- राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत हैलट में लगेगी स्पेशल ओपीडी

- 6 विभागों के डॉक्टर्स एक साथ बैठकर करेंगे बच्चों की स्क्रीनिंग

- बच्चों में जन्मजात होने वाली 30 तरह की बीमारियों का मिलेगा इलाज

KANPUR: जन्म के समय बच्चे में विभिन्न कारणों से होने वाली 30 तरह की बीमारियों व विकलांगता का अब हैलट में निशुल्क इलाज होगा। राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत मेडिकल कॉलेज को बतौर टर्सरी केयर सेंटर की तरह उपयोग किया जाएगा। जहां पर कई विभागों के डॉक्टर एक साथ बैठ कर बच्चों का इलाज करेंगे।

25 नंबर कमरे में स्पेशल ओपीडी

इस योजना के प्रभारी डॉ। आरसी गुप्ता ने बताया कि इस योजना के तहत ओपीडी ब्लॉक के 25 नंबर कमरे में बुधवार को सुबह 12 से 2 बजे तक स्पेशल ओपीडी लगेगी। इसमें पीडियाट्रिशियन, पीडियाट्रिक सर्जन, आर्थोपेडिक, न्यूरो सर्जरी, ईएनटी और आई स्पेशलिस्ट डॉक्टर्स एक साथ बैठेंगे। इसके अलावा सीएचसी पीएचसी से भी डॉक्टर्स और स्टॉफ को बुला कर बच्चों की बीमारियों को कैसे पहचानना है, इस बात की जानकारी दी जाएगी।

13 प्रकार की सर्जरी फ्री होगी

इस कार्यक्रम के तहत जन्म से लेकर 18 साल से कम उम्र के बच्चों व किशोरों की कुल 30 तरह की बीमारियों का इलाज किया जाएगा। इसमें से कई बीमारियों व कमियों को सर्जरी से ठीक किया जाता है, जिसके लिए 13 तरह की सर्जरी भी फ्री होंगी। प्रभारी डॉ। आरसी गुप्ता ने बताया कि योजना के तहत जल्द ही केंद्र सरकार से फंड मिलेगा। जिसके बाद सर्जरी भी शुरू कर दी जाएगी। इस योजना के तहत बुधवार को 2 बच्चों को आर्थो विभाग में भर्ती कराया गया है।