-शहर में तेजी से बढ़ते कोरोना संक्रमण पर काबू पाने के लिए शुरू की गई नई व्यवस्था, रिपोर्ट पॉजिटिव आते ही मोबाइल पर आएगा मैसेज

-मैसेज के साथ ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए एक लिंक भी आएगा, जिसमें पेशेंट को बताना होगा होम आइसोलेट होना है या हॉस्पिटल में

KANPUR: सिटी में कोरोना के तेजी से बढ़ते संक्रमण से प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग से लेकर खुद मुख्यमंत्री तक परेशान हैं। ऐसे में हालात बेहतर बनाने के लिए नई व्यवस्थाएं शुरू की जा रही हैं। इसी के तहत अब जैसे ही किसी संदिग्ध की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आती है तो उसके मोबाइल पर तुरंत मैसेज पहुंच जाएगा। मैसेज के साथ एक लिंक भी आएगा, जिसमें कोविड पॉजिटिव को ऑनलाइन फॉर्म भरकर यह बताना होगा कि वह होम आइसोलेशन में रहना चाहता है या फिर हॉस्पिटल में एडमिट होना है। इसको लेकर प्रशासन ने एक पोर्टल भी तैयार किया है।

----------------------

24 घंटे वर्क करेगा पोर्टल

नई व्यवस्थाओं को लेकर नगर निगम स्थित कंट्रोल रूम में सैटरडे कोकमिश्नर सुधीर एम बोबडे ने प्रशासनिक और स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ बैठक की। वेबसाइट को लेकर प्रेजेंटेशन दिया गया। द्बष्श्चद्वह्य द्मड्डठ्ठश्चह्वह्म .द्बठ्ठ इस पोर्टल पर फॉर्म भरना होगा। इसको लेकर डॉक्टर्स की ट्रेनिंग पूरी हो गई है। उन्होंने कहा कि यह पोर्टल 24 घंटे वर्क करेगा। इसमें होम आइसोलेशन में रहने वाले सभी कोविड पेशेंट के स्टेटस की जानकारी ली जाएगी। होम आइसोलेशन के दौरान अगर मरीज की तबियत खराब लग रही है कि वह सेंट्रल कंट्रोल रूम के नंबर 18001805159 पर तत्काल फोन कर इंफॉर्म कर सकता है। इस पर तुरंत मेडिकल टीम पेशेंट से संपर्क करेगी। यही नहीं, एंबुलेंस के माध्यम से उसे उसकी मर्जी के अनुसार प्राइवेट या गवर्नमेंट हॉस्पिटल में भर्ती कराने की भी व्यवस्था की जाएगी।

------------

कंट्रोल रूम से आएगी कॉल

कमिश्नर ने कहा कि पॉजिटिव आने वाले मरीजों की लिस्ट रैपिड रिस्पॉन्स टीम (आरआरटी) के पास रहेगी। उन्होंने थानावार आरआरटी टीम बनाने के भी निर्देश दिए, जिससे पॉजिटिव पेशेंट से तुरंत संपर्क कर उसकी वर्तमान स्थिति का आंकलन हो। मरीज को यह बताना होगा कि उन्हें होम आइसोलेशन में रहना है या फिर अस्पताल में भर्ती होना है। यदि उस व्यक्ति द्वारा फॉर्म नहीं भरा जाता है तो कंट्रोल रूम से भी कॉल करके उसका फॉर्म भरवाया जाएगा। होम आइसोलेशन चुनने वाले व्यक्ति के घर टीमें जाएंगी जो उसको यह बताएंगी की उन्हें क्या सावधानी बरतनी है? डीएम डॉ। ब्रह्म देव राम तिवारी ने कहा कि पॉजिटिव मरीजों से प्रशासन लगातार संपर्क कर रहा है।

-------------

सैंपल लेते समय नंबर जरूरी

डीएम ने कहा कि जो प्राइवेट लैब सैंपल ले रहे हैं, वह संबंधित व्यक्ति का आधार कार्ड, मोबाइल नंबर, उससे संबंधित व्यक्ति का मोबाइल नंबर जरूर लेंगे। अगर किसी ने गलत मोबाइल नंबर और गलत एड्रेस दिया, तो उसके खिलाफ कार्रवाई होगी। मीटिंग में डीआईजी/ एसएसपी डॉ। प्रितिन्दर सिंह, नगर आयुक्त अक्षय त्रिपाठी आदि मौजूद रहे।