- अभी लाइसेंस बने नहीं, बिकने लगे पटाखे

- सड़क पर तय होते रेट, डिलीवरी होती गोदाम से

>

KANPUR : दीपावली का त्योहार नजदीक आते ही पटाखों की अवैध रूप से बिक्री तेज हो गई है। तेज आवाज वाले दैमार से लेकर सुतली बम तक चोरी छिपे बेचे जा रहे हैं और ग्राहकों से मोल भाव के लिए अवैध कारोबारियों ने मासूम बच्चों को बाजार में सेल्स ब्वॉय की तरह उतार दिया है। सौ से ज्यादा बच्चे, मूलगंज, हटिया, जनरलगंज की गलियों में झोलों में पटाखे भरकर ग्राहकों को दिखाते मिले। तंग गलियों में पटाखा बिक्री का लाइसेंस न होने के बावजूद भी खिलौनों, चप्पलों व सजावटी उत्पादों के तमाम व्यापारी पटाखे बेचने में जुटे हैं। उन्होंने दुकानों के नीचे अंडरग्राउंड या बहुमंजिला इमारतों में गोदाम भी बना रखे हैं। जहां से चोरी छिपे थोक माल भी बेचा जा रहा है।

यहां हो रही बिक्री

पटाखों की अवैध रूप से बिक्री मूलगंज के बिसाती बाजार, रोटी वाली गली में जमकर हो रही है। इसके अलावा फूल वाली गली, लाटूश रोड, नई सड़क, किताब मार्केट, मनीराम बगिया, चौक व हटिया में बच्चे ग्राहकों को कारोबारियों के ठिकानों तक पहुंचा रहे हैं। खाकी को देखते ही बच्चे गलियों में छिप जाते हैं।

पुलिस सादे कपड़ों में मारेगी छापा

बच्चों को पटाखों की बिक्री और ग्राहकों से डील करने की सूचना पर पुलिस अधिकारी अब सादे कपड़ों में सिपाहियों को भेजकर उन्हें पकड़ने की तैयारी कर रहे हैं। इसके लिए नए सिपाहियों की टीम बनाई गई है। ये टीम सभी बाजारों में घूम कर पटाखों की बिक्री रोकेगी। बच्चों को पकड़कर पूछताछ की जाएगी।

पटाखे बेचते मिले बच्चे तो

डीआईजी डॉ। प्रीतिंदर सिंह ने बताया कि बच्चे अगर अवैध रूप से पटाखा बेचते पकड़े गए तो उनके माता-पिता या अभिभावकों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। यही नहीं, अगर कोई पटाखा कारोबारी भी माल बिकवाने में शामिल मिला तो उसके खिलाफ भी मुकदमा दर्ज किया जाएगा।