-श्याम नगर पेट्रोल पंप के ठीक पीछे के घर में सनसनीखेज वारदात

- उन्नाव पालीटेक्निक में एचओडी की अकेली पत्‍‌नी की हत्या करने के बाद की लूटपाट

kanpur@inext.co.in

KANPUR : श्याम नगर में बुधवार को दिनदहाड़े बदमाशों ने घर में घुस कर अकेली महिला की हत्या कर लूट को अंजाम दिया। योजनाबद्ध तरीके से हुई इस वारदात की जानकारी महिला के पति के घर लौटने पर हुई। महिला को गला घोंट कर मारा गया था। लेकिन उससे पहले बदमाशों ने महिला के प्रतिरोध करने पर मारपीट भी की थी। घर की अलमारियां खंगालने पर कुछ नहीं मिला तो बदमाशों ने महिला के गहने ही लूट लिए। पुलिस के मुताबिक वारदात करने बदमाश पहले घर की रेकी कर गए थे। जिसके बाद घटना को अंजाम दिया गया।

कुछ दिन पहले ही शिफ्ट हुए थे

उन्नाव पॉलीटेक्निक में इलेक्ट्रानिक्स डिपार्टमेंट के एचओडी संतोष वर्मा दो साल पहले ही श्याम नगर हाईवे के पास पेट्रोल पंप के ठीक पीछे अपने नए घर में शिफ्ट हुए थे। उनकी बेटी प्रियंका डॉक्टर है और शादी के बाद दिल्ली में ही रहती है, एक बेटा सिद्धार्थ फरीदाबाद स्थित प्राइवेट यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर है। घर पर संतोष और उनकी पत्‍‌नी राम दुलारी (भ्0) ही रहते थे। संतोष सुबह उन्नाव निकल जाते थे और शाम भ् बजे तक घर लौट आते थे। आस पड़ोस में ज्यादा घर नहीं है इसलिए किसी से बातचीत भी नहीं होती। घर के बगल में ट्रांसपोर्ट कंपनी के कुछ मुलाजिम रहते हैं।

क्ख् बजे से भ् बजे के बीच हत्या

संतोष के जाने के बाद रामदुलारी घर पर अकेली ही रहती थीं। बस डेढ़ साल से काम करने वाली नौकरानी निशा ही साफ सफाई करने आती थी। निशा ने बताया कि बुधवार को भी वह क्क्.फ्0 आई थी लेकिन राम दुलारी ने कहा घर साफ होने की कह कर लौटा दिया। पति संतोष वर्मा का कहना है कि शाम भ्.ख्0 बजे घर पहुंच कर उन्होंने दरवाजा खटखटाया तो दरवाजे की कुंडी खुली मिली। अंदर जाकर देखा तो राम दुलारी कमरे में मृत पड़ी थी।

पहले मारा फिर की लूटपाट

बदमाशों ने घर में घुसते ही रामदुलारी के साथ मारपीट करनी शुरु कर दी थी। इसकी पुष्टि फोरेसिंक यूनिट करती है। जिस कमरे से बदमाश घुसे थे उस कमरे में पुलिस को खून के निशान मिले है। इसके बाद लुटेरे राम दुलारी को पीटते हुए बगल वाले कमरे में लाए। वहां पर उन्होंने रामदुलारी को काबू करने के लिए उनके हाथ में पट्टी बांधने की कोशिश भी की। काबू में आने के बाद बदमाशों ने उनके ऊपर चढ़ कर उनका गला घोंट दिया। उनके मरने की पुष्टि होने के बाद बदमाशों ने चाभियों से एक एक अलमारी को चेक किया। लेकिन ज्यादा कुछ हाथ नहीं लगा।

पास में था बैंक इसलिए नहीं रखते थे घर में कैश अौर ज्वैलरी

संतोष वर्मा के घर के चंद कदम की दूरी पर ही स्टेट बैंक और एटीएम है.इसलिए वह ज्यादा कैश घर में नहीं रखते थे। ज्वैलरी भी बैंक लॉकर में ही रखते थे। इसलिए रामदुलारी की हत्या के बाद अलमारियों से कुछ नहीं मिलने पर लुटेरों ने उनकी अंगूठियां, टॉप्स और घर में रखे भ् हजार रुपए लूटे।

किराए के लिए मकान देखने आते थे लोग

संतोष का घर काफी बड़ा था और सिर्फ पति-पत्‍‌नी ही रहते थे। इसलिए उन्होंने हाल ही में घर के बाहर किराए के लिए मकान खाली होने का बोर्ड लगाया था। नौकरानी निशा के मुताबिक अक्सर लोग मकान देखने के बहाने घर आते थे। कई बार रामदुलारी घर में अकेली होती थी। पुलिस को भी शक है कि मकान देखने के बहाने आए या फिर पहले मकान देख चुके किसी शख्स ने ही वारदात को अंजाम ि1दया है।

तीन से चार बदमाशों ने की वारदात

जिस तरह से वारदात हुई पुलिस को शक है कि उसमें तीन से चार लोग शामिल थे। श्याम नगर में ही दो महीने पहले हुई डकैती का खुलासा नहीं करने वाली वाली चकेरी पुलिस के मुताबिक फोरेंसिक को इस बार अलमारियों से तीन से चार लोगों के फिंगर प्रिंट्स मिले हैं। फोरेंसिक यूनिट के मुताबिक बदमाशों ने पूरे घर का सामान बिखेर दिया था। लेकिन ज्यादा कुछ हाथ नहीं लगा।

पुलिस के इसलिए चुनौती है ये केस खोलना

- बदमाश कब आए और गए इसकी न कोई जानकारी नहीं है, न तो कोई चश्मदीद है

- घटना में कोई आला कत्ल नहीं, कोई परिस्थितिजन्य साक्ष्य नहीं

- फोरेंसिक सबूतों के नाम पर सिर्फ तीन से चार फिंगर प्रिंट्स जिसे अभी तक मैच नहीं कराया गया है

- रामदुलारी के पति ने भी किसी से दुश्मनी या किसी प्रकार का शक होने की बात से इंकार किया है

- मोबाइल सर्विलांस से भी इस केस में कोई ठोस जानकारी मिलने की संभावना कम