- पब्लिक की शिकायतों और समस्याओं को सीधे डीएम तक पहुंचाने के लिए किया गया था क्रिएट

- एक साल से इन-एक्टिव पड़ा है 'डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट कानपुर' का फेसबुक पेज, नई डीएम की प्रोफाइल अब तक नहीं की गई अपडेट

kanpur@inext.co.in

KANPUR : पब्लिक से डायरेक्टली कनेक्ट रहने और उनकी प्रॉब्लम्स को सॉल्व करने के लिए सोशल नेटवर्किंग साइट्स सबसे अहम जरिया हैं। लेकिन कानपुर प्रशासन शायद पब्लिक से कनेक्ट होना ही नहीं चाहता। पब्लिक की ऑनलाइन हेल्प के लिए 'डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट कानपुर' नाम से दो साल पहले फेसबुक पेज क्रिएट किया था लेकिन बीते एक साल से पेज इन एक्टिव पड़ा हुआ है। पब्लिक की शिकायतों का कोई रिस्पॉन्स नहीं दिया जा रहा है। यहां तक कि कानपुर के ऑनलाइन डीएम आज भी समीर वर्मा हैं।

दो साल पहले बनाया था

सन-2012 में फॉर्मर डीएम डॉ। हरीओम ने खास तौर पर 'डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट कानपुर' नाम से फेसबुक पर पेज क्रिएट करवाया था। इस ऑनलाइन सर्विस का मुख्य उद्देश्य ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंच बनाना था। जिससे पब्लिक की समस्याएं और शिकायतें डीएम तक बिना किसी मिडिल-मैन के पहुंच सकें। साथ ही शहर से जुड़ी समस्याओं का भी टाइमली निस्तारण करवाया जाए। डॉ। हरीओम के बाद एमपी अग्रवाल और फिर समीर वर्मा के कार्यकाल में भी फेसबुक पर यह सर्विस चालू रही।

नहीं बदली ऑनलाइन प्रोफाइल

एडमिनिस्ट्रेशन की यह ऑनलाइन सर्विस अब खस्ताहाल है। बीते एक साल से ना कोई अपडेट और ना ही पब्लिक की सुनवाई इसे आप ऐसे समझ सकते हैं कि मौजूदा समय में कानपुर की डीएम डॉ। रौशन जैकब हैं। मगर, डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट कानपुर के इस फेसबुक पर आज भी डीएम समीर वर्मा ही बने हुए हैं। इससे पहले नये डीएम के चार्ज लेने से लेकर उनकी ऑफिशियल मीटिंग्स और पब्लिक इंटरेस्ट के व‌र्क्स को फौरन अपडेट कर दिया जाता रहा है। मगर, 22 मई 2013 के बाद यह पेज इनएक्टिव पड़ा है।

पब्लिक से की गई अपील

इस पेज की इम्पॉर्टेस इसी बात से समझी जा सकती है कि 21 अप्रैल 2012 और 6 मई 2013 को खुद डीएम की तरफ से अपील जारी की जा चुकी है कि अपने क्षेत्र की समस्याओं को dmKANPUR@gmail.com पर भेजकर जानकारी दें। क्योंकि इन शिकायतों को डीएम खुद देखते हैं। तुरंत एक्शन के लिए संबंधित अफसरों को भेजा जाता है और शिकायतों को जांचा जाता है कि समाधान हुआ कि नहीं। पब्लिक की शिकायतों पर लिये गए एक्शन की जानकारी को भी इस पेज पर शेयर किया जाता रहा है।

---------------------------------

कुछ शिकायतें एक नजर में -

- श्याम नगर निवासी ममता गुप्ता ने इलाके की जर्जर सड़कों पर एफसीआई के ट्रक खड़े होने की वजह से ट्रैफिक जाम की समस्या की शिकायत की। क्म् मार्च ख्0क्ख् की शिकायत ख्फ् मार्च को दूर कर दी गई।

- ख्क् अप्रैल ख्0क्ख् को राहुल गुप्ता ने शिकायत प्राइवेट स्कूलों में फीस मनमाने ढंग से वसूले जाने की शिकायत की थी।

- ख्ख् अप्रैल ख्0क्ख् को रामाज्ञा यादव ने पनकी नहर ब्रिज पर ट्रकों की वजह से लगने वाले जाम की वजह से स्टूडेंट्स और पब्लिक समस्या बताई।

- नगर निगम चुनाव के दौरान मात्र छाया सेवा सदन की तरफ से वार्ड 7फ् में ज्यादातर लोगों के पास वोटर आईडी कार्ड नहीं होने की शिकायत दर्ज कराई गई।

--

एफबी पर अपना पेज संभल नहीं रहा, अब 'माई सिटी' का नया शिगूफा

सैटरडे को जिला प्रशासन ने जेएनएनयूआरएम व‌र्क्स रिलेटेड खामियों को दूर करने के उद्देश्य से फेसबुक पर 'माई सिटी' नाम से एक पेज क्रिएट करने संबंधी खाका तैयार किया है। डीएम डॉ। रौशन जैकब ने इस संबंध में नगर निगम, जलनिगम, एनआईसी के अफसरों संग बैठक कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। डीएम के मुताबिक माई सिटी प्रोजेक्ट का मुख्य उद्देश्य अर्बन एरिया में ड्रिंकिंग वाटर, सीवेज संबंधी कामों में बैरीकेटिंग, कॉम्पैक्शन, रोड कंस्ट्रक्शन आदि की मॉनिटरिंग करना है। इसमें शहर का एक वर्चुअल डिजिटल मैपिंग सिस्टम होगा। जिसमें जेएनएनयूआरएम की हर साइट के अन्तर्गत चालू छोटे-बड़े काम व उसकी डेडलाइन भी मेंशन होगी। फेसबुक पर माई सिटी नाम का एकाउंट जोनवार-वार्डवार टाइमलाइन व एनआईसी की वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा। कार्यदायी संस्था के इंजीनियर्स कंस्ट्रक्शन वर्क और साइट की फोटो डेली बेसिसस पर वेबसाइट पर अपलोड करेंगे। शहर की जनता इस जानकारी को खुद देख सकेगी और समस्या होने पर उस स्थान की फोटो को एफबी पेज से टैग कर अपलोड कर सकेगी। इससे विभिन्न विभागों की जवाबदेही तय की जाएगी।

---