-2 मई को सीएम की समाजवादी आवास योजना के 1452 फ्लैट लांच किए थे केडीए ने

-लास्ट डेट खत्म होने को 3 दिन बचे, एक तिहाई भी नहीं बिके इन फ्लैट्स के फॉर्म

-10 परसेंट लोगो ने भी नहीं जमा किए हैं फार्म

-लास्ट डेट बढ़ाने की केडीए ने शुरू की तैयारी

KANPUR: सीएम का ड्रीम प्रोजेक्ट समाजवादी आवास योजना फ्लॉप शो साबित हो रही है। इस लांच के तहत लांच किए गए 1452 फ्लैट के खरीददार केडीए को नहीं मिल रहे। अभी तक इस योजना के फ्लैट्स के एक तिहाई फॉर्म भी नहीं बिक पाएं हैं। जिन लोगों ने फार्म खरीदे हैं उनमें से भी 10 परसेंट लोगो ने रजिस्ट्रेशन फीस के फॉर्म जमा नहीं किए हैं। समाजवादी आवास योजना के इस हाल से केडीए में अफरातफरी मची हुई है और लास्ट डेट बढ़ाने की तैयारियां शुरू हो गई है। सीएम के ड्रीम प्रोजेक्ट के फ्लॉप शो होने की एक नहीं कई वजह हैं।

समाजवादी आवास योजना या पूंजीवादी योजना

समाजवादी आवास योजना के अ‌र्न्तगत दो मई को लांच किए गए मैनावती मार्ग, कल्याणपुर-बिठूर रोड और शताब्दी नगर के 1452 फ्लैट लांच किए गए हैं। इनकी कीमत केडीए ऑफिसर 26 लाख रूपए बता रहे हैं। जिसमें 2.60 लाख रूपए फॉर्म जमा करने के साथ रजिस्ट्रेशन फीस, 3.90 लाख रूपए एलॉटमेंट लेटर जारी होने के एक महीने के अंदर और फिर 2.87 लाख रुपए की 8 तिमाही किश्तें हैं। इस तरह ये टोटल धनराशि 29.46 लाख हो रही है। ऑफिसर्स की मानें तो ये फ्लैट अब तक लांच किए फ्लैट्स में सबसे अधिक कीमत के हैं, पर लोगों को टोटल धनराशि जमा करने के लिए लगभग ढाई वर्ष का समय दिया गया है। एक कॉमनमैन के लिए 29.46 लाख रूपए जुटा पाना आसान नहीं है। शायद यही वजह है कि घर की समस्या से जूझ रहे लोग समाजवादी आवास योजना के तहत निकले इन फ्लैट्स के लिए फॉर्म जमा करना तो दूर फॉर्म खरीद तक नहीं रहे है। लोगों का कहना 29.46 लाख रुपए जमा करने के लिए इतना कम समय दिया जाना ठीक नहीं है। इसका फायदा तो पूंजीपति ही उठा सकते है। इससे लोगो में नाराजगी भी है। यही नहीं 29.46 लाख के अलावा फ‌र्स्ट फ्लोर के फ्लैट के लिए केडीए ने लोकेशन चार्ज 1 लाख रूपए और सेकेंड फ्लोर के लिए लोकेशन चार्ज 50 हजार रूपए रखा है। इसके अलावा स्टिल्ट में कवर्ड पार्किग के लिए प्रति कार 2 लाख रूपए और ओपेन पार्किग हासिल करने के लिए 50 हजार रुपए प्रति कार भी देने होंगे। अगर फ‌र्स्ट फ्लोर का फ्लैट और कार के लिए कवर्ड पार्किग का चार्ज जोड़ दिया जाए तो टोटल धनराशि 32.46 लाख रूपए पहुंच जाती है। जाहिर इतनी अधिक धनराशि का इंतजाम कर पाना कॉमनमैन के बहुत कठिन है। अगर बैंक से फ्लैट के लिए 30 लाख रूपए का लोन भी 2 साल के लिए लेते है तो उन्हें लगभग 3.19 लाख से अधिक धनराशि बैंक इंट्रेस्ट के रूप में चुकानी पड़ेगी। इसी वजह से लोग प्राइवेट बिल्डर्स के फ्लैट लेना बेहतर मान रहे हैं। उनका कहना है कि एक तो प्राइवेट बिल्डर्स के फ्लैट टाइमली तैयार हो जाते है। केडीए के फ्लैट्स बनकर तैयार होने का कोई भरोसा नहीं है। जाजमऊ स्थित आशियाना योजना के फ्लैट 3 साल में भी नहीं बन पाए थे।

भूकम्प ने दिया जोर का झटका

दरअसल अप्रैल में आए भूकम्प से नेपाल में जान-माल का भारी नुकसान हुआ है। नेपाल से लेकर कानपुर तक धरती डोल गई। शहर की हाईराइज इमारतें भी कांप गई। इन बिल्डिंग्स में ही नहीं इनके आसपास मौजूद लोगों की सांसे भी थम सी गई थी। इन इमारतों में फंसे लोग तो उस मंजर को याद करके आज भी खौफजदा हो जाते हैं। इसके बाद भी कानपुर में भूकम्प के कई झटके महसूस किए गए। नेपाल में तो भूकम्प के झटकों को सिलसिला अभी भी जारी है। 11 जून की रात भी 5 से अधिक तीव्रता का भूकम्प आया। इन्हीं वजहों से न लोग हाईराइज बिल्डिंग्स से घबराने लगे हैं, बल्कि मल्टीस्टोरी बिल्डिंग्स में फ्लैट लेने से तौबा करते दिख रहे है। भूकम्प का ये असर प्राइवेट बिल्डर्स के प्रोजेक्ट्स में पहले ही नजर आने लगा था। बावजूद इसके भूकम्प के दौर के बीच केडीए ने 2 मई को समाजवादी आवास योजना के 1452 फ्लैट लांच कर दिए। ये फ्लैट भी कम ऊंची इमारतों में नहीं हैं। बल्कि स्टिल प्लस 10 और 11 मंजिल के टॉवर्स में हैं। मैनावती मार्ग, कल्याणपुर-बिठूर रोड और शताब्दी नगर पनकी में स्थित बन रहे केडीए के इन ग्रुप हाउसिंग प्रोजेक्ट की हाईट 33 से 35 मीटर तक बताई जा रही है। सबसे ज्यादा 1200 फ्लैट शताब्दी नगर में है। मैनावती मार्ग और कल्याणपुर बिठूर रोड पर क्रमश: 132 व 120 फ्लैट है। हालांकि लाचिंग के समय ही केडीए ऑफिसर्स को लगातार लग रहे भूकम्प के झटकों से इस योजना के फ्लैट न बिकने का डर पहले से भी था। इसी वजह से वे भूकम्प से कई महीनें पहले से बन रही इन बिल्डिंग्स को भूकम्परोधी बताने लगे थे। यही नहीं समाजवादी आवास योजना के फ्लैट की लाचिंग के विज्ञापनों में ही नहीं अपनी वेबसाइट पर भूकम्परोधी इमारतों को बताने से नहीं चूके। पर केडीए ऑफिसर्स की भूकम्प के झटकों से समाजवादी आवास योजना के फ्लैट बचाने की कोशिशें कामयाब होती नजर नहीं आ रही हैं। कम से कम 11 जून तक इस योजना के फॉर्म की बिक्री और लोगों के रजिस्ट्रेशन फीस के साथ फॉर्म न जमा करने की रिपोर्ट खुद इसकी गवाही दे रही है।

सही स्ट्रेटजी नहीं अपनाई गई

केडीए इम्प्लाइज का ही कहना है कि एक तो भूकम्प के दौर के बीच समाजवादी आवास योजना लांच की गई। जबकि सभी लोग हाईराइज बिल्डिंग में रहने से तो क्या जाने में भी डर रहे है। दूसरे केडीए के अब तक के सबसे महंगे फ्लैट होने के बावजूद ऑफिसर्स ने इन्हें बेचने के लिए सही स्ट्रेटजी नहीं अपनाई। मैनावती मार्ग और कल्याणपुर-बिठूर रोड के साथ-साथ शताब्दी नगर पनकी के 1200 फ्लैट भी निकाल दिए गए। जबकि पहले ही अफोर्डेबल हाउस स्कीम के फ्लैट ही केडीए नहीं बेच पाया था। दो बार अफोर्डेबल हाउस के फ्लैट की लास्ट डेट बढ़ाने के बावजूद भी टोटल फ्लैट्स की संख्या के बराबर भी फॉर्म जमा नहीं हुए थे। हजारों फ्लैट बच गए थे। बावजूद इसके समाजवादी आवास योजना के अ‌र्न्तगत 1452 में से सबसे अधिक 1200 फ्लैट शताब्दी नगर पनकी के ही लांच किए गए। जिससे लोग संशय में पड़ गए। मैनावती और कल्याणपुर रोड पर स्थित केडीए के फ्लैट की चाहत रखने वालों ने भी किनारा कर लिया। उन्होंने केडीए की समाजवादी आवास योजना के फ्लैट के लिए फॉर्म जमा करना तो दूर फॉर्म खरीदे तक नहीं है। लोगो को शंका है कि कहीं 2.60 लाख रूपए रजिस्ट्रेशन फीस के साथ फॉर्म जमा करें और फ्लैट मैनावती मार्ग या कल्याणपुर-बिठूर रोड की जगह लाटरी के दौरान शताब्दी नगर में फ्लैट न निकल आए। जिससे उनका 2.60 लाख रूपए लगाना बेकार न हो जाए। और फिर केडीए से ये धनराशि वापस (रिफंड )लेने में 20 परसेंट धनराशि यानि 52 हजार कट जाएंगें। रिफंड के लिए केडीए के चक्कर अलग से काटने पड़ेंगे। केडीए के ऑफिसर्स ने ये संशय दूर करने का भी कोई प्रयास नहीं किया। समाजवादी आवास योजना के फ्लैट लांच किए जाने के बाद वे वेफिक्र हो गए। लाचिंग के बाद न तो उन्होंने फॉर्म बिकने की परवाह की और न ही लोगो के रजिस्ट्रेशन फीस के साथ फॉर्म न जमा होने की प्रोग्रेस रिपोर्ट पर ध्यान दिया। अगर वे वजह तलाशने और उन्हें दूर करने की कोशिश करते तो ये योजना फ्लॉप शो साबित न होती है।

प्रोजेक्ट- केडीए ग्रीन्स

एरिया -मैनावती मार्ग

फ्लोर- स्टि्ल्ट प्लस 11

टोटल टॉवर- एक

टोटल फ्लैट- 132

फ्लैट का सुपर एरिया- 75.93 स्क्वॉ.मी।

कास्ट- 26 लाख

प्रोजेक्ट- केडीए हाईट्स

एरिया- कल्याणपुर बिठूर रोड

फ्लोर- स्टिल्ट प्लस 10

टोटल टॉवर- एक

टोटल फ्लैट- 120

फ्लैट का सुपर एरिया- 75.93 स्क्वॉ। मीटर

कास्ट- 26 लाख रुपए

प्रोजेक्ट- केडीए ड्रीम

एरिया -शताब्दी नगर पार्ट-4

फ्लोर- स्टिल्ट प्लस 10

टोटल टॉवर- 12

टोटल फ्लैट- 1200

फ्लैट का सुपर एरिया- 75.93 स्क्वॉयर मीटर

कास्ट- 26 लाख रुपए

पेमेंट का तरीका

फॉर्म जमा करने के साथ- 2.60 लाख

एलॉटमेंट लेटर जारी होने के 1 महीने में- 3.90 लाख

किश्तें- 2.87 लाख की 8 तिमाही

कवर्ड पार्किग- 2 लाख प्रति कार

ओपेन पार्किग- 50 हजार प्रति कार

लोकेशन चार्ज- 1 लाख (फ‌र्स्ट फ्लोर)

लोकेशन चार्ज- 50 हजार (सेकेंड फ्लोर)

स्कीम लांच हुई - 2 मई

लास्ट डेट - 15 जून

फॉर्म बिके- फ्लैट के एक तिहाई भी फॉर्म नहीं

फॉर्म जमा किए गए-दस परसेंट भी नहीं

लास्ट डेट हो सकती है- 30 जून या 7 जुलाई