- आई एक्सक्लूसिव

- त्योहार के चलते पैसेंजर्स की सुविधा को देखते हुए आईआरसीटीसी ने शुरू की यह सेवा

- काउंटर रिजर्वेशन कराने के दौरान फार्म में अपना फोन नंबर जरूर डाले

- टिकट का रिफंड लेने के लिए जाना होगा स्टेशन

KANPUR। पैसेंजर्स को अब काउंटर टिकट कैंसिल कराने के लिए घंटों टिकट विंडो के सामने खड़ा नहीं होना पड़ेगा। फेस्टिव सीजन में पैसेंजर्स की सुविधा को देखते हुए आईआरसीटीसी ने अपने वेब लिंक पर काउंटर टिकट कैंसिल कराने की सुविधा शुरू कर दी है। पैसेंजर आईआरसीटीसी के वेब लिंक पर काउंटर टिकट कैंसिलेशन ऑप्शन पर जाकर अपनी टिकट कैंसिल करा सकता है। इस सुविधा से लाखों पैसेंजर्स को राहत मिलना शुरू हो गई है।

रिजर्वेशन फार्म पर लिखना होगा मोबाइल नंबर

आईआरसीटीसी पीआरओ संदीप दत्ता ने बताया कि इस सुविधा का लाभ लेने के लिए पैसेंजर को आईआरसीटीसी के वेबसाइट में जाकर अपनी टिकट का पीएनआर नंबर व ट्रेन नंबर डालना होगा। इसके बाद आप के मोबाइल में एक ओटीपी नंबर आएगा। ओटीपी उसी मोबाइल नंबर पर आएगा। जो मोबाइल नंबर आपने काउंटर टिकट रिजर्वेशन कराने के दौरान फार्म में भरा था। जिसके बाद आप को वेबसाइट में कैंसिल टिकट पर क्लिक करना होगा। हालांकि रिफंड लेने के लिए पैसेंजर को काउंटर में ही जाना होगा।

क्लर्क को दिखाना होगा मैसेज

आईआरसीटीसी की वेबसाइट से काउंटर टिकट कैंसिल कराने के बाद आप के मोबाइल में टिकट कैंसिलेशन व रिफंड की जानकारी दी जाएगी। रिफंड लेने के लिए आप अपने किसी भी नजदीकी स्टेशन में जाकर टिकट विंडो में बैठे क्लर्क को यह मैसेज दिखाकर रिफंड ले सकते हैं।

'फेस्टिव सीजन में पैसेंजर्स की सुविधा को देखते हुए यह कदम उठाया गया है। इससे पैसेंजर्स को काफी राहत मिलेगी.'

- संदीप दत्ता पीआरओ आईआरसीटीसी नइर्1दिल्ली

पैसेंजर्स स्पीक

आईआरसीटीसी द्वारा शुरु की कई यह सेवा काफी लाभदायक है। काउंटर टिकट कैंसिल कराने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता था।

अनुराग पांडेय

इस सेवा से उन रेल यात्रियों को काफी राहत मिलेगी। जिनके गंतव्य से स्टेशन काफी दूर है। वह घर बैठे-बैठे अपनी काउंटर टिकट को कैंसिल करा सकता है।

मनीष गुप्ता

सुरेश प्रभु के रेलमंत्री के बनने के बाद रेलवे की विभिन्न सेवाओं में काफी बदलाव आया है। यह सेवा उसमें से एक है।

मयंक दीक्षित

काउंटर टिकट कैंसिल कराने के लिए उतनी की जद्दोजहद करनी पड़ती थी। जितनी बनवाने में करनी पड़ती है। यह सेवा शुरु होने से टिकट कैंसिल कराना काफी आसान हो गया है।

अंकित मिश्रा