दैनिक जागरण आई नेक्स्ट एक्सक्लूसिव

- कैशलेस ट्रांजेक्शन को लेकर आरटीओ की कवायद शुरू, एआरटीओ प्रवर्तन के पास जल्द होगी स्वाइप मशीन

- चालक डेबिट कार्ड से मौके पर जमा कर सकेगा जुर्माना राशि

- ई-चालान व्यवस्था शुरू करने के बाद विभाग स्वाइप मशीन से जुर्माना राशि भरने की सुविधा शुरू करने जा रहा

KANPUR। परिवहन विभाग ने आरटीओ में ई-चालान व्यवस्था की पहल कर कार्यालयों को पेपरलेस बनाने की कवायद शुरू की। वहीं अब परिवहन निगम आरटीओ को कैशलेस बनाने की भी तैयारी कर रहा है। औचक छापेमारी कर कामर्शियल वाहनों की चेकिंग करने वाले एआरटीओ प्रवर्तन के पास वाहन चालक अपने डेविट कार्ड से जुर्माना राशि अदा कर सकेंगे। सभी एआरटीओ प्रवर्तन को स्वाइप मशीनें देने की तैयारी मुख्यालय में चल रही है। जिससे कैशलेस की योजना को बढ़ावा दिया जा सके। सोर्सेज की माने तो यह सुविधा कानपुर में अगले माह तक शुरू कर दी जाएगी।

सभी एआरटीओ प्रवर्तन को ट्रेनिंग

एआरटीओ प्रभात पांडेय ने बताया कि माने तो शहर के चारों एआरटीओ प्रवर्तन को स्वाइप मशीन को ऑपरेट करने का विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा। गौरतलब है कि एक सप्ताह पूर्व ही एआरटीओ प्रवर्तनों को लखनऊ मुख्यालय में ई-चालान सेवा का प्रारंभ करने के लिए एक दिवसीय प्रशिक्षण दिया गया था। प्रशिक्षण के बाद मुख्यालय से सभी एआरटीओ प्रवर्तन को ई-चालान करने का आदेश जारी किया गया है।

कैश लेकर चलने की जरूरत नहीं

यह सेवा लागू होने से कामर्शियल वाहनों के चालकों को कैश लेकर चलने की मजबूरी नहीं रहेगी। वर्तमान में अंतर्राज्यीय चलने वाले बड़े वाहन रास्ते में कोई समस्या न हो इसके लिए अपने साथ बड़ी रकम लेकर चलते हैं। जिसके चलते वह कभी-कभी लूट की घटनाओं का शिकार हो जाते हैं। चालान की राशि डेविट कार्ड से अदा करने की सेवा शुरू करने से चालकों को अपने साथ कैश लेकर चलने की मजबूरी नहीं होगी।