इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट क्लासेस पर फोकस करने की तैयारी की जा रही

कानपुर में करीब 720 छात्रों को इवनिंग क्लासेस में एडमिशन मिलता है

KANPUR:

गवर्नमेंट पॉलीटेक्निक की इवनिंग क्लासेस बंद करने की तैयारी शासन स्तर पर शुरू हो गई है। शासन ने निदेशालय से इस इश्यू पर प्रस्ताव मांगा है, लेकिन अच्छी खबर यह है कि इन क्लासेस के बंद होने के बाद इंडस्ट्रियल क्लासेस लगाने की कवायद शुरू कर दी जाएगी। इस मैटर पर उद्योगपतियों से डिस्कशन के बाद ही डिसीजन लिया गया है। सिटी के गवर्नमेंट पॉलीटेक्निक में नये सेशन से इवनिंग क्लासेस में एडमिशन पर रोक लग सकती है। पॉलीटेक्निक में 12 ब्रांच में करीब 720 स्टूडेंट्स डिफरेंट कोर्स की पढाई कर रहे हैं। कानपुर पॉलीटेक्निक ने दो ब्रांच को बंद करने का प्रस्ताव डायरेक्टर के पास भेज दिया है।

इवनिंग क्लासेस में 4 हजार

यूपी की 19 गवर्नमेंट पॉलीटेक्निक में इवनिंग क्लासेस में एडमिशन दिया जाता है। इनमें करीब 4 हजार स्टूडेंट्स पढ़ाई करते हैं। हालांकि इयर 2015-16 के सेशन में इवनिंग क्लासेस में कफी सीटें खाली भी रही हैं। कानपुर राजकीय पॉलीटेक्निक में करीब 100 सीटें खाली रही हैं। इवनिंग क्लासेस सुबह 11.20 से शाम 6.20 के बीच में लगती हैं।

अब इंडस्ट्री डेवलपमेंट क्लासेस

मंगलवार को लखनऊ में चीफ सेक्रेट्री की मीटिंग में इस बात का डिसीजन लिया गया है कि इवनिंग क्लासेस बंद कराकर इंडस्ट्री से रिलेटेड डेवलपमेंट क्लासेस शुरू कराई जाएं। इस मामले पर स्टेट के प्रॉमिनेंट उद्योगपतियों से सजेशन मांगे गए थे। इंडस्ट्री से डिमांड आई कि जो भी कंडीडेट काम करने आएं उन्हें ट्रेनिंग देने की जरूरत न पड़े। कंडीडेट पहले दिन से ही बेहतर परफामेर्1स दें।

सिटी में 720 स्टूडेंट्स

गवर्नमेंट पॉलीटेक्निक में सिविल, मैकेनिकल प्रोडक्शन, मैकेनिकल ऑटो, आईसी, आईटी, टेक्सटाइल केमेस्ट्री, टेक्सटाइल टेक्नोलॉजी, इलेक्ट्रॅनिक्स, पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा कम्प्यूटर अप्लीकेशन, मार्केटिंग एण्ड सेल्स मैनेजमेंट, इलेक्ट्रिकल समेत 12 ब्रांच में स्टूडेंट्स को इवनिंग क्लासेस में एडमिशन दिया जा रहा है। एक ब्रांच में 60 सीटों पर एडमिशन दिया जाता है। इस बार करीब 6 परसेंट सीटें सभी ब्रांच में खाली रह गई हैं।

कानपुर में दो ब्रांच

गवर्नमेंट पॉलीटेक्निक के प्रिंसिपल डॉ। आरके सिंह ने बताया कि फिलहाल दो ब्रांच को बंद करने का प्रपोजल निदेशालय को भेजा गया है। जिसमें कि रिटेल मैनेजमेंट के साथ साथ एक ब्रांच और है। इन ब्रांच में स्टूडेंट्स एडमिशन भी कम लेते हैं। इसके अलावा परमानेंट फैकल्टी भी नहीं है। इन ब्रांच के स्टूडेंट्स को जॉब के अवसर भी न के बराबर मिलते हैं। यही रीजन देकर ब्रांच बंद करने का प्रस्ताव डायरेक्टर के पास भेजा गया है। जो भी ब्रांच बंद होंगी उन्हें एक दम से नहीं किया जाएगा।

'पॉलीटेक्निक की इवनिंग क्लासेस बंद करने का प्रपोजल मांगा गया है। यूपी की 19 गवर्नमेंट पॉलीटेक्निक में इवनिंग क्लासेस में 4 हजार स्टूडेंट्स को एडमिशन दिया जाता है। इन क्लासेस की जगह इंडस्ट्री डेवलपमेंट क्लासेस शुरू कराने की तैयारी की जा रही है। बंद करने का काम फेज वाइस होगा। जैसे जैसे इंडस्ट्री की क्लासेस शुरू होंगी वैसे वैसे इसमें एडमिशन पर रोक लगाई जाएगी.'

ओपी वर्मा, डायरेक्टर प्राविधिक शिक्षा निदेशालय