- 19 और 21 मई को होंगे मैच

-आईपीएल कमिश्नर राजीव शुक्ला ने की पुष्टि, बीसीसीआई की टेक्निकल कमेटी ने ग्रीनपार्क की दी पॉजिटिव रिपोर्ट

-यूपीसीए-ए और यूपीसीए-बी के बीच प्रैक्टिस मैच की रिपोर्ट के बाद मिलेगा आईपीएल मैचों को फाइनल अप्रूवल

KANPUR (17 April): कानपुर में 19 और 21 मई को होने वाले आईपीएल मैचों को बीसीसीआई की ओर से हरी झंडी मिल गई है। ग्रीनपार्क का मुआयना करते हुए आईपीएल कमिश्नर राजीव शुक्ला ने खुद इस बात की पुष्टि की है। उनके मुताबिक, बीसीसीआई की टेक्निकल कमेटी ने ग्रीनपार्क मैदान में फ्लड लाइट्स से पड़ने वाली रोशनी को लेकर पॉजिटिव रिपोर्ट दी है। हालांकि बाउंड्रीलाइन पर अभी रोशनी की थोड़ी समस्या है, जिसके लिए मुंबई से लाइट्स मंगाई गई हैं। लाइट्स लगने के बाद एक प्रैक्टिस मैच कराया जाएगा, जिसके बाद आईपीएल मैचों को फाइनल अप्रूवल मिलेगा। गौरतलब है कि कानपुर में 19 और 21 मई को गुजरात लायंस टीम के दो मुकाबले खेले जाने हैं, लेकिन ग्रीनपार्क की फ्लड लाइट्स के कारण इस पर संशय बरकरार था। हालांकि यूपीसीए और राज्य सरकार ने कपिल देव की कंपनी देव मास्को की मदद से मैदान में आईपीएल मानक के मुताबिक रोशनी लाने का प्रबंध किया है। बीसीसीआई के चीफ कैमरामैन ने हाल ही में ग्रीनपार्क का मुआयना किया था, जिसके बाद उन्होंने बीसीसीआई को ग्रीनपार्क की पॉजिटिव रिपोर्ट सौंपी है।

पहले होगा प्रैक्टिस मैच

आईपीएल कमिश्नर राजीव शुक्ला ने रविवार को ग्रीनपार्क में फ्लड लाइट्स की रोशनी का खुद जायजा लिया। उन्होंने कहा कि फ्लड लाइट्स पर जब काम शुरू हुआ था तब विकेट पर मात्र 700 लक्स रोशनी मिल रही थी, लेकिन अब यह 2500 के आसपास पहुंच गई है। हालांकि बाउंड्री लाइन के पास रोशनी की थोड़ी कमी है, क्योंकि डायरेक्टर्स पवेलियन का हिस्सा फ्लड लाइट्स के बीच में अब भी आ रहा है। इसके लिए मुंबई से कुछ लाइट्स मंगाई गई हैं, जो 3 दिन में आ जाएंगी। इससे ये कमी भी दूर कर ली जाएगी। साथ ही बीसीसीआई की कमेटी के सामने यूपीसीए-ए और यूपीसीए-बी के बीच एक प्रैक्टिस मैच भी कराया जाएगा, ताकि उन्हें पूरी तरह आश्वस्त किया जा सके।

खर्च किए 80 लाख

राजीव शुक्ला के मुताबिक, कानपुर और यूपी में पहली बार आईपीएल कराए जाने को लेकर राज्य सरकार भी उत्साहित है और इसके लिए उसने हर संभव मदद की है। मैदान में फ्लड लाइट्स के काम में करीब 80 लाख रुपए का खर्च आया है, जो राज्य सरकार ने ही उठाया है।

खत्म हुई अड़चन

-अब तक डायरेक्टर्स पवेलियन का शेड फ्लड लाइट्स के बीच में आ रहा था, जिसके चलते मैदान में पूरी रोशनी नहीं आ रही थी। हालांकि अब ये अड़चन दूर हो गई है।

-बताया जा रहा है कि मैदान के बीच में विकेट के पास अब 2500 लक्स रोशनी है, जो पहले 700 लक्स के करीब थी।

-30 गज के दायरे में भी इंटरनेशनल टी-20 के लिए तय मानक के मुताबिक रोशनी पाई गई है।

दूर होगी कमी

-बाउंड्री वाल के पास रोशनी की थोड़ी कमी है, जिसके लिए मुंबई से तीन अत्याधुनिक लाइट्स मंगाई गई हैं।

-यूपीसीए-ए और यूपीसीए-बी के बीच एक प्रैक्टिस मैच के जरिए मैच के दौरान रोशनी का आकलन किया जाएगा।

इनके बीच होना है मुकाबला

19 मई: गुजरात लायंस वर्सेज कोलकाता नाइटराइडर्स

21 मई: गुजरात लायंस वर्सेज मुंबई इंडियंस