेसर जयंत विनायक वैशम्पायन ने नकल के इस मैटर को गंभीरता से लेते हुए लल्लू सिंह महाविद्यालय के चारों टीचर्स को इस सेशन के एग्जाम से डिबार कर दिया है। परीक्षा के टाइम यह टीचर्स कॉलेज में मिले तो फिर कड़ा एक्शन लिया जाएगा। इसके अलावा कॉलेज की इस परीक्षा को यूएफएम कमेटी के हवाले कर दिया गया है। अब इस परीक्षा पर डिसीजन यूएफएम कमेटी करेगी।

'लल्लू सिंह महाविद्यालय तौदकपुर में चार टीचर्स को विवि की परीक्षा से डिबार कर दिया गया है। इन टीचर्स के द्वारा एक्सट्रा पेपर की कॉपी या फिर गैरहाजिर स्टूडेंट्स के पेपर्स पर टिक करके स्टूडेंट्स को इमला बोलकर नकल कराई जा रही थी। हालांकि इस बार ऑब्जेक्टिव पेपर के 8 सेट बनाए गए हैं, जिससे कि नकल पर अंकुश लगेगा.'

- राज बहादुर यादव, परीक्षा नियंत्रक सीएसजेएमयू