आई एक्सक्लूसिव

- आईआरसीटीसी ने 1 सितंबर से पैसेंजर इंश्योरेंस करना शुरू कर दिया

- ट्रेनों में अक्सर पैसेंजर का मोबाइल व लैपटॉप होता है चोरी

- प्रतिमाह जीआरपी में 100 से अधिक दर्ज होते हैं मोबाइल व लैपटॉप चोरी के मामले

KANPUR। पैसेंजर्स इंश्योरेंस सेवा शुरू करने के बाद आईआरसीटीसी जल्द ही पैसेंजर के मोबाइल व लैपटॉप का भी इंश्योरेंस करने की सुविधा मुहैया कराने जा रहा है। अगर आप भी ट्रेन में सफर के दौरान मंहगा मोबाइल व लैपटॉप लेकर सफर करते हैं तो आप आईआरसीटीसी से टिकट बुक कराने के साथ ही अपने मोबाइल व लैपटॉप का भी इंश्योरेंस करा सकेंगे। जिसके बाद अगर सफर में आपका मोबाइल व लैपटॉप चोरी होता है तो आईआरसीटीसी आप को चोरी हुए सामान का क्लेम देगी।

हर महीने 100 से अधिक मामले

सेंट्रल स्टेशन स्थित जीआरपी थाने के आंकड़ों की माने तो यहां प्रतिमाह सौ से अधिक मामले सिर्फ मोबाइल व लैपटॉप चोरी के दर्ज होते हैं। क्योंकि चोर को यह सामान बेचने में आसानी होती है अच्छा पैसा भी मिल जाता है।

सिर्फ 7 रुपये एक्स्ट्रा पे करना होगा

आईआरसीटीसी पीआरओ नई दिल्ली संदीप दत्ता की माने तो पैसेंजर्स को अपने मोबाइल व लैपटॉप का इंश्योरेंस करने के लिए आईआरसीटीसी को सिर्फ 7 रुपये एक्स्ट्रा पे करने होंगे। साथ ही उन्होंने बताया कि इंश्योरेंस कराने की कीमत को लेकर अभी भी अधिकारियों में चर्चा चल रही है। सेवा शुरू होने से पहले इसका निर्णय हो जाएगा। इसके चलते इंश्योरेंस की कीमत कम व ज्यादा भी की जा सकती है।

1 नवंबर से योजना का हो सकता शुभारंभ

आईआरसीटीसी के सोर्सेज की माने तो अधिकारी इस सेवा को शुभारंभ एक नवंबर से करने की योजना बना रहे है। इससे अंदाजा लगाया जा रहा है कि ट्रेन में सफर करने वाले पैसेंजर जल्द ही इस सेवा का लाभ उठा सकेंगे। यह सेवा लागू होने से उन पैसेंजर्स को सबसे अधिक फायदा होगा जो पैसेंजर सफर के दौरान अपने साथ कीमती मोबाइल व लैपटॉप लेकर सफर करते हैं।

पैसेंजर फीडबैक पर बनी योजना

आईआरसीटीसी पीआरओ संदीप दत्ता की माने तो 1 सितंबर आईआरसीटीसी ने पैसेंजर्स के लिए 10 लाख का बीमा कराने की सेवा शुरू की है। जिस सेवा में आईआरसीटीसी ने पैसेंजर्स का फीडबैक मांगा था। अधिकारियों की माने तो पैसेंजर्स के फीडबैक में मोबाइल व लैपटॉप का भी इंश्योरेंस कराने की सेवा चालू करने का आग्रह किया गया। जिसको देखते हुए आईआरसीटीसी ने यह सेवा जल्द ही शुरू करने की प्लानिंग की है।