-छात्रा को ऑनलाइन प्रेम जाल में फंसाकर किया ब्लैकमेल

-फेसबुक और व्हाट्सअप के जरिए छात्रा से दोस्ती की

-15 दिन में विश्वास जीतकर सेमीन्यूड फोटो हासिल कर ली

-ब्लैकमेल कर दो लाख रुपए ऐंठ चुका, पुलिस ने रंगे हाथ दबोचा

KANPUR :

फेसबुक और व्हाट्सअप से रईस लड़कियों से दोस्ती कर उन्हें ब्लैकमेल करने वाले एक शातिर को पुलिस ने दबोच लिया। उसने स्क्रैप कारोबारी की नाबालिग बेटी को प्रेमजाल में फंसाकर सेमीन्यूड फोटो हासिल कर ली। जिसके बाद से वो उसको ब्लैकमेल कर रहा था। पीडि़ता पहले तो उसकी हर डिमाण्ड पूरी करती रही, लेकिन जब आरोपी की डिमाण्ड बढ़ने लगी तो पीडि़ता ने परिजनों को सच्चाई बता दी। परिजनों की शिकायत पर एसएसपी की स्पेशल टीम ने जाल बिछाकर उसको गिरफ्तार कर लिया। इसमें एक फेमस स्कूल के प्रबंधक के बेटे का भी नाम सामने आ रहा है, लेकिन पुलिस ने उसकी संलिप्तता की पुष्टि नहीं की है। पुलिस ने जांच के बाद उसके बारे में कुछ भी बोलने की बात कही है।

एडवोकेट का बेटा है शातिर

पुलिस के हत्थे चढ़ा शातिर की पहचान श्यामनगर निवासी शुभम मिश्रा के रूप में हुई है। एसएसपी केएस ईमेनुएल ने बताया कि उसके पिता गणेश चंद्र मिश्रा एडवोकेट है। शुभम चार्टड एकाउन्टेंट की तैयारी कर रहा था। वो सिविल लाइन्स स्थित कोचिंग में पढ़ता है। वो पहले भी आईटी एक्ट और धमकी देने के मामले में गिरफ्तार हो चुका है।

फेक आईडी बनाकर की दोस्ती

ब्लैकमेलर शुभम साधारण परिवार का लगता है। वो अपेक्षाकृत ज्यादा खूबसूरत भी नहीं है। इसलिए वो लड़कियों को फंसाने के लिए फेक आईडी का इस्तेमाल करता है। वो खुद को रईस फैमिली से दर्शाकर लड़कियों को फ्रैंड रिक्वेस्ट भेजता है। अगर लड़की उसकी रिक्वेस्ट नहीं एक्सेप्ट करती थी तो वो उसकी प्रोफाइल से फ्रैंड लिस्ट देखकर उनकी दोस्ती करता था और फिर टारगेट लड़की से फ्रैंडशिप कर लेता था। उसने चर्चित स्कूल के प्रबंधक के बेटे कुनाल के नाम से फेसबुक में प्रोफाइल बनाई थी। उसने प्रोफाइल में कुनाल की ही फोटो लगाई है। जिसके जरिए उसने कौशलपुरी के स्क्रैप कारोबारी की नाबालिग बेटी से दोस्ती कर ली। उसने दो दिन में ही फेसबुक में चैटिंग कर उसका विश्वास जीतकर सेलफोन नम्बर हासिल कर लिया। जिसके बाद वो व्हाट्सअप पर उससे चैटिंग करने लगा।

क्भ् दिन में ही प्रेमजाल में फांसा

ब्लैकमेलर शुभम इतना शातिर है कि उसने पंद्रह दिन में ही स्क्रैप कारोबारी की बेटी कल्पना (काल्पनिक नाम) का विश्वास जीत लिया था। जिसके चलते कल्पना उससे हर बातें शेयर करने लगी। कल्पना उसे इस हद तक चाहने लगी कि उसने शुभम के कहने पर अपनी कई फोटो शुभम को व्हाट्सअप कर दी। जिसमें कुछ सेमीन्यूड थी।

ब्लैकमेल कर दो लाख रुपए ऐंठ लिए

शुभम कुछ दिनों में कल्पना की सेमीन्यूड फोटो हासिल कर उसे ब्लैकमेल करने लगा। उसने दूसरे तरीके से भी कल्पना को ब्लैकमेल कर और रुपए ऐंठने का भी प्लान बनाया था। इस प्लान के तहत उसने मोबाइल पर वाइस चेंज लगाकर दूसरे नम्बर से कल्पना से बात की। उसने खुद को कुनाल की गर्लफ्रैंड बताया और कहा कि मैने कुनाल के सेलफोन में तुम्हारी सेमीन्यूड फोटो देखी है। अगर तुमने मेरी बात नहीं मानी तो वो इन फोटो इंटरनेट पर डाल देगी। जिसे सुनकर कल्पना घबरा गई और वो कुनाल को रुपए देने के लिए राजी हो गई। कुनाल से उससे कहा कि तुम रुपए गेट के बाहर रख देना। मेरा ड्राइवर बाइक से आएगा और रुपए लेकर चला जाएगा । उसने करीब ख् लाख रुपए कल्पना से लिए। जिसके बाद वो और रुपए डिमाण्ड करने लगा तो कल्पना ने परिजनों को सच्चाई बता दी। स्क्रैप कारोबारी ने तुरन्त एसएसपी केएस ईमेनुएल को शिकायत की, तो उन्होंने स्पेशल टीम को आरोपी की गिरफ्तार के लिए लगा दिया।

जाल बिछाकर पकड़ा गया आरोपी

स्पेशल टीम के प्रभारी अरुण कुमार सिंह ने आरोपी को रंगेहाथ पकड़ने के लिए जाल बिछाया। उन्होंने कल्पना के जरिए आरोपी को रुपए देने के बहाने सोमवार को जेके मंदिर के पास बुलाया। शुभम जैसे ही रुपए लेने के लिए कल्पना के पास पहुंचा। अरुण कुमार सिंह ने उसे गिरफ्तार कर लिया। उसने पूछताछ में पहले तो गोलमोल जबाव दिए, लेकिन पुलिस ने उसका कॉल डेटा रिकार्ड और मैसेजिंग दिखाई तो उसके होश उड़ गए। जिसके बाद उसने जुर्म कबूल लिया।

तीन दर्जन लड़कियों को कर चुका है ब्लैकमेल

शुभम करीब तीन दर्जन लड़कियों को ब्लैकमेल कर चुका है। उसने पुलिस पूछताछ में बताया कि वो कभी लड़की के सामने नहीं जाता है। वो सिर्फ मोबाइल पर बात करके ही लड़कियों का विश्वास जीत लेता है। जिसके बाद वो उनको ब्लैकमेल करता है। लड़की को शक न हो, इसके लिए वो खुद की गर्लफ्रैड बनकर लड़की की आवाज में लड़की से बात करता था। वो एक लड़की को तब तक ब्लैकमेल करता है। जब तक वो दूसरी लड़की को अपने शीशे में न उतार लें। वो अपनी कोचिंग की भी चार लड़कियों को ब्लैकमेल कर चुका है। जिसमें तीन लड़कियां तो इतना डर गई कि उन्होंने कोचिंग भी छोड़ दी ।

कम उम्र की लड़कियों को शिकार बनाता था

पुलिस के हत्थे चढ़ा शुभम कम उम्र की लड़कियों को ही शिकार बनाता है। उसने बताया कि कम उम्र की लड़की अनम्योच्योर होती है। इसलिए वो उसकी लच्छेदार बातों में जल्द ही विश्वास कर लेती है और कुछ ही दिनों में उसके प्रेमजाल में फंस जाती है। हालांकि वो कई युवतियों को भी प्रेमजाल में फंसाकर ब्लैकमेल कर चुका है।

स्कूल प्रबंधक का बेटा भी शक के घेरे में

स्क्रैप कारोबारी की बेटी को ब्लैकमेल करने के मामले में फेमस स्कूल प्रबंधक के बेटे कुनाल का भी नाम सामने आ रहा है। जिसके नाम पर शातिर शुभम ने फेसबुक में फेक एकाउन्ट बनाया था। वो व्हाट्सअप पर भी कुनाल की फोटो इस्तेमाल कर रहा था। पीडि़त लड़की के एडवोकेट आनन्द सेठी का आरोप है कि इस मामले में शुभम के कुछ और साथी भी शामिल है। उन्होंने स्कूल प्रबंधक के बेटे को क्लीनचिट नहीं दी है। उनका कहना है कि अभी कुनाल शक के घेरे में है। पुलिस को जांच के बाद ही उसको क्लीन चिट देनी चाहिए। वहीं, पुलिस का कहना है कि अभी कुनाल की कोई संलिप्तता सामने नहीं आई है। पुलिस जांच कर रही है। अगर कुनाल की संलिप्तता सामने आई तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। वहीं, कुनाल के पिता का कहना है कि उनके बेटे के नाम से फेक आईडी बनाई गई थी। उनके बेटा न तो आरोपी को जानता है और न ही उससे कभी मिला है। उन्होंने खुद पुलिस में बेटे के नाम पर फर्जी आईडी बनाए जाने की शिकायत दर्ज कराई है।