- क्राइम ब्रांच की स्वाट टीम और नौबस्ता पुलिस ने किया नकली नोटों का कारोबार करने वाले गिरोह का भंड़ाफोड़

-3 लाख में करते थे 7 लाख की फेक करेंसी का सौदा, गड्डियों में ऊपर नकली नोट और नीचे रद्दी लगाकर पकड़ा देते थे

- पुलिस ने गिरोह के दो शातिर किए गिरफ्तार

- दो लाख की फेक करेंसी भी बरामद की

- पांच सौ के नोटों की चार गड्डी

- सौ के नोटों की चार गड्डी

- गड्डी में कुल आठ नोट असली

- तीन मोबाइल और पिट्ठू बैग बरामद

- यूपी के साथ बिहार और पंजाब तक नेटवर्क

KANPUR: फेक करेंसी के नाम पर रद्दी देकर रकम हड़पने वाले गिरोह का क्राइम ब्रांच की स्वाट टीम और नौबस्ता पुलिस ने राजफाश किया है। टीम ने दो लाख के नकली नोटों की रद्दी के साथ दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है। पकड़े गए लोगों का मूवमेंट प्रयागराज, गाजियाबाद, बिहार और जालंधर तक मिला है। मामले की जानकारी होने पर पुलिस ने आरोपियों को पकड़ कर उनके पास से फेक करेंसी बरामद की है। गिरोह के अन्य सदस्यों की तलाश की जा रही है।

ऐसे फंसाते थे जाल में

क्राइम ब्रांच के मुताबिक जाली नोट देने के नाम पर धोखाधड़ी किए जाने की जानकारी हुई थी। गिरोह के सदस्य नकली नोटों के पैकेट के बनाए वीडियो भेजकर लोगों को अपने जाल में फंसाते थे। तीन लाख रुपये के बदले सात लाख के नकली नोट का सौदा करते थे। नकली नोटों में दो हजार, पांच सौ और सौ रुपये के कुछ नोट ओरिजनल लगाकर गड्डियां बनाते थे। जिसमें ऊपर और नीचे तीन से चार असली नोट लगाकर बीच में डायरी जैसी रद्दी भरकर लोगों से ठगी कर रहे थे।

पकड़े गए शातिरों के पास से दो लाख की फेक करेंसी बरामद हुई है। शातिरों ने पूछताछ में अपना नाम गोपालगंज बिहार निवासी रामकुमार चौबे, साहदलपुर कहली मऊ प्रयागराज बताया है। पकड़े गए आरोपियों के पास से पांच सौ रुपये के जाली नोट की चार गड्डी, सौ के नोटों की चार गड्डी, जिसमें कुल आठ नोट असली, तीन मोबाइल, पिट्ठू बैग बरामद हुए हैं। शातिर बैग में नकली करेंसी भरकर चलते थे। मौके पर लोगों को बैग का लॉक खोलकर दिखाते थे। पुलिस आने की बात कहते हुए जल्दबाजी दिखाकर असली नोट लेकर नकली नोट और रद्दी देकर फरार हो जाते थे।

कलर ¨प्रटर से निकाले जाते थे नोट

पुलिस कमिश्नर असीम अरुण ने बताया कि कलर ¨प्रटर से नोट बनाए जाते थे। नकली नोट के कारोबार के साथ पकड़े गए आरोपी ठगी भी करते थे। दो लोगों को गिरफ्तार कर उनके कब्जे से फेक करेंसी बरामद की गई है। पकड़े गए आरोपी कहां-कहां नोटों को सप्लाई कर चुके हैं? इनके गिरोह में कौन कौन लोग शामिल है। जानकारी के अलावा किन जिलों में इनका नेटवर्क है। इसकी जानकारी की जा रही है। नौबस्ता थाने में इनके खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की गई है।