-दो दिन में निकली ई-रिक्शा के खिलाफ अभियान की हवा

-सपा नेताओं के नेतृत्व में ई-रिक्शा चालक पहुंचे आरटीओ

kanpur@inext.co.in

KANPUR : शुक्रवार शाम को ई-रिक्शा चालकों ने आरटीओ का घेराव किया। आरटीओ के बिना रजिस्ट्रेशन के चल रहे ई-रिक्शा के खिलाफ अभियान के दूसरे ही दिन ई-रिक्शा चालकों ने बवाल काट दिया। सपा नेता रिजवान सोलंकी के नेतृत्व में सैकड़ों की संख्या में ई-रिक्शा चालक आरटीओ ऑफिस पहुंच गए। वहीं इससे शाम को सिटी में ई-रिक्शा ट्रांसपोर्ट भी बाधित हुआ।

70 प्रतिशत अनआॅर्थराइज्ड

आरटीओ ने अवैध रूप से चल रहे ई-रिक्शा के खिलाफ दो दिन पहले ही अभियान शुरू किया था। दरअसल, 32 एजेंसियां ई-रिक्शा बेचने के लिए ऑथराइज्ड हैं। वहीं करीब 20 कंपनियों के मॉडलों को मान्यता मिली है। जबकि सिटी में 70 प्रतिशत चल रहे ई-रिक्शा अनऑथराइज्ड कंपनियों के हैं। इनके खिलाफ गुरुवार से आरटीओ ने अभियान शुरू किया है, जिसमें कई ई-रिक्शा चालकों का चालान भी काटा गया है।

ई-रिक्शा चालकों ने िकया विरोध

शुक्रवार को घंटाघर चौराहे पर एकत्रित हुए ई-रिक्शा चालक शुक्रवार शाम आरटीओ ऑफिस पहुंच गए। आरटीओ ऑफिस में एकत्रित हुए ई-रिक्शा चालक हंगामा करने लगे। सपा नेता रिजवान सोलंकी ने एआरटीओ प्रशासन प्रभात पाण्डेय से मिलकर ई-रिक्शा चालकों की समस्याओं पर चर्चा की। उन्होंने एआरटीओ को बताया कि सिटी में 70 प्रतिशत ई-रिक्शा अनऑथराइज्ड कंपनियों के हैं। ई-रिक्शा वाले बेहद गरीब हैं। घरों से पत्नी के जेवर आदि रखकर उन्होंने ई-रिक्शा लिया है। ऐसे में उनके खिलाफ ऐसी कार्रवाई करने से उनका धंधा चौपट हो जाएगा।

वन टाइम टैक्स सिस्टम खत्म हो

ई-रिक्शा प्रतिनिधि मंडल ने एआरटीओ से कहा कि ई-रिक्शा चालकों से वन टाइम 24600 रुपए टैक्स लिया जाता है। गरीब ई-रिक्शा वाले जिसे देने में असमर्थ हैं। अत: टैक्स को सालाना या किश्तों में कर दिया जाए। सपा नेताओं ने कहा कि एक माह का समय दें, इस बीच में शासन स्तर पर ई-रिक्शा चालकों की समस्याएं रखकर उन्हें हल कराया जाएगा।

एक माह का दिया वक्त

एआरटीओ प्रशासन प्रभात पाण्डेय ने कहा कि अवैध रूप से चल रहे ई-रिक्शों को रोकना ही पड़ेगा। जिन्हें मान्यता नहीं है, ऐसे ई-रिक्शा रोड पर नहीं चल सकते हैं। टैक्स अदायगी का काम भी शासन स्तर से तय होकर आता है। फिलहाल एक माह का समय दिया है। ताकि वे शासन में अपनी समस्याएं रख सकें।

--------------

सिटी में ई रिक्शा- 3500

ई रिक्शा की कीमत-1.25 लाख करीब

रजिस्ट्रेशन के लिए जरूरी- फार्म 20, फिटनेस फार्म, फार्म ए, एक फोटो, फार्म 21, फार्म 22 पार्ट 1 व पार्ट 2, किट डिटेल, ई रिक्शा चेक लिस्ट, सीएमवीआर प्रमाण पत्र, ई रिक्शा लाइसेंस, बीमा, पता प्रमाण पत्र, ट्रेड प्रमाण पत्र, इनवाइस

- पंजीयन शुल्क- 300 रुपए

- वित्तपोषन अंकन शुल्क- 100 रुपये

- फिटनेस शुल्क- 200 रुपये