- 756 पुलिसकर्मियों ने कराया मेडिकल, 229 को हाई बीपी, स्ट्रेस और शुगर

- सेहत और मेडिकल फिटनेस का हवाला देखते हुए छुट्टी के लिए दी अप्लीकेशन

>kanpur@inext.co.in

KANPUR : कोरोना की सेकेंड वेव की तीव्रता कम होती दिखाई दे रही है। लोग स्वस्थ भी हो रहे हैं और मरने वालों की तादाद भी लगातार कम हो रही है। ऐसे में पुलिस विभाग के सामने एक बड़ी मुसीबत खड़ी हो गई है। इलेक्शन ड्यूटी से लौटे पुलिसकर्मियों में कोरोना को लेकर खौफ पैदा हो गया है। पांच दर्जन पुलिसकर्मियों के संक्रमण की चपेट में आने और एक दारोगा समेत चार पुलिसकर्मियों की मौत से पुलिस कर्मी दहशत में हैं और कंटेंटमेंट जोन में कोरोना ड्यूटी करने से कतरा रहे हैं। 229 पुलिसकर्मियों ने सेहत ठीक न होने की वजह से छुट्टी के लिए अप्लाई किया है।

लॉकडाउन में ड्यूटी से परेशान

हालांकि पुलिसकर्मियों की छुट्टी को लेकर अधिकारियों ने अभी तक कोई डिसीजन नहीं लिया है। छुट्टी के लिए मेडिकल रिपोर्ट भी साथ अटैच है। पुलिस मैनुअल के मुताबिक खराब सेहत में आप किसी पुलिसकर्मी से ड्यूटी नहीं करा सकते, लेकिन ये दौर इमरजेंसी का है। इमरजेंसी में हर तरह की छुट्टियां खत्म कर दी जाती हैं। जवानों की छुट्टी की एप्लीकेशन और पुलिस मैनुअल की वजह से अधिकारियों के सामने बड़ी मुसीबत खड़ी हो गई है। लॉकडाउन के दौरान लॉ एंड आर्डर मेंटेन करने में पुलिसकर्मियों की कमी की वजह से परेशानी हो रही है।

सड़क पर नहीं दिख रही पुलिस

थानों में तैनात पुलिसकर्मियों की ड्यूटी तो लगा दी जाती है लेकिन पुलिसकर्मी कोरोना की दहशत से न तो ड्यूटी प्वाइंट पर पहुंच रहे हैं और न ही किसी को रोकने की कोशिश कर रहे हैं। एक सीनियर अधिकारी की मानें तो ये मामला बहुत गंभीर है। संक्रमण की वजह से पुलिसकर्मी अपने परिवार में नहीं जा पा रहे हैं। जिससे उनके अंदर एंजाइटी पैदा हो रही है। ज्यादातर चौराहों पर पीआरडी के जवान और होमगार्ड के साथ ट्रैफिक पुलिसकर्मी ही दिखाई देते हैं।

एक नजर में

इलेक्शन से लौटे पुलिस कर्मी : 939

मेडिकल हुआ : 756

अनफिट : 229

पहले से कोरोना संक्रमित : 52

पुलिस कर्मियों की संक्रमण से मौत : 05