- स्टूडेंट्स के लिए स्कूल भेजे मॉडल पेपर, प्रोजेक्ट वर्क की भी होगी जानकारी

- किस पार्ट में कितने मॉ‌र्क्स के होंगे क्वैश्चन जान सकेंगे

KANPUR: यदि आपको बोर्ड एग्जाम देना है तो आप मॉडल पेपर जरूर देख लें। दरअसल, काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशंस यानि सीआईएससीई बोर्ड स्टूडेंट्स को एग्जाम कैसा आएगा इसका प्रारूप समझने में बड़ी मदद की है। मॉडल पेपर बोर्ड की ओर से जारी किए गए हैं। काउंसिल की वेबसाइट पर स्टूडेंट्स देख सकते हैं। और इनकी सहायता से तैयारी की जा सकती है। खास बात यह है, कि इन पेपरों में स्टूडेंट्स को जो प्रोजेक्ट वर्क करना है, उसका विवरण भी दिया गया है।

30 परसेंट तक सिलेबस कम

कोरोना काल को देखते हुए काउंसिल ने इस सेशन में नौवीं से 12वीं क्लास तक 25 से 30 परसेंट सिलेबस कम कर दिया था। अब जो नया सिलेबस है, उसके मुताबिक ही पेपर होंगे। उस पाठ्यक्रम में प्रोजेक्ट वर्क को भी शामिल किया गया है। मॉडल पेपर से स्टूडेंट्स को इस बात का अंदाजा लग जाएगा, कि किस पार्ट में कितने मॉ‌र्क्स के क्वैश्चन होंगे। यही नहीं, वह मॉडल पेपर से अपने समय प्रबंधन को भी बेहतर कर सकेंगे। इन मॉडल पेपर से एक्सरसाइज करने के बाद, उन्हें पता रहेगा कि किस भाग में कितना समय व्यतीत कर रहे हैं।

स्टूडेंट्स काउंसिल की वेबसाइट से मॉडल पेपर की जानकारी ले सकते हैं। वह इन पेपरों की मदद से अपने एग्जाम की ठोस तैयारी भी कर सकते हैं।

केवी ¨वसेंट, सिटी कोआर्डिनेटर, आईसीएसई