आई एक्सक्लूसिव

- शहर में ईजाद की गई 20 रुपए से लेकर 5000 रुपए तक के सिक्कों की पैकिंग

- सिक्कों की अधिकता की वजह से अब होने लगा है पैक्ड करेंसी का इस्तेमाल

KANPUR : सरकार ने भले ही 100, 50 और 20 रुपए के सिक्के न चलाए हों, लेकिन कानपुराइट्स ने इन सिक्कों को ईजाद कर लिया है। जी हां, इस वक्त शहर में 100, 50 और 20 रुपए के पैक्ड सिक्कों का लेन-देन हो रहा है। यही नहीं पैकिंग में 500, 1000 और 5 हजार तक के सिक्के भी धड़ल्ले से चल रहे हैं।

.क्योंकि सिक्कों की भरमार है

नोटबंदी के बाद छोटे नोटों की ही नहीं बल्कि सिक्कों से लेनदेन करने का प्रचलन तेजी से बढ़ गया है। मार्केट में इस वक्त 10, 5 और दो रुपए के सिक्कों की भरमार है। हालात यह हैं कि आप सौ रुपए का नोट देकर 10-20 रुपए का सामान खरीदिए तो दुकानदार आपको दो-चार सिक्के जरूर वापस करेगा। इसको लेकर कभी-कभी ग्राहक उखड़ जाता है। इस पर दुकानदार कहता है कि साहब नोट कहां से लाएं हर कोई अब सिक्का ही देने लगा है।

थोक बाजार में बड़ी पैकिंग

सिक्कों की भरमार होने पर हालत यह हो गई है कि फुटकर तो छोडि़ए अब थोक दुकानदारों को भी मजबूरी में सिक्का लेना पड़ रहा है। हां बड़े दुकानदारों के लिए बड़ी पैकिंग यानी एक हजार, पांच हजार रुपए के सिक्कों की और फुटकर बाजार में तो 20, 50 और 100 रुपए की पैकिंग चल रही है।

क्या है पैकिंग वाला सिक्का

अब हम आपको बताते हैं कि पैकिंग वाला सिक्का है क्या? दरअसल सिक्कों की बाजार में भरमार होने पर कानपुराइट्स ने अपने जुगाड़ू दिमाग से इस पैकिंग वाले सिक्कों को ईजाद किया है। यह सिक्के वही हैं जिसे भारत सरकार ने जारी किया है। बस उसको पारदर्शी पन्नी में 10-10 सिक्कों के हिसाब से पैक कर दिया गया है। 10 रुपए वाली पैकिंग होगी तो 100 रुपए की, 5 रुपए वाली 50 रुपए की पैकिंग है। दुकानदारों का कहना है कि इस तरह की पैकिंग में लोग बड़े आराम से सिक्के ले लेते हैं, नहीं तो अगर 10-10 रुपए के 10 सिक्के खुले दिए जाएं तो कस्टमर किच-किच करता है।

2000 का नोट दिया तो लेने पड़ेंगे 200 रुपए के सिक्के

मार्केट में सिक्कों की अधिकता का अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि पेट्रोल पम्प पर भी सिक्कों से खासा लेन-देन होने लगा है। लगातार सिक्कों की आमद से परेशान पेट्रोल पम्प वालों ने 2000 रुपए का नोट देने पर 200 रुपए के सिक्के लेना जरूरी कर दिया है।